Menu
blogid : 316 postid : 1394171

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताए कोरोना को दूर भगाने और खुद को फिट रखने के 5 मंत्र, जानें

Rizwan Noor Khan

31 Jul, 2020

 

 

 

देश में कोरोना महामारी लगातार अपने पैर पसारती जा रही है। ऐसे में पिछले कई महीने से हालात बदले हुए हैं और लोगों की जीवनशैली पर भी असर पड़ा है। काम के बोझ और परिजनों को सुरक्षित रखने की चिंता में लोगों ने अपने शरीर पर ध्यान देना कम कर दिया है। ऐसे में उनपर मानसिक समेत शारीरिक समस्याएं पनपने का खतरा बढ़ गया है। इस दौरान कोरोना दूर भगाने और खुद को फिट रखने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने 5 मंत्र बताए हैं।

 

 

 

 

 

परिवार से जुड़े रहें
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना महामारी के दौरान एहतियातन लोग एक दूसरे से ​मुलाकात से बच रहे हैं। जबकि, कुछ लोग रोजगार के सिलसिले में दूसरे शहरों में हैं। ऐसे में कोरोना को लेकर लगातार खबरे आने से लोग चिंता में हैं। ऐसे में वह मानसिक रूप से अस्वस्थ भी हो सकते हैं। इस समस्या से बचने के लिए लोगों को अपने परिवार से जुड़ाव बरकरार रखना है। लगातार फोन से या अन्य माध्यम से परिजनों से संपर्क बनाएं रखें।

 

 

 

रोजाना एक्सरसाइज
कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन नियमों का पालन लोग कर रहे हैं। ऐसे में लोगों का घरों से निकलना काफी हद तक कम हो गया है। जिम और व्यायामशालाएं भी बंद हैं। ऐसे में लोग व्यस्तता और लापरवाही के चलते शरीर की फिटनेस को ध्यान में नहीं रख रहे हैं। कोरोना को खुद से दूर रखने के लिए और फिट रहने के लिए व्यायाम बेहद जरूरी है। स्वास्थ्य मंत्रालय का सुझाव है कि लोग ​व्यायाम और कसरत करना न छोड़ें।

 

 

 

 

अच्छी नींद बहुत जरूरी
तमाम बीमारियों से खुद की सुरक्षा के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है। घर में रहने के कारण लोगों की नींद का समय उलट पुलट गया है। इस वजह से शरीर में थकान और आलसपन छाया रहता है। इससे बचने के लिए रात के समय से ठीक से नींद लेना बहुत जरूरी है।

 

 

 

 

डाइट का बैलेंस होना महत्वपूर्ण
कोरोना महामारी के दौरान खुद को फिट और तंदुरुस्त रखने के लिए सही और पर्याप्त डाइट लेना अति आवश्यक हो जाता है। खाने की सही डाइट नहीं होने पर बीमारी का खतरा बना रहता है। ऐसे वक्त में किसी भी तरह से बीमार होना आपके परिजनों के लिए मुसीबत भरा हो सकता है। इसलिए सही डाइट का चुनाव ज्यादा जरूरी है। अपनी डाइट का चुनाव करने के लिए आप डाइटीशियन या फिर चिकित्सक, विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं।

 

 

 

 

सकारात्मक सोच
कोरोना महामारी के चलते आर्थिक गतिविधियां धीमी हुई हैं और लोगों की कमाई के स्रोत घटे हैं। ऐसे में लोगों को इस बुरे वक्त में हिम्मत से काम लेना है। क्योंकि बुरा वक्त कट जाता है। इसलिए तनाव लेने की बजाय सकारात्मक सोच को विकसित करें और अपने परिजनों के साथ ही करीबी लोगों को भी मोटीवेट कर उनका हौसला बढ़ाएं।

 

 

 

स्वास्थ्य मंत्रालय को ऐसे बताएं अपनी परेशानी
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना महामारी के माहौल में लोगों को अपने काम के साथ जिंदगी को बैलेंस करना होगा। ऐसे में​ किसी भी तरह की साइकोलॉजिकल प्राब्लम से छुटकारा हासिल करने या सलाह लेने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 080-46110007 भी जारी किया है।..NEXT

 

 

 

Read More :

कोरोना के इलाज में कारगर नई दवा को मंजूरी मिली, बिक्री शुरू हुई जानिए दवा की कीमत

फाइनल स्टेज पर पहुंची कोरोना की दो वैक्सीन, दुनियाभर में 23 वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल फेज में

फांसी पर लटकने से पहले ही मर गए 8 हत्यारे, मौत की वजह बनी ये बीमारी

देश के एक राज्य में कोरोना के लाखों संक्रमित और एक में एक भी मरीज नहीं, जानिए राज्यों की ताजा स्थिति

शरीर में चकत्ते और खुजली हो तो लापरवाही न बरतें, ये कोरोना संक्रमण का संकेत, रिसर्च में दावा

दुनिया के 12 देशों की सीमा लांघ नहीं पाया कोरोना, अब तक नहीं मिला एक भी मरीज

 

 

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *