Menu
blogid : 316 postid : 1389928

एयर पॉल्यूशन से घटी डेढ़ साल तक उम्र, ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज स्टडी के आंकड़ों की खास बातें

Pratima Jaiswal

24 Aug, 2018

दीवाली के आसपास हवा में अचानक प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है। इसके बाद कुछ वक्त बाद धीरे-धीरे हवा फिर से सामान्य होने लगती है। जिसके बाद लोग इस समस्या को इतनी गंभीरता से नहीं लेते, जितनी दीवाली के ठीक बाद लेते हैं। जबकि हर दीवाली और रोजाना गाड़ियों के बढ़ते धुएं से हवा की क्वालिटी खराब होती जा रही है और यह फिर से सामान्य स्तर पर नहीं पहुंचती।
लेकिन हाल ही में हुए एक शोर्ध में खुलासा हुआ है कि एयर पॉल्यूशन इतना ज्यादा बढ़ गया है कि इसका असर सेहत और उम्र दोनों पर पड़ा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एयर पॉल्यूशन इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि इससे हर व्यक्ति की औसतन डेढ़ साल तक की उम्र कम हो चुकी है।

 

 

शोर्ध में सामने आई ये बातें
अमेरिका के ऑस्टिन में टेक्सस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने वायुमंडल में पाए जाने वाले pm 2.5 कण से वायु प्रदूषण का अध्ययन किया। ये सूक्ष्म कण फेफड़ों में प्रवेश कर सकते हैं और इससे दिल का दौरा पड़ने, स्ट्रोक, श्वसन संबंधी बीमारियां और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता है। पीएम 2.5 प्रदूषण बिजली संयंत्रों, कारों और ट्रकों, आग, खेती और औद्योगिक उत्सर्जन से होता है।

 

 

‘ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज स्टडी’ के डेटा के आधार पर सामने आई खास बातें
शोधकर्ताओं ने ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज स्टडी के डेटा का इस्तेमाल कर pm 2.5 कण से वायु प्रदूषण का 185 देशों में क्या असर पड़ता है इस बारे में जांच की। इसके बाद हर देश में वायु प्रदूषण का वहां रहने वालों नागरिकों के अनुमानित जीवनकाल पर क्या असर पड़ता है इस बारे में जांच की। इसके अलावा शोधकर्ताओं का कहना है कि WHO की मानें तो वायु गुणवत्ता के लिहाज से अगर पीएम 2.5 के स्तर को 10 माइक्रोग्राम प्रति वर्ग घन मीटर रखा जाए तो दुनिया की औसत आयु 0.59 वर्ष बढ़ सकती है।

 

 

भारत में डेढ़ साल तो इन देशों में पड़ा इतना असर
भारत में 1.53 वर्ष तक उम्र कम हुई है। जबकि बांग्लादेश में 1.87 वर्ष, मिस्र में 1.85, पाकिस्तान में 1.56, सऊदी अरब में 1.48, नाइजीरिया में 1.28, चीन में 1.25 हैं…Next

 

Read More :

1978 में आई थी यमुना में बाढ़, दिल्ली को बाढ़ से बचाने वाले ये हैं 10 बांध

मोबाइल पर अब देखें आधार अपडेट हिस्ट्री, ऑनलाइन अपटेड की भी है सुविधा

ट्रेन का टिकट किया है कैंसल, तो ऑनलाइन ऐसे करें रिफंड का पता

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *