Menu
blogid : 316 postid : 866939

बार-बार बिजली गुल होने की वजह से छोड़ा पति को

यह खबर भले ही छोटी लगे पर ये भारतीय महिलाओं की सोच में आ रहे कुछ आश्चर्यजनक बदलाव को दर्शाती है. भारत की महिलाएं अब ज्यादा स्वतंत्र और साहसी फैसले लेने लगी हैं. पति के घर में लड़की की डोली जाती है और अर्थी बाहर आती है टाइप के घिसे-पिटे संस्कारों को उम्र भर ढ़ोने के लिए मजबूर नहीं है. खास बात यह है कि न सिर्फ शहर बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं भी अब ऐसे फैसले लेने लगी हैं जिनके बारे में कुछ दिन पहले तक सोचना भी मुश्किल था.

powercut


हालिया वाकया बिहार की रहने वाली रेनू पासवान की है. रेनू ने अपने पति शशिभूषण पासवान को शादी के तीन साल बाद एक साल के बच्चे के साथ छोड़ दिया. पति को छोड़ने के पीछे वजह है शशिभूषण के गावं में होने वाली बिजली की कटौती. बरनी गांव के शशिभूषण के साथ रेनू ने शादी तो कर लिया पर गांव के माहौल से वह कभी भी सामंजस्य नहीं बैठा पाई.


Read: केवल पति नहीं बल्कि पत्नियों के लिए भी जरूरी हैं शादी से पहले इन बातों को समझना


हालांकि शशि ने रेनू के आरोपों का खंडन किया है. शशि का कहना है कि उसके गांव की हालत में पहले की अपेक्षा काफी सुधार आया है. शशिभूषण के अनुसार,  “पहले हमारे गांव में केवल 7-8 घंटे के लिए बिजली आती थी पर अब 15 घंटे बजली आती है.” शशि के परिवार ने रेनू को समझाने की पूरी कोशिश की पर वे असफल रहे. खैर यह बात भी सच है कि शशि की शादी टूटने में उससे ज्यादा बिजली विभाग का दोष है.

274401FF00000578-3024927-image-a-7_1428098500038

हाल के दिनों में रेनू की तरह कई भारतीय महिलाओं की खबरें आई जिन्होंने अपनी मांग पूरी न होने पर कठोर कदम उठाने में हिचक नहीं दिखाई. उत्तर प्रदेश के रसूलाबाद में एक दुल्हन ने अपने होने वाले पति से शादी करने से इसलिए इंकार कर दिया क्योंकि वह यह नहीं बता पाया कि 15+6 बराबर कितना होता है.


Read:अगर मुझसे शादी करनी है तो तुम्हें मुझे बाथरूम ले जाना होगा, नहलाना होगा… मंजूर है? एक अनोखा लव प्रपोजल…


उत्तर प्रदेश की ही एक अन्य घटना में दुल्हन ने दुल्हे के एक बीमारी के बारे में जानने के बाद एक बराती से शादी कर लिया. लड़के ने अपनी बीमारी के बारे में बताया नहीं था और शादी के दिन ही उसे सर्जरी के लिए अस्पताल ले जाना पड़ा.


11224.divorce-3


इन घटनाओं का आने वाले समय में भारतीय समाज पर कैसा असर पड़ेगा यह तो नहीं कहा जा सकता पर ये घटनाएं भारतीय स्त्रियों की चेतना में आ रहे एक बड़े बदलाव की ओर संकेत जरूर करती है. Next…


Read more:

क्यों महिलायें लगाती है शादी के समय इत्र…..जानिये 16 श्रृंगारों का है पौराणिक महत्व

अनोखी शादी ! लिव-इन रिलेशनशिप में रहने के बाद इन तीन युवाओं ने रचाई एक-दूजे संग शादी

फेसबुक के जरिए पिता-पुत्री में हुआ प्यार अब करना चाहते हैं शादी


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *