Menu
blogid : 316 postid : 1394949

ट्रिपल सी से बच गए तो टल जाएगा कोरोना संक्रमण का खतरा, महामारी से बचाव के लिए WHO के दिशानिर्देश

Rizwan Noor Khan

18 Sep, 2020

देश में लगातार कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। हर दिन लगभग 90 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में दुनियाभर के नागरिकों को महामारी से बचाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने संक्रमण के सबसे ज्यादा संभावित कारणों को ट्रिपल सी फॉर्मेट में ढाला है। लोगों से ट्रिपल सी को अवॉइड करने की अपील की गई है और सुझाव भी दिए गए हैं।

ट्रिपल सी फार्मेट
विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने कोरोना संक्रमण सबसे ज्यादा फैलने वाले कारणों में ट्रिपल सी का पहला सी क्राउडेड प्लेसेस को इंगित करता है। WHO ने कोरोना से बचने के लिए लोगों को सुझाव दिया है कि वह किसी भी तरह के भीड़भाड़ वाले इलाकों से बचें और भीड़ एकत्रित करने वाले आयोजनों से दूर रहें।

अवॉइड क्लोज कांटेक्ट
ट्रिपल सी का दूसरा सी क्लोज कांटेक्ट सेटिंग को दर्शाता है। इससे जरिए लोगों को जागरूक किया गया है कि वह लोगों से नियमित दूरी बनाकर रहें। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। अभिवादन के लिए दूर से हाथ जोड़कर या सीने के दायीं ओर मुट्ठी सटाकर अभिवादन करें। ऐसा करने से कोरोना से बचा जा सकता है।

संकरे, घने इलाके
तीसरे सी में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बंद इलाकों को इंगित किया है। इसके मुताबिक संकरे, घने इलाकों और बंद इलाकों में ज्यादा आवाजाही से बचने का सुझाव दिया गया है। इस सी को अवॉइड करने से संक्रमण के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

ये भी महत्वपूर्ण दिशानिर्देश
1. न्यूज सोर्स
कोरोना महामारी के संक्रमण और इससे उपजे प्रभाव से बचने के लिए लॉयल सोर्स से खबरें पढ़ने का सुझाव दिया गया है। महामारी को स्वास्थ्य संबंधी फेक न्यूज सोशल मीडिया पर वायरल हो जाती हैं। इन फेक न्यूज से बचना बेहद महत्वपूर्ण है। इन फेक न्यूज के शिकार होकर आप तनाव में जा सकते हैं।

2. डेली रुटीन
महामारी के दौरान सबसे बड़ी चुनौती खुद को स्वस्थ रखने की है। इसके लिए आपको प्रॉपर डेली रुटीन बनाना होगा और उसके अनुसार ही आपको चलना होगा, जैसे, समय पर नींद लेना, नाश्ते और खाना खाने के समय को फिक्स करें। इसके अलावा व्यायाम का समय भी तय करना जरूरी है। इससे आपकी दिनचर्या ठीक रहेगी और आपका स्वास्थ्य भी।

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *