Menu
blogid : 316 postid : 1394648

पूरे महाद्वीप से खत्म हो गया खतरनाक वायरस, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में अभी भी मिल रहे केस

Rizwan Noor Khan

27 Aug, 2020

पूरी दुनिया में कई हजार बच्चों की जान लेने वाले और उन्हें अपंग बनाने वाले वायरस से एक पूरे महाद्वीप को मुक्ति मिल गई है। दशकों के प्रयास के बाद अफ्रीका महाद्वीप को इस खतरनाक वायरस से छुटकारा हासिल हो गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अफ्रीकी लोगों को बधाई देते हुए उनके लिए इसे सबसे बड़ा दिन बताया है।

हर साल पांच लाख लोग अपंग होते थे या मर जाते थे
एक समय सबसे बड़ी महामारी बनकर उभरे पोलियो वायरस ने दुनिया के कई देशों में अपना खतरनाक रूप दिखाया था। 1900 में यूरोप में पोलियो ने डेंजरस रूप लेना शुरू किया था। 1940 से 1950 तक पोलियो वायरस अपने चरम पर था। इस दौरान पूरी दुनिया में हर साल करीब 5 लाख लोग या तो अपंग हो गए थे या मौत का शिकार बन गए थे।

 

अफ्रीका और एशिया केस मिलने पर चला अभियान
अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार पोलिया वायरस पूरी दुनिया में खत्म हो चुका है। लेकिन, अफ्रीका और एशिया महाद्वीप में कुछ साल पहले मामले सामने आए थे। तब से व्यापक पैमाने पर दोनों महाद्वीपों में बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने का अभियान छेड़ा गया था।

 

नाइजीरिया पोलियो वायरस मुक्त हुआ
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक अफ्रीका के सभी देश पोलियो मुक्त हो गए थे, लेकिन नाइजीरिया में 2015 में पोलिया के केस सामने आने पर हलचल मच गई थी। तब से यहां बड़े स्तर पर पोलियो अभियान चल रहा था। अब नाइजीरिया भी पूरी तरह पोलिया वायरस मुक्त हो गया है।

डब्ल्यूएचओ ने अफ्रीका में पोलियो खत्म होने की घोषणा की
डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर टेडरोस गेबेयेसस ने कहा नाइजीरिया भी पोलियो फ्री देश बन गया है। अब अफ्रीका महाद्वीप पूरी तरह से पोलियो वायरस से मुक्त हो गया है। टेडरोस ने लिखा कि यह अफ्रीका के बहुत बड़ा दिन है और चिकित्सा के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि हम विज्ञान और एकजुटता से किसी भी वायरस को हरा सकते हैं।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान में अभी ​हैं पोलियो केस
अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में अब पोलियो वायरस खत्म हो चुका है। लेकिन, एशिया के दो देशों में अभी भी वायरस बरकरार है। एशिया के ये दो देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान हैं। अगस्त 2020 में जारी हुई रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में 65 पोलियो केस दर्ज होने की पुष्टि की गई। जबकि, अफगानिस्तान में कुल 14 पोलियो के केस दर्ज हैं।..NEXT

 

Read More: जुकाम-खांसी का रामबाण इलाज है शहद, रिसर्च में खुलासा दवा से ज्यादा है असरदार

आक्सीजन सपोर्ट पर हैं 2.62 फीसदी कोरोना मरीज, जानिए कितने पेशेंट आईसीयू में और कितने वेंटीलेटर पर

8 दिन में रिकॉर्ड 3 फीसदी बढ़ा कोरोना रिकवरी रेट, मृत्युदर घटकर नीचे आई

कोरोना फ्री घोषित देशों में फिर से लौट रहा वायरस, अचानक बढ़ने लगे मरीज

दुनिया के 12 देशों की सीमा लांघ नहीं पाया कोरोना, अब तक नहीं मिला एक भी मरीज

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *