Menu
blogid : 19157 postid : 1388419

महाभारत के सबसे बड़े खलनायक शकुनि का भारत की इस जगह स्थित है मंदिर

Pratima Jaiswal

20 Sep, 2019

भारत के कई ऐसे राज्य हैं जहां पर ऐसे लोगों की पूजा होती है जिन्होंने बुराई का साथ दिया था। रामायण के प्रमुख पात्र रावण की भी कई जगहों पर पूजा होती है। आपने महाभारत की कहानी तो जरूर पढ़ी होगी और उस कहानी के किरदार मामा शकुनि के बारे में भी आप जानते होंगे लेकिन आप शायद ये नहीं जानते होंगे कि शकुनि को केरल का एक समुदाय अपने भगवान की तरह मानता है।

 

 

केरल के पास है शकुनी का मंदिर

केरल के कोल्लम मंदिर मायम्कोट्टू मलंचारुवु मलनाड में महाभारत में खलनायक के तौर पर दिखाए जाने वाले मामा शकुनी की पूजा होती है। ये मंदिर जहां स्थित है, फिलहाल वह स्थान पवित्रेश्वरम नाम से जाना जाता है।

 

क्यों करते हैं पूजा

महाभारत के मुताबिक, कुरुक्षेत्र युद्ध के लिए मुख्य रूप से दोषी माने जाने वाले शकुनि अन्य कई बुरी चीजों के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं। हालांकि, सनातन धर्म के अनुसार, शकुनि में भी कुछ सात्विक चीजें थीं इसलिए उसकी पूजा की जाती है। यहां के समुदाय का कहना है कि बाद में शकुनि सात्विक स्वभाव के हो गए थे।

 

skni

 

कैसे होती है शकुनी की पूजा

केरल के कोल्लम में स्थित मायम्कोट्टू मलंचारुवु मलनाड मंदिर में शकुनी को मान सम्मान के साथ पूजा जाता है।  दूसरे मंदिरों की तरह यहां भी शकुनी को नारियल, रेशम व ताड़ी चढ़ाई जाती है। यहां की खास बात यह है कि यहां मलक्कुडा महोलसवम नामक एक भव्य सालाना उत्सव भी आयोजित किया जाता है।

 

keral sjakuni

 

 

मोक्ष पाने के लिए भगवान शिव की तपस्या

महाभारत युद्ध के हो जाने के बाद शकुनी अपने मन को शांत करने के लिए भगवान शिव की अराधना करने लगे। कई सालों की कड़ी तपस्या के बाद उन्हें शिव से वरदान मिला था। शकुनि ने तपस्या के लिए जिस स्थान को चुना था, वह फिलहाल मंदिर को तौर पर वहां मौजूद है।

 

Lord-Shiva

 

 

पत्थर की करते हैं पूजा

शकुनी के मंदिर में उनकी कोई मूर्ती नहीं है, वहां केवल एक पत्थर है जिसकी पूजा की जाती है। कहा जाता है कि उसी पत्थर को शकुनि ने शिव की आराधना के लिए प्रयोग में लाया था। मंदिर में शकुनी के अलावा देवी भुवनेश्वरी, भगवान किरातमूर्ति व नागराज की भी पूजा होती है…Next

 

 

Read More:

धृतराष्ट्र गांधारी के पहले पति नहीं थे, तो फिर कौन था? जानिए महाभारत की गाथा का यह अनसुना तथ्य
महाभारत में शकुनि के अलावा थे एक और मामा, दुर्योधन को दिया था ये वरदान
हिंदू धर्म के विशाल ग्रंथ महाभारत के इन तथ्यों से आज भी अनजान हैं लोग…

धृतराष्ट्र गांधारी के पहले पति नहीं थे, तो फिर कौन था? जानिए महाभारत की गाथा का यह अनसुना तथ्य

महाभारत में शकुनि के अलावा थे एक और मामा, दुर्योधन को दिया था ये वरदान

हिंदू धर्म के विशाल ग्रंथ महाभारत के इन तथ्यों से आज भी अनजान हैं लोग…

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *