Menu
blogid : 19157 postid : 1318382

रामचरितमानस : इन 5 लोगों की बातों को कभी नहीं करना चाहिए मना

जीवन में अक्सर ऐसा होता कि हम किसी की बात से पूरी तरह सहमत नहीं होते. ऐसे में कभी-कभी ऐसा होता है कि तनाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है.


ramcharitmanas

देखा जाए तो दुनिया में कोई भी चीज ऐसी नहीं बनी, जिस पर शत-प्रतिशत लोग सहमति प्रकट करें, लेकिन रामचरितमानस में उल्लेख किया गया है कि जीवन में ऐसे 5 लोग होते हैं, जिनकी बातें कभी टालनी नहीं चाहिए.


मूर्ख

यदि कोई व्यक्ति मूर्ख है और वह कुछ कह रहा है तो उसे तुरंत मान लें, वरना वो आपका समय बर्बाद करेगा. बेकार के तर्क-वितर्क करेगा और इन बातों को सुनने से आपको कोई फायदा नहीं होगा, इसलिए मूर्ख व्यक्ति की बात तुरंत मान लेनी चाहिए.


धनवान

धन ही सब कुछ नहीं है, लेकिन धन बहुत कुछ कर सकता है. जहां धन की आवश्यकता है, वहां उसके अलावा और किसी चीज से काम नहीं चल सकता. इसलिए कभी भी धनी व्यक्ति का अनादर नहीं करना चाहिए, जब धन की आवश्यकता होगी तो उससे मदद प्राप्त नहीं हो पाएगी.


money 4


कवि

हम किसी कवि का अनादर करेंगे या उसका विरोध करेंगे, तो वह कविताओं के माध्यम से अपने विरोधियों की साख खराब कर सकता है. कविताएं बहुत प्रभावशाली होती हैं और इनसे बहुत ही जल्दी किसी भी व्यक्ति की साख बन भी जाती है और खराब भी हो जाती है.


writing 2


रसोइया

रसोइए, जिसे हम कुक कहना पसंद करते हैं. रामचरितमानस में कहा जाता है रसोइए की बातों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. यदि रसोइया नाराज हो जाएगा, तो वो खाने में कुछ भी मिलाकर हमारी सेहत बिगाड़ सकता है.


वैद्य

वैद्य यानी डॉक्टर को भगवान का ही एक रूप माना जाता है. जब स्वास्थ्य बिगड़ता है तो वैद्य ही इलाज करता है, इसलिए वैद्य यदि कोई सलाह दे, तो उसका पालन करना चाहिए. …Next



Read More:

चाणक्य नीति : इस कारण से नहीं करना चाहिए सुंदर स्त्री से विवाह, जानें ऐसी 4 बातें

अगर चाणक्य के इन 5 प्रश्नों का उत्तर है आपके पास तो सफलता चूमेगी आपके कदम

चाणक्य नीति : इन 3 लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करने पर आपके साथ हो सकता है बुरा

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *