Menu
blogid : 19157 postid : 1194009

चाणक्य नीति : इन 4 रहस्यों को जानकर संसार की किसी भी चीज को पा सकते हैं आप

आधुनिक जीवनशैली में कहा जाता है कि कामयाबी पाने का कोई शार्टकट नहीं होता. ये बात सही भी है लेकिन जीवन में कुछ नियम और सूत्र ऐसे भी हैं जिन्हें अपनाकर आप कभी हार नहीं सकते. कूटनीति राजनीति के सबसे बड़े आचार्य माने जाने वाले चाणक्य ने जीवन में कुछ ऐसे ही सूत्र बताए हैं जिन्हें अपनाने से कोई भी व्यक्ति आपका विजय रथ नहीं रोक सकता. साथ ही किसी भी चीज को पाया जा सकता है. आइए, जानते हैं उन सूत्रों के बारे में.



chanakya


पूरी शक्ति से करें अंत तक प्रयास

यदि किसी व्यक्ति को अपना लक्ष्य प्राप्त करना है तो उसे चाहिए वह पूरी शक्ति लगाकर कार्य करें. ठीक उसी तरह जैसे कोई शेर अपना शिकार करता है. अगर आपको वास्तव में कुछ पाना है तो सब चीजों को भूलाकर उस एक चीज पर ध्यान केंद्रित कीजिए अपनी पूरी शक्ति के साथ.


आलस को दूर से ही करें प्रणाम

कार्य में किसी प्रकार का ढीलापन हुआ तो कामयाबी आपसे दूर हो जाएगी. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अपने सपने को पाने के लिए सबसे पहले नींद छोड़नी पड़ेगी. दिन-रात बस उस चीज के बारे में सोचिए.



law of attraction


आकर्षण का सिद्धांत

किसी भी चीज को पाने के लिए जरूरी है उस पर ध्यान केंद्रित करना इसलिए आप जिस भी चीज को पाना चाहते हैं उसमें पूरी तरह खो जाए और कल्पना कीजिए कि वो चीज आपको मिल गई है. इस तरह से आप में सकरात्मक ऊर्जा का संचार होगा.


संयम है अनिवार्य

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि उस चीज को पाने के दौरान आपके जीवन में ऐसे कई पल आएंगे जब आपको लगेगा कि अब शायद आपको वो चीज नहीं मिल पाएगी लेकिन ऐसी परिस्थिति से निकलने के लिए संयम बहुत जरूरी है…Next


Read more

चाणक्य नीति अनुसार इन चार सटीक तरीकों से परखा जा सकता है किसी भी मनुष्य को

चाणक्य नीति: भविष्य में नुकसान से बचने के लिए न करें इन 3 कामों में शर्म

अगर चाणक्य के इन 5 प्रश्नों का उत्तर है आपके पास तो सफलता चूमेगी आपके कदम

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *