Menu
blogid : 28994 postid : 7

स्टीव जॉब्स के 9 सर्वश्रेष्ठ प्रेरक वाक्यांश

The Library Laboratory
The Library Laboratory
  • 3 Posts
  • 1 Comment

जीवन की कठिन परिस्थितियों में चलते रहने के लिए हमें हमेशा कुछ न कुछ चाहिए होता है। और यहां स्टीव जॉब्स के शक्तिशाली प्रेरक वाक्‍यांश हैं जो आपको जीवन की चुनौतियों पर काबू पाने में मदद करेंगे।

1.
आपका समय सीमित है, इसलिए इसे किसी और की जिंदगी जीने में बर्बाद न करें। हठधर्मिता में मत फंसो – जो अन्य लोगों की सोच के परिणामों के साथ जी रही है। दूसरों की राय के शोर को अपने भीतर की आवाज को डूबने न दें। और सबसे महत्वपूर्ण, अपने दिल और अंतर्ज्ञान का पालन करने का साहस रखें।
2.
जो लोग यह सोचने के लिए पागल हैं कि वे दुनिया को बदल सकते हैं, वही हैं जो ऐसा करते हैं।
3.
कल जो हुआ उसके बारे में चिंता करने की बजाय कल का आविष्कार करें।
4.
मात्रा की तुलना में गुणवत्ता अधिक महत्वपूर्ण है।
5.
आपका काम आपके जीवन के एक बड़े हिस्से को भरने वाला है, और वास्तव में संतुष्ट होने का एकमात्र तरीका यह है कि आप जिस काम को महान मानते हैं उसे करें। और महान कार्य करने का एकमात्र तरीका यह है कि आप जो करते हैं उससे प्यार करें। अगर आपको यह अभी तक नहीं मिला है, तो देखते रहें। समझौता मत करो। दिल के सभी मामलों की तरह, आपको पता चल जाएगा कि यह कब मिलेगा।
6.
पिछले 33 सालों से, मैंने हर सुबह आईने में देखा है और खुद से पूछा है: ‘अगर आज मेरे जीवन का आखिरी दिन होता, तो क्या मैं वह करना चाहता जो मैं आज करने जा रहा हूं?’ और जब भी लगातार कई दिनों तक उत्तर ‘नहीं’ होता है, तो मुझे पता है कि मुझे कुछ बदलने की जरूरत है।
7.
जीवन में मेरी पसंदीदा चीजों में कोई पैसा खर्च नहीं होता है। यह वास्तव में स्पष्ट है कि हमारे पास सबसे कीमती संसाधन समय है।
8.
कभी-कभी जब आप कुछ नया करते हैं तो आप गलतियां करते हैं। उन्हें जल्दी से स्वीकार करना और अपने अन्य नवाचारों में सुधार करना सबसे अच्छा है।
9.
कब्रिस्तान में सबसे अमीर आदमी होना मेरे लिए कोई मायने नहीं रखता। रात को सोने के लिए यह कहते हुए कि हमने कुछ अद्भुत किया है…मेरे लिए यही मायने रखता है।

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *