Menu
blogid : 316 postid : 1397095

कोशिकाओं के जरिए कोरोना मरीजों की इम्यूनिटी बढ़ाएगी डीआरडीओ की दवा, बनाने वाले वैज्ञानिक सम्मानित होंगे

कोरोना मरीजों को ठीक करने के लिए डीआरडीओ (DRDO) ने नई दवा का निर्माण किया है। यह स्‍वदेशी दवा मरीजों पर इस्‍तेमाल के लिए कई बड़े अस्‍पतालों में भेज दी गई है। यह दवा इसलिए खास है कि यह सीधे मरीज की कोशिकाओं पर काम करेगी, जिससे इम्‍यून सिस्‍टम तेजी से ठीक होगा। इस दवा को 5 से 7 दिन तक डॉक्‍टर की सलाह पर खाना होगा।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 17 May, 2021

स्‍वदेशी एंटी कोविड दवा 2DG लॉन्‍च
देश में कोरोना महामारी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा रखी हैं। मरीजों जल्‍द से जल्‍द ठीक करने के लिए डीआरडीओ के वैज्ञानिकों ने एंटी कोविड दवा 2DG का निर्माण किया है और यह कोरोना मरीजों के इलाज में सफल है। एएनआई के अनुसार रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन और एम्‍स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने दवा को लॉन्‍च किया।

वैज्ञानिकों को सम्‍मान देंगे राजनाथ सिंह
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एंटी कोविड दवा 2DG दवा को तैयार करने में जिन वैज्ञानिकों की मुख्य भूमिका है, मैं उन्हें अपने हाथों से सम्मानित करना चाहूंगा। उन्‍होंने कहा कि ये दवा आशा और उम्मीद की एक नई किरण लेकर आई है। इसके साथ ही यह दवा हमारे देश के वैज्ञानिकों की वैज्ञानिक क्षमता की एक मिसाल है।

दवा कोविड का प्रकोप कम करने में सक्षम
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि मई के महीने में आज का दिन हम सबके लिए सबसे ज़्यादा सुखद दिन है। हम एक साल से ज़्यादा समय से कोविड की जंग लड़ रहे हैं। रक्षा क्षेत्र के आउटकम के तहत ये हमारी पहली स्वदेशी दवा है, ये कोविड वायरस के प्रकोप को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से कम करने की पूरी क्षमता रखती है।

मरीज को 5-7 दिन तक लेनी होगी दवा
डीआरडीओ के प्रमुख जी. सतीश रेड्डी ने कहा कि यह दवा कोरोना वायरस से संक्रमित कोशिकाओं पर सीधा काम करेगी। शरीर का इम्यून सिस्टम काम करेगा और मरीज जल्दी ठीक होगा। इसे मरीज के वजन और डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन के आधार पर कम से कम 5-7 दिन सुबह-शाम 2 डोज़ लेनी है।

एम्‍स समेत कई अस्‍पतालों में भेजी गई दवा
डीआरडीओ के प्रमुख ने कहा कि अभी सप्ताह में 10,000 के आसपास एंटी कोविड दवा 2DG का कुल उत्पादन होगा। आज AIIMS, AFMS और DRDO अस्पतालों में इसे दे रहे हैं। बाकी राज्यों को अगले चरण में यह दवा देंगे। अभी थोड़ी देरी है। जून के पहले हफ्ते से सभी जगहों पर 2DG दवा उपलब्ध होगी।

 

 

ये भी पढ़ें – 

पहली बार 525 बच्चे कोवैक्सीन ट्रायल का हिस्सा बनेंगे

10 दिन में रिकॉर्ड 30 लाख से ज्यादा कोरोना मरीज रिकवर

हॉलीवुड सुपरहीरो फिल्मों की रिलीज डेट फाइनल, हिंदी में इस दिन देखें

कोरोना वैक्सीन चोरी के बाद ऑक्सीजन से भरा टैंकर गायब

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *