Menu
blogid : 316 postid : 1392608

American Coronavirus vaccine: अमेरिका ने बना ली कोरोना की दवा! अंतिम परीक्षण के बाद जापान ने दी इस्तेमाल की मंजूरी

Rizwan Noor Khan

8 May, 2020

American Coronavirus vaccine : कोरोना महामारी से तबाह दुनिया के लिए अमेरिका से राहत भरी खबर आई है। दरअसल, अमेरिकी फार्मास्यूटिकल कंपनी ने कोरोना वायरस को खत्म करने वाली दवा बना ली है। खास बात ये है कि इस दवा को अमेरिका के बाद जापान ने भी मंजूरी दे दी है। जापान में गंभीर हालत वाले मरीजों पर इस दवा का इस्तेमाल किया जाएगा।

 

 

 

 

गिलियड साइंसेस ने बनाई दवा
अमेरिका के कैलीफोर्निया में स्थित बायोफार्मास्यूटिकल कंपनी गिलियड साइंसेस ने कोरोना वायरस का उपचार करने वाली एंटीवायरल मेडिसिन बना ली है। इसे वेकलरी Veklury नाम दिया गया है। गिलियड साइंसेज ने अपनी आफिशियल वेबसाइट gilead.com पर इस बारे में विस्तृत जानकारी शेयर की है।

 

 

 

 

जापान सरकार ने दी मंजूरी
ब्रिटेन की वेबसाइट pharmaceutical-technology.com के अनुसार गिलियड साइंसेस की दवा को जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के उपचार में इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है। सीमित संख्या में मौजूद इस दवा को जापान सरकार ने केवल गंभीर हालत वाले मरीजों पर इस्तेमाल करने को कहा है।

 

 

 

 

अमेरिका ने पहले ही दिया एप्रूवल
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार गिलियड साइंसेस की दवा के इस्तेमाल को अमेरिका एक सप्ताह पहले ही मंजूरी दे चुका है। अमेरिका के वरिष्ठ संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एंथोनी फॉसी ने इस दवा को कोरोना वायरस को खत्म करने वाली एकमात्र दवा बताया है। इस दवा को कठोर परीक्षण के बाद इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है।

 

 

 

 

सिर्फ 2 लाख मरीजों के लिए है दवा
दवा निर्माता कंपनी गिलियड साइंसेस के अनुसार यह दवा अभी दुनियाभर के सिर्फ 2 लाख लोगों के लिए ही है। सीमित क्वांटिटी में उपलब्ध इस दवा को किन मरीजों पर इस्तेमाल करना है ये सरकार ही तय करेंगी। दुनिया के अन्य देशों के साथ बात चल रही है ताकि इस दवा के प्रोडक्शन को बढ़ाया जा सके।

 

 

 

दवा मेकर्स ने शुक्रिया अदा किया
गिलियड साइंसेस के चीफ मेडिकल आफिसर मेरदाद पारसे ने कहा है कि हम जापान सरकार का शुक्रिया अदा करते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की लीडरशिप में स्वास्थ्य इमर्जेंसी के इस दौर में हम साथ मिलकर काम करेंगे। जापान सरकार ने हमे रिकग्नाइज कर दुनिया को बता दिया है कि इस दवा कि कितनी जरूरत है।..NEXT

 

 

 

Read More:

कोरोना से तबाह हो रहा ये देश, दो दिन में बढ़ गए 20 हजार मरीज

दुनिया के ताकतवर देश में अचानक बढ़े 10 हजार से मरीज, एक के बाद एक मरे 300 से ज्यादा लोग

देश के इन 5 राज्यों में एक भी कोरोना मरीज नहीं, जानिए सबसे ज्यादा मरीज कहां

कोरोना से हो रही लगातार मौतों के बीच ये आंकड़े आपको सुकून देंगे

पाकिस्तान में कोरोना से मरने वालों का रिकॉर्ड टूटा, पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा जिंदगियां तबाह

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *