Menu
blogid : 760 postid : 706

चाहत का खुशनुमा सफर मुबारक

Jagran Sakhi

  • 208 Posts
  • 494 Comments

पति-पत्नी का रिश्ता जायकेदार होता है। कभी-कभी जायका थोडा बिगड जाता है। एक-दूसरे को समझने की प्रक्रिया में कभी-कभी इसका स्वाद तेज-कसैला सा हो सकता है, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता है, इसमें अपनत्व की खुशबू गहराने लगती है। फिर तो हाल कुछ ऐसा होता है कि इस रिश्ते के बिना जिंदगी की कल्पना ही नहीं कर पाते हम। अंतरंग रिश्तों का जायका हमेशा बने रहे, इसके लिए सखी के एक्सप‌र्ट्स वरिष्ठ मैरिज काउंसलर डॉ. वसंता आर. पत्रे, यूरोलॉजिस्ट डॉ. अतुल गोस्वामी और न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. सुनीता राय दे रहे हैं कुछ उपयोगी टिप्स।

Read:इन आंख़ों में गहरे राज हैं !!


फ्लर्ट करें

हुंह.., पति से फ्लर्ट! मुंह बिचकाने से पहले एक बात सोचें, शादी का मतलब यह तो नहीं कि रोमैंटिक फीलिंग्स ही खत्म हो जाएं! आंखों ही आंखों में इशारे करें, हौले से उनके कानों में रोमैंटिक बात कहें, शाम को ताजे लाल गुलाबों के साथ उनका स्वागत करें.., न केवल पति में ब्वॉयफ्रेंड मिलेगा, बल्कि सेक्स लाइफ भी एनर्जी से भरपूर रहेगी।


रोमैंटिक माहौल

बेडरूम के माहौल को रोमैंटिक बनाएं। ग्ाौर से देखें, कोई कमी तो नहीं है? या फिर कोई वस्तु ऐसी तो नहीं है जो आपके अंतरंग पलों को डिस्टर्ब कर रही हो? जी नहीं, यहां वास्तु टिप्स नहीं दिए जा रहे हैं। यह तो सुविधा से जुडी बातें हैं। एक्सरसाइज इक्विपमेंट, ऑफिस फाइल्स या लोन संबंधी दस्तावेजों को बेडरूम के बजाय दूसरे कमरे में शिफ्ट कर देंगे तो राहत मिलेगी। कमरे को क्लटर-फ्री करने के बाद यहां अरोमैटिक कैंडल्स, रोमैंटिक मूवीज या गानों वाली सीडीज, चॉकलेट्स, खूबसूरत नाइट ड्रेस, कलरफुल बेडशीट्स (जाडों में सैटिन या सिल्क बेहतर रहेगा) एड करें। जब माहौल में ही रोमैंस घुला हो तो सेक्स लाइफ भला कैसे अच्छी नहीं होगी!


सेंसुअलिटी जगाइए

सुबह घडी की सुइयां देख कर दिन की शुरुआत होती है और रात होते-होते नींद अपने आगोश में सुला देती है..। सेक्स लाइफ बची ही कहां है? आज की मॉडर्न कामकाजी स्त्री के मन से बहुत सी भावनाएं दूर होने लगी हैं, उनमें से एक उसका सेंसुअल पहलू भी है। इस सेंसुअलिटी को फिर से जगाएं। कोई भी तरीका आजमाएं। कोई ऐसी ड्रेस ट्राई करें जो पहले नहीं पहनी। क्या हुआ जो उसे बेडरूम के बाहर नहीं पहन सकतीं?

लिपस्टिक का हॉट रेड या ऑरेंज जैसा बोल्ड शेड, लेटेस्ट हेयर कट या कलर, कोई नया नेल पेंट.. पार्टनर को आपके भीतर की बोल्ड स्त्री से रूबरू कराएगा। रिश्ते को नया बनाने के लिए कुछ तो करना होगा न!


इंतजार न करें

सेक्सप‌र्ट्स मानते हैं कि पार्टनर्स के बीच सेक्स रिलेशंस की फ्रीक्वेंसी जितनी अधिक होगी, उतना ही इसकी इच्छा बढेगी। सही वक्त का इंतजार न करें। सेक्स सेशन के दौरान मूड व ऊर्जा को बढाने वाले हॉर्मोन एस्ट्रोजन का संचार होता है, यह हॉर्मोन सेक्स की भावना को बढाता है। इसलिए जब कोई स्त्री इंटरकोर्स में दिलचस्पी खोती है, धीरे-धीरे उसके भीतर इसकी इच्छा भी खत्म होती जाती है। इसलिए कभी-कभी इच्छा न होने पर भी सेक्स संबंध बनाना जरूरी होता है।


छुट्टी है जरूरी

छुट्टी मन और शरीर दोनों के लिए जरूरी है। छुट्टी लेकर एक-दूसरे को समय दें। मीटिंग्स, डेडलाइंस, टारगेट्स पूरे करने का तनाव और रोज-रोज बढता काम का दबाव, प्रोफेशनल दुनिया की जिम्मेदारियां कई बार रोमैंटिक एहसासों को मारने लगती हैं। इन्हें जगाए रखने के लिए महीने में कम से कम एक दिन ऐसी छुट्टी लें, जिसमें सिर्फ अपने पार्टनर के साथ समय बिताएं। कुछ ऐसा करें जो दोनों को पसंद हो। लॉंग ड्राइव पर जाएं, शॉपिंग करें, मूवी देखें या फिर घर पर ही आराम करें। इससे तनाव दूर होगा। खाली वक्त मिलेगा तो एक-दूसरे के प्रति भावनाएं भी जगेंगी।

Read:इनकी तारीफ के लिए शब्द नहीं हैं

लडें-झगडें-प्यार करें

अब एक्सप‌र्ट्स भी मानते हैं कि बडे झगडों से बचने के लिए छोटे झगडे जरूरी हैं। हलकी छेडछाड, नोक-झोंक रिश्तों को जीवंत बनाती है। छोटी-छोटी बातें मन में न रखें। गुस्सा दिखाएं, बहस करें और नाराजग्ाी दिखाएं। रूठने-मनाने का सिलसिला बनाए रखें, मगर बेडरूम में जाने से पहले सारे झगडे खत्म करें। एक छोटे से झगडे के बाद जब एक-दूसरे को गले लगाएंगे तो यकीन जानिए उस प्यार का एहसास कुछ निराला ही होगा।


सब नॉर्मल है

अंतरंग रिश्ते में पॉलिटकली करेक्ट जैसा कुछ नहीं होता। क्या करें या क्या न करें जैसी हिदायतें यहां फिट नहीं होती हैं। दोनों पार्टनर्स को जो पसंद हो-वह करें। बस खयाल रखें कि आपकी किसी बात से दूसरा हर्ट न हो। यह भी जान लें कि पार्टनर भले ही कितना भी समझदार हो, वह आपके मन या दिमाग्ा को पढने में उतना सक्षम नहीं है, जितना आप समझते हैं। इसलिए खुल कर बोलें, तभी सेक्स संबंधों को एंजॉय कर सकेंगे।


क्लासिक ट्रिक्स

आधुनिक जीवन की ट्रेजेडी है कि कपल्स के बीच सेक्स संबंध लगातार घटते जा रहे हैं। जाहिर है अति व्यस्तता इसका प्रमुख कारण है। बेहतरीन सेक्स सेशन के लिए पोर्न साइट्स के बजाय अपनी कल्पनाओं का इस्तेमाल करें। अपने कमरे का लुक बदलें, स्ट्रॉबेरीज से भरी प्लेट सजाएं, पार्टनर को अचानक लंबा सा किस दें, उनकी आंखें बंद करें और फिर मनचाही जगह पर ले जाएं और धीरे-धीरे प्यार को क्लाइमेक्स तक पहुंचाएं, क्लासिक और क्विक ट्रिक्स बडे काम के होते हैं, बेहिचक इनका इस्तेमाल करें।


राइट डाइट

बेडरूम में जाने से पहले भरपेट खाने से बचें। सोने से कम से कम दो घंटे पहले लाइट फूड लें। मूड-बूस्टर फूड को प्राथमिकता दें। माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स लिबिडो (इमोशनल-सेक्सुअल डिजायर्स) को बढाते हैं। साथ ही ये दबाव और बेचैनी से लडने में भी सहायक हैं। रात में रिफाइंड शुगर या कैफीनयुक्त पदार्थ लेने से सेक्स भावनाएं मर सकती हैं। जबकि मिनरल्स यानी जिंक, आयोडीन और फोलेट खुशी प्रदान करने वाले हॉर्मोन्स को बढाते हैं। जाहिर है सेक्स में डाइट का काफी महत्व है।


एक्सपर्ट से मिलें

सारे ट्रिक्स और टिप्स आजमाने के बावजूद सेक्स भावनाएं न बढें तो जरूर कुछ गडबड है। आपको एक्सपर्ट सलाह की जरूरत है। अगर सेक्स लाइफ खत्म होती महसूस हो रही हो और लगातार तनाव या अकेलापन महसूस हो तो आपस में बातचीत करें। अपनी समस्याएं लिखें और फिर तुरंत किसी कुशल एक्सपर्ट से मिलें। रिश्ते को पल-पल संवारें और सेक्स लाइफ को इग्नोर न करें, यही सुखद दांपत्य का सबसे बडा सीक्रेट है।

खुशबूदार लौंग-इलायची

लौंग की तासीर गर्म है, इलायची की ठंडी। दोनों में समानता यह है कि इनका स्वाद शुरू में कसैला लगता है लेकिन बाद में यह मुंह में अनोखी ताजगी भर देता है। मदहोश कर देने वाली खुशबू है दोनों में। रोमैंटिक भावनाओं से इसे जोड कर देखा जाता है, शायद इसलिए एक हिंदी फिल्मी गीत और कई लोकगीतों में लौंग-इलायची का बीडा लगाने की बात कही गई है।

Read:रिश्ते जो दिल के करीब हैं

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *