Menu
blogid : 19157 postid : 1324112

हनुमान जयंती: 120 साल बाद बना है ये विशेष योग, ऐसे करें पूजा दूर होगी पैसों की तंगी

हनुमान भक्तों के लिए हनुमान जयंती बेहद खास है, ऐसे में इस बार हनुमान जयंती का संयोग भी कई सालों बाद पड़ रहा है, ऐसा संयोग करीब 120 साल बाद इस हनुमान जयंती पर बन रहा है. हनुमान-जी के भक्तों पर विशेष कृपा बरसेगी. दरअसल, इस हनुमान जयंती पर कुछ वैसा ही संयोग देखने को मिलेगा, जैसा कि शास्त्रों में हनुमान जी के जन्म के समय बताए गए हैं. पंडितों के अनुसार इस दिन मंगलवार, पूर्ण‍िमा तिथि, चित्रा नक्षत्र रहेगा. शास्त्रों में हनुमान जी के जन्म के समय यही संयोग बताए गए हैं. इस दिन गजकेसरी योग और अमृत योग भी बन रहा है. यदि आप पर शनि की साढ़े साती या ढैया चल रही है तो आपके लिए यह दिन और भी शुभ होगा.


cover hanuman



कैसे करे हनुमान जी की पूजा


1. हनुमान मंदिर में इस दिन सरसों के तेल या शुद्ध घी का दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा और सुंदरकाण्ड का पाठ करते हुए परिवार के लिए मंगलकामना करें.


hanuman00



2. मंगलवार को हनुमान जी पर गुलाब की माला चढ़ाएं. यह हनुमान जी को खुश करने का सबसे सरल उपाय है. साथ ही जो लोग आज के दिन व्रत रखते हैं वो सारा दिन उपवास पर रहें और तांबे के रंग की वस्तुओं का भोग लगाएं.


3. हनुमान जी हर बुरी शक्त‍ि का नाश कर हर काम में आगे बढ़ने में मदद करने वाले हैं. इस दिन मंदिर जाएं तो हनुमान जी को सिंदूर, लड्डू और बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं. केसरिया रंग के वस्त्र भी भगवान को अर्पण कर सकते हैं. सच्चे मन और पूरी श्रद्धा से सभी के लिए प्रार्थना करें.


Hanuman lord d


4. कच्ची धानी के तेल का दीपक जलाकर हनुमान जी की आरती करें, ऐसा करने से संकट दूर होगा और धन की प्राप्ति होगी. एक नारियल पर कामिया सिन्दूर, मौली, अक्षत रखकर हनुमान जी के मंदिर में रखें इससे धन लाभ होगा.


5. शाम के समय मिट्टी के दीपक में रूई की बत्ती और सरसों का तेल डालें, हनुमान जी के मंत्रों का जप करते हुए दीपक जला दें. सुंदरकांड का पाठ करने से हनुमान जी बहुत जल्द शुभ फल प्रदान करते हैं.


hanuman-15


6. चूंकि हनुमान जी खुद श्रीराम के बड़े भक्त थे तो आप श्रीराम की पूजा से भी उनको प्रसन्न कर सकते हैं . पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं तो पीपल के 11 पत्ते पर श्रीराम का नाम लिखें…Next



Read More:

देश में इन दो जगहों पर है श्री हनुमान और उनके पुत्र का मंदिर

इस वरदान की वजह से आज भी अस्तित्व में हैं भगवान हनुमान, जानें किसने दिया था वरदान?

इस गुफा में हुआ था रामभक्त हनुमान का जन्म ?

देश में इन दो जगहों पर है श्री हनुमान और उनके पुत्र का मंदिर
इस वरदान की वजह से आज भी अस्तित्व में हैं भगवान हनुमान, जानें किसने दिया था वरदान?
इस गुफा में हुआ था रामभक्त हनुमान का जन्म ?


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *