Menu
blogid : 760 postid : 484

2012 के रॉकस्टार गैजेट्स

Jagran Sakhi

  • 208 Posts
  • 494 Comments

coolनए साल में गैजेट व‌र्ल्ड में कई नए धमाके होने वाले हैं। 2012 में आईफोन 5 और आइपैड 3 केअलावा स्कैनिंग माउस, सुपर पावर टेबलेट, 2 इन 1 टेबलेट और टच स्क्रीन नोटबुक तो लॉन्च होंगी ही, रिमोट के बजाय आवाज से चलने वाले टीवी और फ्लेक्सिबल स्क्रीन वाले फोन भी बाजार पर छा जाएंगे, जिन्हें मोड कर जेब में रखा जा सकेगा। चलिए इन रॉकस्टार गैजेट्स के बारे में जानें।


डेल पीजू टेबलेट

साल 2012 में कंज्यूमर को अभी तक की सबसे पावरफुल डिवाइस देखने को मिलेगी। उम्मीद जताई जा रही है कि कंप्यूटर प्रॉडक्ट्स बनाने वाली कंपनी डेल अभी तक की सबसे पावरफुल टेबलेट डिवाइस बाजार में लॉन्च करेगी। इसमें इंटेल कोर आई 5 प्रोसेसर, 4 जीबी रैम, फुल एचडी डिस्प्ले रिजॉल्यूशन, 5500 एमएएच की सुपर बैटरी, 5 मेगापिक्सल बैक और 1.3 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा और 64 या 120 जीबी की इंटर्नल मेमोरी होगी। यह डिवाइस लेटेस्ट विंडोज 8 को सपोर्ट करेगा।

Read: आया रे खिलौने वाला ढेर खिलौने लेकर आया रे….


एपल आइपैड 3

इस साल भी एपल इतिहास दोहराएगा। जहां पिछले साल लोगों में आइपैड 2 की धूम थी, वहीं 2012 में बिजनेस क्लास के हाथ में आइपैड 3 दिखेगा। नया आइपैड पुराने वर्जन से स्लीक होगा। इसके फीचर्स भी एडवांस्ड होंगे। उम्मीद है कि नए आइपैड में ए 5 क्वॉड कोर एआरएम कोर्टेक्स प्रोसेसर, 960 X 640 रिजॉल्यूशन वाली रेटिना डिस्प्ले वाली एचडी स्क्रीन, चिप्स, एलईडी फ्लैश सपोर्ट कैमरा और एक्सपेंडेबल मेमोरी के लिए एसडी कार्ड स्लॉट जैसे डिमांडेबल ऑप्शंस भी होंगे।


अमेजन स्मार्ट फोन

ई-बुक रीडर किंडल के बाद रिटेल जॉइंट अमेजन.कॉम साल 2012 में एक और नया धमाका करने वाला है। अमेजन जल्द ही एपल को चुनौती देने के लिए नया स्मार्ट फोन अमेजन ब्लेज लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। अमेजन के मुताबिक ब्लेज में 1.2 गीगाहर्ट्ज वाला डुअल कोर क्वॉलकम प्रोसेसर, 2.3 एंड्रॉयड जिंजरब्रेड ओएस, 4.3 इंच मीरासोल टच स्क्रीन डिस्प्ले, 512 एमबी की रैम, 32 की इंटर्नल मेमोरी, 5 मेगापिक्सल बैक और 1.3 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा होगा। वहीं इसके पीछे तरफ एक सोलर पैनल होगा जो 1700 एमएएच की बैटरी को चार्ज करता रहेगा।


एपल आईफोन 5

बीते साल आईफोन 4 एस का जलवा था। उम्मीद थी कि एपल आईफोन 4 का एडवांस वर्जन लाएगा, लेकिन इसने 4 एस का अपडेटेड वर्जन उतारा। संभावना है कि 2012 में नेक्स्ट जेनरेशन आईफोन 5 में सॉफ्टवेयर-हार्डवेयर अपग्रेड्स के साथ आईट्यूंस क्लाउड इंटीग्रेशन, रेटिना डिस्प्ले, आईओएस 5, 8 मेगापिक्सल फ्लैश कैमरा, एसडी कार्ड ऑप्शन या ज्यादा इंटरनल मेमरी, मोबाइल पेमेंट सर्विस के लिए नियर फील्ड कम्यूनिकेशन (एनएफसी), 2 से 3 इंटरनल एंटीना जैसे फीचर होंगे। संभावना यह भी है कि इसमें अभी तक का सबसे बडा रिवॉल्यूशन वायरलेस चार्जिग जैसा किलर फीचर भी होगा।


स्मार्ट स्कैन माउस

सोचिए कि माउस पॉइंटिंग डिवाइस के अलावा स्कैनर का भी काम करने लगे तो भारी-भरकम स्कैनर से आजादी तो मिलेगी ही, वर्क लोड भी कितना कम हो जाएगा। बीते साल दुनिया के सबसे बडे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और होम एप्लांइसेज शो आईएफए में एलजी के इस नए माउस ने काफी सुख्रि्ायां बटोरीं। इस माउस में बिल्ट-इन स्कैनर लगा है। जैसे ही यूजर किसी सरफेस पर इसे चलाता है, यह उस इमेज को स्कैन कर लेता है। स्कैन के बाद ड्रेग एंड ड्रॉप का भी ऑप्शन है। साथ ही इसमें प्रोप्रॉयटरी ऑप्टिकल करेक्टर रिकग्नाइजेशन टेक्नोलॉजी यूज की जगह है जो स्कैंड टेक्स्ट को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में कन्वर्ट कर देता है, जिसे एडिट भी कर सकते हैं। यह 2 इन 1 डिवाइस ए 3 पेज को भी स्कैन कर सकता है। यह माउस 2012 में कंज्यूमर के लिए लॉन्च होगा।


एपल एचडी टीवी

एपल के को-फाउंडर एवं पूर्व सीईओ स्टीव जॉब्स के बायोग्राफी लेखक वॉल्टर इजाक्सन ने खुलासा किया है कि एपल जल्द रीअल एचडीटीवी लॉन्च करेगा। माना जा रहा है कि यह 2012 में लॉन्च होगा। इसमें 3 डी, एलईडी और इंटरनेट कनेक्टिविटी के अलावा स्काइप कॉन्फ्रेंसिंग के लिए इंटीग्रेटेड कैमरा, रिमोट कंट्रोल की जगह आईफोन 4 एस का लेटेस्ट फीचर सीरी वॉयस कंट्रोल और स्टोरेज के लिए आईक्लाउड जैसे सुपर किलर फीचर भी होंगे।


फ्लेक्सिबल अमोलेड डिस्प्ले

साल 2012 में मोबाइल फोन सेगमेंट में एक नई जंग छिडने वाली है। अब फोन की स्क्रीन मोडी जा सकेगी। नोकिया के फ्यूचर प्रोजेक्ट नोकिया काइनेटिक से पहले सैमसंग ने ऐलान किया है कि वह जल्द ही फ्लेक्सिबल अमोलेड डिस्प्ले बाजार में उतारने वाला है जिन्हें फोल्ड किया जा सकेगा। 4.5 इंच वाली यह फ्लेक्सिबल डिस्प्ले 800 X 480 रिजॉल्यूशन वाली होंगी और इन्हें एक ट्यूब की तरह मोडा जा सकेगा। ये डिस्प्ले इतनी मजबूत होंगी कि हथौडे का वार भी झेल जाएंगी।


निंतेंदो वाई यू

बीते साल ई 3 एक्सपो में निंतेंदो ने अपने नए मोशन गेमिंग कंसोल की थोडी सी झलक दिखाई थी, जिसे लोगों ने हाथों-हाथ लिया। निंतेंदो वाई यू नेक्स्ट जेनरेशन का एचडी गेमिंग कंसोल है, जो बिल्कुल टेबलेट जैसा दिखता है। माइक्रोसॉफ्ट काइनेक्ट की तरह यह भी मोशन गेमिंग पर बेस्ड है। इसमें 6.2 इंच की स्क्रीन, एसेलरोमीटर और जायरोस्कोप सेंसर, साथ ही इनवर्ड फेसिंग कैमरा जैसे फीचर्स के अलावा 3 डी गेमिंग का भी ऑप्शन है। निंतेंदो की यह रिवॉल्यूशनरी डिवाइस 2012 में लोगों के सामने होगी।


विंडो 8 अल्ट्रा बुक

बीता साल जहां टेबलेट के नाम रहा वहीं वर्ष 2012 अल्ट्राबुक्स के नाम रहेगा। इस साल नोटबुक के अपडेट वर्जन अल्ट्राबुक्स की धूम रहेगी। नई अल्ट्राबुक्स में टच एंड टाइप फीचर होगा। यानी नोटबुक में टच स्क्रीन फीचर होगा। माइक्रोसॉफ्ट के विंडो 8 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाली ये अल्ट्राबुक्स टेबलेट्स को चुनौती देंगी, साथ ही ये पॉकेट फ्रेंड्ली भी होंगी।


ऑसस पैडफोन

अगर टेबलेट के साथ फोन मुफ्त मिले या फोन के साथ टेबलेट मुफ्त हो तो मजा आ जाए। जब चाहा फोन यूज किया और टेबलेट पर भी काम कर लिया। नए साल में इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट्स बनाने वाली कंपनी ऑसस ऐसा ही धमाका करने वाली है। ऑसस पैडफोन फोन भी है और टेबलेट भी। फोन के साथ एक टेबलेट स्क्रीन दी गई है, जब टाइपिंग जैसे मल्टीटास्किंग काम करने हों तो फोन को स्क्रीन में फिट कर दें, वह टेबलेट बन जाएगा। फोन के फीचर टेब में फंक्शन करेंगे। दोनों के लिए एक सिम की जरूरत होगी। दोनों का डाटा भी एक जगह सेव होगा। उम्मीद है कि ऑसस की यह अल्टीमेट डिवाइस 2012 में धूम मचा|


Read:  “एक ब्लास्ट” पर हजारों ख्वाहिशों का कत्ल

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *