Menu
blogid : 316 postid : 1395732

तस्वीरों में देखिए साल 2020 का दर्द, दुनिया की बड़ी घटनाएं और त्रासदी बयां करती तस्वीरें

Rizwan Noor Khan

17 Dec, 2020

साल 2020 दुनियाभर के लोगों के लिए बड़ी आफत बना रहा है। अमेरिका, थाइलैंड, हांगकांग समेत पूरी दुनिया में बड़ी संख्या में लोग नियमों—नीतियों और नस्लभेद के विरोध में सड़कों पर उतरे। ब्राजील, लेबनान, केन्या समेत दुनिया के कई हिस्सों में प्राकृतिक आपदाओं ने लोगों की जिंदगी मुहाल की तो आग, बारिश और महामारी ने सबसे मुश्किल दौर का नजारा भी दिखाया। इस साल दुनियाभर में हुईं बड़ी घटनाओं, आपदाओं की भयावयता और लोगों के दर्द को तस्वीरों में देखिए।
ध्यान दें: कुछ तस्वीरें आपको विचलित कर सकती हैं।

लेबनान ब्लॉस्ट
लेबनान की राजधानी बेरूत के पोर्ट क्षेत्र में 6 अगस्त को स्थानीय समय के अनुसार शाम छह बजे धमाका हुआ। अमोनियम नाइट्रेट के बड़े जखीरे में धमाका होने से 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और 5 हजार लोग लोगों के घर धमाके की चपेट में आकर बर्बाद हो गए।

Beirut blast in Lebanon. Image courtesy : Mohamed Azakir/Reuters via Al Jazeera

कै​लीफोर्निया की आग
कैलीफोर्निया के सेंट हेलेना इलाके के जंगल में लगी आग ने बड़ी संख्या में लोगों के घरों को खाक कर दिया। इलाके के एक घर में लगी आग का भयावह नजारा।

Fire in California US. Image courtesy : Stephen Lam/Reuters via Al Jazeera

बैंकॉक का प्रोटेस्ट
थाईलैंड के बैंकॉक में सरकार और राजतंत्र की नीतियों और नियमों के विरोध में प्रदर्शन के दौरान सुरक्षाबलों से भिड़ता छात्र। स्टूडेंट के प्रोटेस्ट ने बाद में थाईलैंड के सबसे बड़े प्रोटेस्ट की शक्ल ले ली।

protest in Bangkok Thailand. Image courtesy : Jorge Silva /Reuters via Al Jazeera

कराची का प्लेन क्रैश
पाकिस्तान के कराची में 22 मई को 100 यात्रियों को लेकर उड़ रहा प्लेन क्रैश हो गया। इस क्रैश में 99 यात्री और जमीन पर प्लेन के रास्ते में आई एक बच्ची की मौत हो गई।

Plane crash in Karachi Pakistan. Image courtesy : Fareed Khan/AP Photo via Al Jazeera.

हांगकांग सुरक्षा कानून
हांगकांग में चीन की ओर से लागू किए गए नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के विरोध में लंबे समय तक प्रोटेस्ट चलते रहे। एक प्रोटेस्ट के दौरान सुरक्षाबलों की भिड़ंत में जमीन पर गिरा युवक। हांगकांग का मुद्दा पूरे साल चर्चा में रहा।

Protest in Hong Kong. Image courtesy : Dale De La Rey/AFP via Al Jazeera.

नस्लभेद के खिलाफ आंदोलन
अमेरिका के सिनेपोलिस इलाके में मई में पुलिस कर्मियों ने अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड को निर्मम तरीके से मार दिया था। इसके बाद पूरे अमेरिका में नस्लभेद और सरकार के खिलाफ ब्लैक लाइव्स मैटर मूवमेंट शुरू हो गया। यह आंदोलन अमेरिका से होते हुए ब्रिटेन, ब्राजील समेत यूरोप और दुनिया के अन्य हिस्सों में तेजी से फैल गया।

BLM protest in US. Image courtesy : Ringo HW Chiu/AP via Al Jazeera

ग्रीस शरणार्थी कैंप में आग
ग्रीस के लेसबास आईलैंड इलाके के शरणार्थी कैंप में आग लगने से बड़ी संख्या में लोग तबाही का शिकार बने। यहां से बचे शरणार्थियों को सुरक्षित स्थानों पर पलायन करना पड़ा।

Migrant in Lesbos Greece. Image courtesy : Elias Marcou/Reuters via Al Jazeera

लीबिया के बंदरगाह पर माइग्रेंट
लीबिया के बंदरगाह पर ओवरलोड नाव पर सवार मोरक्को और बांग्लादेश के माइग्रेंट बचाव दल के इंतजार में कई दिन तक समंदर में फंसे रहे।

migrants in Libyan coast. Image courtesy : Santi Palacios/AP via Al Jazeera

टिड्डी दल का हमला
टिड्डी दल के हमले से अफ्रीका के केन्या, इथियोपिया समेत करीब दर्जनभर देशों में फसलों को भारी नुकसान झेलना पड़ा। कई लाख हेक्टेयर में खड़ी फसलों को यह टिड्डी दल चट कर गए। बहरीन, कुवैत, पाकिस्तान से होते हुए टिड्डी दल भारत पहुंचा और बड़ी संख्या में नुकसान पहुंचाया। केन्या में टिड्डी दल को भगाती महिला।

Locust storm in kenya. Image courtesy : Baz Ratner/Reuters via Al Jazeera

यमन में दर्दनाक हालात
युद्धग्रस्त यमन में भोजन और पानी की किल्लत सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है। यहां के बच्चों के हालात बदतर हो गए हैं। यहां के बच्चों को भोजन, इलाज और शिक्षा नहीं मिल पा रही है। यमन के एक घर में भोजन की कमी से कुपोषण का शिकार बच्चा हसन मेरजम मुहम्मद।

Malnourished boy in Yemen. Image courtesy: Eissa Alragehi/Reuters via Al Jazeera

ब्राजील में कोरोना से मौतें
कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया सालभर तबाही का शिकार बनी। वायरस की चपेट में आकर करीब 17 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। ब्राजील में कोरोना की वजह से 1.83 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। ब्राजील के मानस इलाके के पार्क टरुमा कब्रिस्तान में दफन कोरोना से मरने वाले लोगों की कब्रें।

Parque Taruma cemetery during coronavirus outbreak in Manaus, Brazil. Image courtesy : Bruno Kelly/Reuters via Al Jazeera

 

 

Read More: इन 7 देशों में मुफ्त लगेगी कोरोना वैक्सीन

1 करोड़ के नजदीक पहुंचे कुल संक्रमित मामले

जॉर्डन समेत 9 देशों में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिली

भारत में 3 वैक्सीन को मंजूरी का इंतजार

7 कोरोना वैक्सीन को मिल चुकी है इमर्जेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *