Menu
blogid : 316 postid : 1389796

70 लाख की कार से उठाया कचरा, स्वच्छा अभियान को लेकर कर रहे हैं जागरुक

Shilpi Singh

11 Jun, 2018

भारत में पिछल 4 सालों से स्वच्छा अभियान को लेकर कई तरह की पहल की गई है। इस दौरान आम हो खास आजकल हर कोई स्वच्छता को लेकर जागरुक हो रहा है और अपने आस पास स्वच्छा की बात करता है। लेकिन मध्यप्रदेश में स्वच्छा को लेकर अलग तरह का अदांज देखने को मिला जो बिल्कुल हटकर था, दरअसल पेशे से डॉक्टर अभिनीत अपने 70 लाख की कार से कूड़ा उठा रहे हैं और इस देखकर हर कोई हैरान है। वैसे जिसके पास 70 लाख की कार होगी उसे ऐसा कुछ करने की जरुरत नहीं होगी क्योंकि शायद ही उसका सामना गंदगी से होता हो, लेकिन अभिनीत की सोच कुछ अलग है और इसलिए वो स्वचछा अभियान को आगे ले जाने के लिए अपनी 70 लाख की कार का इस्तेमाल कर रहे हैं।

 

 

 70 लाख की कार से उठाया कचरा

जिसके पास 70 लाख की कार होती है, आप खुद समझ सकते हैं कि गंदगी से उसका कितना सामना होता होगा। लेकिन कहते हैं न कि एक जिम्मदेरा नागरिक ही देश को आगे लेकर जाता है औऱ अभिनीत उसी का उदाहरण है कि एक आम आदमी चाहे तो बदलाव आ सकता है। पेशे से डॉक्टर अभिनीत अपनी स्किन क्लिनिक चलाते हैं और उनकी 70 लाख की कार उनके पिता ने उन्हें तोहफे के तौर पर दी थी, लेकिन उन्होंने ने भी नहीं सोचा होगी कि अभिनीत उस कार को इस तरह प्रयोग करेंगे।

 

 

कार से ट्राली अटैच  कर उठाते हैं कचरा

अभिनीत के पास 70 लाख की कार है और वो जब भी इस कार से कहीं जाते तो देखने वालों की भीड़ जुट जाती, लोग तस्वीरें निकालन लगते। इसे देखकर अभिनीत ने सोचा कि क्यों न इस कार से लोगों को जागरूक करने का काम किया जाए। फिर क्या था, एक ट्रॉली कार के पीछे बांधी और दौड़ा दी कार सड़कों, लोगों को जागरूक करने के लिए। अब उनकी कार कहीं भी जाती हौ तो वो ट्रॉली साथ होती है और जहां भी रुकती है लोगों को स्वचछा के बारे में जागरुक करती रहती है और साथ ही कूड़ा भी उठाकर चलती है। उऩकी इस कोशिश ने न केवल आम को बल्कि उनके पिता को भी हैरान कर दिया, लेकिन उनके पिता खुश हैं कि उनके बेटे के इस काम से उनका शहर साफ रहेगा और लोग जागरुक रहेंगे। अपनी कार के पीछे एक ट्राली अटैच कर शहर के चक्कर लगाते हैं और सफाई करते हैं, उन्होंने कहा कि ऐसा करके शायद वे लोगों में स्वच्छता को लेकर एक अवेयरनेस पैदा कर सकें। इस महंगी कार से कचरा फेंकने का उनका उद्देश्य केवल लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है।

 

 

पीएम मोदी ने की थी स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत

गौरतलब हो कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2014 में लोगों से महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने का आह्वान किया था। मोदी ने कहा था कि गांधीजी के दो सपनों (भारत छोड़ो और स्वच्छ भारत) में से एक को हकीकत में बदलने में लोगों ने मदद की। हालांकि, स्वच्छ भारत का दूसरा सपना अब भी पूरा होना बाकी है।…Next

 

Read More:

1 जून से बदल गए हैं पार्सपोर्ट और आधार को लेकर ये नियन, जानें क्या हैं बड़े बदलाव

फेसबुक में सॉफ्टवेयर बग, 1 करोड़ 40 लाख यूजर्स के पर्सनल पोस्ट हुए पब्लिक

मोबाइल पर अब देखें आधार अपडेट हिस्ट्री, ऑनलाइन अपटेड की भी है सुविधा

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *