Menu
blogid : 28994 postid : 4

5 किताबें – आइंस्टीन और सामान्य सापेक्षता के बारे में

The Library Laboratory

The Library Laboratory

  • 2 Posts
  • 1 Comment

5 favorite books of Albert Einstein - Big Think

 

1. आइंस्टीन: द लाइफ एंड टाइम्स, रोनाल्ड डब्ल्यू क्लार्क (वर्ल्ड पब्लिशिंग, 1971)

अल्बर्ट आइंस्टीन के चित्र से संबंधित आत्मकथाओं की गिनती दर्जनों में की जाती है, लेकिन 1971 में ब्रिटिश लेखक रोनाल्ड विलियम क्लार्क द्वारा विस्तृत प्रोफ़ाइल जर्मन प्रतिभा के आंकड़े के करीब पहुंचने के लिए आवश्यक संदर्भ है। यह काम आइंस्टीन के जीवन की समीक्षा करता है, उनके और उनके वैज्ञानिक योगदान दोनों के मानवीय पहलुओं को उजागर करता है, वो भी बिना वैज्ञानिक प्रशिक्षण के किसी भी पाठक के लिए सुलभ स्तर पर।

 

2. भगवान सूक्ष्म हैं: अल्बर्ट आइंस्टीन का विज्ञान और जीवन, अब्राहम पेस (एरियल, 1982)

भौतिक विज्ञानी और इतिहासकार अब्राहम पेस को अल्बर्ट आइंस्टीन की निश्चित वैज्ञानिक जीवनी के बारे में लिखते समय एक बड़ा फायदा हुआ। हॉलैंड में पैदा हुए, पैस संयुक्त राज्य में चले गए और 1947 से उन्होंने उसी प्रिंसटन संस्थान में एक पद संभाला जहां सापेक्षता के सिद्धांत के लेखक ने 1955 तक अपनी मृत्यु तक काम किया। पेस की जीवनी आइंस्टीन के विचार और कार्य पर केंद्रित है, जो उन लोगों के लिए मौलिक संदर्भ है जो वैज्ञानिक और दार्शनिक पहलुओं में गहराई से जाना चाहते हैं। 1994 में पेस ने एक दूसरा भाग प्रकाशित किया, आइंस्टीन लिव्ड हियर (क्लेरेंडन प्रेस/ ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस)।

 

3. आइंस्टीन: उनका जीवन और उनका ब्रह्मांड, वाल्टर इसाकसन (डिबेट, 2008)

पूर्व टाइम पत्रिका के संपादक वाल्टर इसाकसन द्वारा 2007 में लिखी गई आइंस्टीन की जीवनी प्रिंसटन विश्वविद्यालय और यरूशलेम के हिब्रू विश्वविद्यालय में जर्मन भौतिक विज्ञानी के अभिलेखागार के प्रकाशन के बाद पहली है, जिसमें इस प्रकार उनके जीवन और पिछले दस्तावेज़ों में अनुपस्थित, उनके काम के बारे में विवरण शामिल है। पुस्तक आइंस्टीन की ओर अपने समय की एक आकृति के रूप में और एक सामाजिक और राजनीतिक विचारक के रूप में ध्यान केंद्रित करता है, विज्ञान की सही खुराक का परिचय देता है जो एक सामान्य पाठक की रुचि है। इसाकसन की जीवनी क्लार्क के साथ सबसे व्यापक में से एक के रूप में प्रशंसा की गई है, जिसमें से वह बहुत अधिक आकर्षित करता है।

 

4. आइंस्टीन: एक जीवनी, जुर्गन नेफे (फरार, स्ट्रॉस और गिरौक्स, 2007)

मूल रूप से 2005 में जर्मन में प्रकाशित, लेखक और बायोकेमिस्ट जुर्गन नेफ द्वारा लिखित आइंस्टीन की जीवनी का अंग्रेजी सहित कई भाषाओं में अनुवाद किया गया है। प्रकाशन बाजार में जारी किए गए जर्मन भौतिक विज्ञानी के कई जीवनी चित्रों के बीच, नेफ के काम ने सामान्य सापेक्षता पर केंद्रित कालानुक्रमिक दृष्टिकोण के बजाय विषयगत पर अपनी व्यावसायिक और महत्वपूर्ण सफलता पर आधारित है। कहानी 7 नवंबर, 1919 से शुरू होती है, जिस दिन लंदन के अखबार द टाइम्स ने सिद्धांत के पहले प्रदर्शन की खबर प्रकाशित की थी। नेफ कहते हैं कि इस तथ्य ने पहले से ही मान्यता प्राप्त वैज्ञानिक को एक लोकप्रिय आइकन बना दिया।

 

5. द फैब्रिक ऑफ द कॉसमॉस: स्पेस, टाइम, एंड द टेक्सचर ऑफ रियलिटी, ब्रायन ग्रीन (ड्रैकोंटोस, 2006)

कई किताबें प्रकाशित हुई हैं जो एक गैर-विशेषज्ञ पाठक को सापेक्षता की व्याख्या करती हैं; सहित उस कृति के, निश्चित रूप से, जिसे आइंस्टीन ने खुद लिखा था – विशेष और सामान्य सापेक्षता / सापेक्षता के सिद्धांत पर: विशेष और सामान्य सिद्धांत, जो दुनिया भर में पूरे दशकों में कई बार पुनर्प्रकाशित हुई है। लेकिन वर्तमान लोकप्रिय लेखकों में से जो आइंस्टीन के सिद्धांतों को उजागर करते हैं और आधुनिक विज्ञान पर उनके प्रभाव को दूर करते हैं, वह हैं – भौतिक विज्ञानी और लेखक ब्रायन ग्रीन, वह वैज्ञानिक जिन्होंने कठोरता को कम किए बिना जटिल अवधारणाओं को सुलभ तरीके से प्रसारित करने की अपनी क्षमता के लिए अपने तथ्य और रचनाओं को प्रकाशित किया है।

 

 

डिस्क्लेमर: उपरोक्त विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी हैं। जागरण डॉट कॉम किसी भी दावे, तथ्य या आंकड़े की पुष्टि नहीं करता है।

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *