Menu
blogid : 760 postid : 686036

सर्दियों में करें पैरों की खास देखभाल

Jagran Sakhi

  • 208 Posts
  • 494 Comments

सर्दियों का मौसम वैसे तो सुहावना होता है, लेकिन इस मौसम में लोगों को त्वचा संबंधी समस्याएं परेशान करने लगती। सर्दियां आते ही स्त्रियां त्वचा की विशेष देखभाल शुरू कर देती हैं, लेकिन अकसर वे पैरों को नजरअंदाज कर देती हैं। इससे उनके पैरों की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसी समस्या से बचने के लिए आप इन बातों का ध्यान रखें:


-अपने पैरों को धूल-मिट्टी से बचा कर रखें। इसके लिए सूती जुराबों  के साथ कवर्ड शूज  पहनना सबसे अच्छा उपाय है।


-अगर एडियां  फट रही हैं तो रात को सोने से पहले पैरों को गुनगुने पानी में कुछ देर के लिए डुबो कर रखें और फटी एडियों  को प्यूमिक  स्टोन से रगडकर साफ करें। इससे मृत त्वचा बाहर निकल जाएगी और आपकी एडियां  मुलायम बनी रहेंगी।


-जहां तक संभव हो त्वचा की नमी बरकरार रखने की कोशिश करें। पैरों को साफ करने के बाद कोई अच्छा मॉयस्चराइजर  लगाएं।


-हमेशा आरामदायक और सही साइज के जूते पहनें। ज्यादा  टाइट जूते पहनने पर पैरों में दर्द हो सकता है।


-पैरों को साफ करने के लिए गिलसरीन युक्त साबुन के अलावा किसी अच्छे एंटीसेप्टिक  का भी इस्तेमाल करें। इससे आपके पैरों की दरारों में छिपे में जीवाणु नष्ट हो जाते हैं और उनमें इन्फेक्शन की आशंका भी कम हो जाती है।


-सप्ताह में एक दिन पैरों की त्वचा पर नीबू रगडें और इसके बाद गुनगुने पानी में एक चम्मच फिटकरी पाउडर या नमक मिलाकर उसमें अपने पैरों को थोडी देर तक डुबो कर रखें। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।


-एडियों की सूखी त्वचा को कैंची से काटने को कोशिश न करें। इससे पैरों में संक्रमण हो सकता है।


-नारियल, जैतून या सरसों जैसे किसी भी प्राकृतिक तेल की मालिश करना पैरों की त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।


-एक चम्मच नारियल तेल में दो चम्मच चीनी मिला कर पैरों पर रगडें। इससे त्वचा मुलायम हो जाती है। इसके लिए जैतून का तेल भी बहुत लाभकारी होता है।


-रात को सोने से पहले एक चम्मच मलाई में नीबू का रस मिलाकर उसे पैरों पर अच्छी तरह रगडें और बीस मिनट बाद गीले कॉटन से पोंछकर साफ कर लें। त्वचा को कोमल बनाने के लिए अच्छी क्वॉलिटी के फुटक्रीम का इस्तेमाल करें।


-कई बार पैरों की सूखी त्वचा थायरॉयड  या डायबिटीज जैसी बीमारियों का भी संकेत हो सकती है। अगर घरेलू उपचारों के बाद भी त्वचा का रूखापन दूर न हो तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *