Menu
blogid : 19157 postid : 1327561

हनुमान जी के लंका से मुक्त करवाने के बाद यहां आकर गिरे थे शनिदेव, आज भी है दिव्य गड्ढा

हमारे देश में जितने भी प्रसिद्ध मंदिर है. सभी से कोई न कोई पौराणिक कहानी जुड़ी हुई है. भारत को चमत्कारों का देश कहा जाता है. कहा जाता है यहां सबसे ज्यादा चमत्कार मंदिरों या धार्मिक स्थलों पर ही होते हैं. मध्य प्रदेश में ग्वालियर के नजदीकी एंती गांव में शनिदेव मंदिर से भी ऐसी ही कहानी जुड़ी हुई है.


shanidev 3

माना जाता है जब लंकापति रावण ने शनिदेव को यहां कैद कर दिया था, तो हनुमान जी ने उन्हें मुक्त करवाया था. मुक्त होने के दौरान शनिदेव शक्तिहीन हो चुके थे. इस कारण शिथिल होकर वो जमीन पर गिर पड़े थे. जिससे यहां पर गड्ढा बन गया. कई हजारों सालों बाद यहां पर शनि देव का मंदिर निर्मित किया गया.


shanidev


रामायण से जुड़ी हुई है कहानी

प्राचीन ग्रंथों में उल्लेख है कि कई दूसरे देवताओं के साथ रावण ने शनिदेव को भी बंदी बना रखा था. जब हनुमान जी लंका जलाने के लिए गए थे, तो शनिदेव ने हनुमान से मुक्ति दिलाने का आग्रह किया. हनुमान जी ने शनिदेव की सहायता करते हुए उन्हें मुक्त कर दिया. रावण ने शिव जी के दिए गए वरदान का दुरुपयोग करते हुए शनिदेव और दूसरे देवताओं को शक्तिविहीन कर दिया था. जिस कारण शनिदेव शिथिल होकर एक उल्कापिड़ की तरह मध्यप्रदेश की इस जगह पर गिर गए. तब से यह क्षेत्र ‘शनिक्षेत्र’ के नाम से विख्यात हो गया. शनि ने वापस से शक्तियां प्राप्त की और रावण और उसकी लंका पर कुदृष्टि डाल दी. जिसके सोने की लंका और उसके पूरे कुल का विनाश हो गया. देशभर से श्रद्धालु न्याय के देवता से इंसाफ की गुहार लगाने हर शनिश्चरी अमावस्या को यहां आते हैं.


ravan


शनि के प्रभाव से इस क्षेत्र में लौह अयस्क का है भंडार

जब हनुमान जी के प्रक्षेपित शनिदेव यहां आ कर गिरे तो उल्कापास-सा हुआ. शिला के रूप में वहां शनिदेव के प्रतिष्ठत होने से एक बड़ा गड्ढा बन गया. ये गड्ढा आज भी मौजूद है. शनि क्षेत्र के तौर पर मशहूर इस इलाके में उस वक्त लौह अयस्क प्रचुर मात्रा में पाया जाता था. इतिहास में प्रमाण मिले है कि ग्वालियर के आसपास लोहे का धातुकर्म बड़े पैमाने पर होता रहा था. …Next



Read More:

समुद्र शास्त्र: अगर इस उंगली पर है तिल मिलता है प्यार, दौलत और शोहरत

समुद्रशास्त्र: आपका भाग्य चमकेगा या नहीं, उंगलियों के आकार से ऐसे जानें

इस तरह की हंसी वाले लोग होते हैं किस्मत के धनी, प्रेम में नहीं मिलता इनसे धोखा

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *