Menu
blogid : 19157 postid : 1183734

धन की देवी लक्ष्मी की ये 5 बातें जानकर खुल जाएंंगे किस्मत के दरवाजे

हिंदू धर्म में देवी लक्ष्मी का स्थान बहुत बड़ा है, हर घर में लक्ष्मी की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि अगर लक्ष्मी आप पर मेहरबान रहे तो आपके घर में धन, सुख की वर्षा जरूर होगी. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे देवी लक्ष्मी से जुड़ी ऐसी 5 रोचक बातें जो आपके भाग्य बदल सकती हैं.


laxmi


1. देवी लक्ष्मी को पुराणों में भगवान विष्णु की पत्नी का दर्जा हासिल है. इन्हें धन की देवी के रुप में पूजा जाता है. इनका प्रतीक है अक्षय कलश जिसे देवी लक्ष्मी ने अपने हाथों में ले रखा है. यह कलश आप इनकी हर मूर्ति में देख सकते हैं. इसी कलश से वह धन की वर्षा करती हैंं.



kalash




2. देवी लक्ष्मी को कमला नाम से भी जाना जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि वह कमल पर विराजमान रहती हैं. साथ ही इनके हाथों में कमल के फूल भी हैं. कमल पर यह इसलिए विराजमान रहती हैंं क्योंकि इनका जन्म सागर में हुआ था ऐसी मान्यता है.


laxm1


3.  देवी लक्ष्मी की मूर्तियों में हाथी होते हैं. दरअसल यह गज लक्ष्मी का स्वरुप होता है. इस तस्वीर का मतलब है कि देवी जल और जीवन को दर्शा रही हैं. जल से इनका संबंध कृषि और जीवन से है, वहीं हाथी वर्षा का प्रतीक है.


Read: मरने से पहले कर्ण ने मांगे थे श्रीकृष्ण से ये तीन वरदान, जिसे सुनकर दुविधा में पड़ गए थे श्रीकृष्ण


laxmi pic



4. अक्सर आपने सुना होगा लक्ष्मी के साथ ही अलक्ष्मी का भी वास होता है. देवी लक्ष्मी की बड़ी बहन अलक्ष्मी हमेशा देवी लक्ष्मी के साथ रहती हैं, इसलिए जहां भी केवल धन का वास होता है वहां सुख ज्यादा देर नहीं टिक पाती. ऐसे में हमें विष्णु की पूजा करनी चाहिए, उनके पूजन से अलक्ष्मी दूर होती है.


coin golds

5. देवी लक्ष्मी के बारे में यह कहा जाता है क‌ि उनका वाहन उल्लू है. लेक‌िन कम लोग जानते हैं क‌ि देवी लक्ष्मी का वाहन हाथी भी है. हाथी को गणेश जी का भी स्वरूप माना जाता है जो शुभता को दर्शाता है यानी जहां शुभ कर्म होंगे वहां लाभ भी होगा और लक्ष्मी भी होगी.Next

Read More :

इस देवता पर 22 दिनों में चढ़ाई गई 66 लाख रुपए की शराब, ये है पौराणिक मान्यता

सीता से पहले रावण ने किया था कौशल्या का हरण, हुई थी ये विचित्र भविष्यवाणी

रावण के जीवन के ये 10 रहस्य अपनाने से चारों दिशाओं से मिलेगा धन


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *