Menu
blogid : 316 postid : 1389495

कैश की किल्लत से हैं परेशान, तो इन 4 तरीकों से मिल सकती है राहत

देश के कुछ राज्‍यों में इन दिनों कैश की किल्‍लत की खबरें आ रही हैं। इन राज्‍यों के ज्‍यादातर एटीएम खाली पड़े हैं, जबकि‍ जिनमें कैश है उनके बाहर लंबी लाइन लग रही है। हो सकता है कि आप भी कैश न मिल पाने की समस्‍या का सामना कर रहे हों। अगर ऐसा है, तो आइये आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं, जिनके माध्‍यम से आप कैश न होने की समस्‍या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं।

 

 

डेबिट-क्रेडिट कार्ड

 

 

भले ही एटीएम से कैश न निकल रहा हो, लेकिन डेबिट-क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो आप कर ही सकते हैं। ऑनलाइन खरीदारी और अन्य लेनदेन के लिए आप डेबिट-क्रेडिट कार्ड से ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। अगर आपके पास इंटरनेट बैंकिंग नहीं है, तो आप अपने डेबिट-क्रेडिट कार्ड से जरूरी फंड ट्रांसफर कर सकते हैं और खरीदारी भी कर सकते हैं।

 

मोबाइल वॉलेट्स

 

 

अगर आप घर की रोजमर्रा की जरूरत का सामान खरीदना चाहते हैं और आपके पास कैश नहीं है, तो आप मोबाइल वॉलेट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पेटीएम, यूपीआई और भीम ऐप समेत कई विकल्प मौजूद हैं। नोटबंदी के बाद दुकानदारों और अन्य लोगों ने बड़े स्तर पर मोबाइल वॉलेट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। इससे आप उस दुकान पर रोजमर्रा की जरूरत की चीजें खरीदने जाएं, जहां आपको इसकी सुविधा मिल जाए।

 

नेट बैंकिंग

 

 

कैश न होने के दौरान आपका काम आसान करने में नेटबैंकिंग काम आ सकती है। इससे आप न सिर्फ ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, बल्क‍ि कई मामलों में आप दुकानदार को सीधे उसके खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। छोटे लेन-देन के लिए आप आईएमपीएस की सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, बड़े फंड ट्रांसफर के लिए एनईएफटी का विकल्प मौजूद है। यह विकल्प उनके लिए सबसे बेहतर साबित हो सकता है, जिन्‍हें किसी को बड़ी रकम देनी है।

 

चेक बुक

 

 

कैश की किल्लत की वजह से आप अपनी चेक बुक को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह माध्यम कारोबारियों के लिए सबसे बेहतर होगा। अगर आपको बड़ी रकम देनी है, तो कैश देने की बजाय आप चेक दे सकते हैं। बता दें कि कैश की किल्लत से निपटने के लिए ये चारों सुविधाएं आपके काम आसान कर सकती हैं। हालांकि, इनका इस्‍तेमाल करने से पहले पूरी जानकारी जुटा लें और इन सुविधाओं का इस्‍तेमाल करने में जरूरी सावधानी भी जरूर बरतें…Next

 

Read More:

कॉमनवेल्‍थ में गोल्ड दिलाने वाले जीतू राय का सफर रहा मुश्किलों भरा

गंभीर बीमारियों को मात दे चुके हैं ये 5 बड़े सितारे

दिल्ली के रिहायशी इलाकों में सील हो जाएंगी दुकानें, शोरूम और रेस्तरां!

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *