Menu
blogid : 19157 postid : 1389420

प्रभु श्रीराम से जुड़े तीर्थ स्थलों के दर्शन कराएगा रेलवे, IRCTC ने रामपथ यात्रा के लिए बुकिंग शुरू की

भगवान श्रीराम से जुड़े तीर्थ स्‍थलों के दर्शन कराने के ल‍िए भारतीय रेलवे ने रामपथ यात्रा की खास तैयारी कर ली है। नए साल की शुरुआत से ठीक पहले आरंभ होने वाली यह यात्रा पर्यटकों को अयोध्‍या समेत 5 व‍िशेष धार्मिक महत्‍व वाले स्‍थानों के दर्शन कराएगी। IRCTC ने इस यात्रा के ल‍िए बुक‍िंग भी शुरू कर दी है। यात्रा के दौरान पर्यटकों को ट्रेन में खाने-पीने और सोने समेत अन्‍य तरह की सुव‍िधाएं म‍िलेंगी। 5 साल से छोटे बच्‍चों के ल‍िए यह यात्रा न‍िशुल्‍क है, जबक‍ि वयस्‍कों को यात्रा क‍िराया देना होगा।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 1 Dec, 2021

 

 

रामपथ यात्रा का आरंभ 25 द‍िसंबर से- 
भारतीय रेलवे रामपथ यात्रा के तहत भगवान श्रीराम से जुड़े अत‍िव‍िश‍िष्‍ट पांच स्‍थानों के दर्शन कराने के ल‍िए श्रद्धालुओं को आमंत्रित कर रही है। मध्‍य प्रदेश IRCTC के क्षेत्रीय प्रबंधक कृष्ण कुमार सिंह ने एएनआई को बताया क‍ि रामपथ यात्रा का शुभारंभ 25 द‍िसंबर से होगा। रामपथ यात्रा की शुरुआत गुजरात के साबरमती से शुरू होकर मध्‍य प्रदेश के च‍ित्रकूट होते हुए उत्‍तर प्रदेश के अयोध्‍या तक जाएगी।

16 स्टेशनों से बोर्डिंग की सुव‍िधा- 
IRCTC के क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया क‍ि इस यात्रा को 25 दिसंबर से शुरू किया जाएगा और 1 जनवरी 2022 को इस यात्रा का समापन होगा। गुजरात के साबरमती जंक्‍शन से ट्रेन रवाना होगी, जो आणंद, छायापुरी, गोधरा, दमोह, रतलाम, नागदा, उज्‍जैन, मक्‍सी, शुजालपुर, सीहोर, संत ह‍िरदाराम, व‍िदिशा, गंज बसौदा, बीना और झांसी स्‍टेशन होते हुए अयोध्‍या पहुंचेगी। इन सभी स्‍टेशनों से यात्री ट्रेन में चढ़ और उतर सकेंगे।

5 साल से छोटे बच्चों की यात्रा न‍िशुल्क- 
यात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िए रामपथ यात्रा ट्रेन में 5 एसी व 5 स्लीपर क्लास कोच लगाए गए हैं। IRCTC की वेबसाइट पर इसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है। स्लीपर क्लास में यात्रियों को 7,560 रुपए और थर्ड एसी के लिए यात्रियों को 12,600 रुपए खर्च करने होंगे। इस शुल्क में खाने-पीने आद‍ि की सुव‍िधा भी दी जाएगी। 5 साल से छोटे बच्‍चों के ल‍िए यात्रा न‍िशुल्‍क है।

8 द‍िन में 5 पव‍ित्र स्थलों के दर्शन- 
रामपथ यात्रा स्‍पेशल ट्रेन पर्यटकों को प्रभु श्रीराम से संबंध‍ित धार्मिक रूप से अत‍ि महत्‍वपूर्ण 5 स्‍थलों के दर्शन कराएगी। इनमें नंदीग्राम, श्रंगरेवपुर, प्रयागराज, वाराणसी, च‍ित्रकूट और अयोध्‍या शाम‍िल हैं। रामपथ यात्रा 7 रात और 8 द‍िन तक जारी रहेगी। साबरमती जंक्‍शन से ट्रेन 25 द‍िसंबर को शाम 6.05 बजे गंतव्‍य के ल‍िए प्रस्‍थान करेगी।

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *