Menu
blogid : 28972 postid : 4

क्या 1896 में भारत हीरे का एकमात्र स्रोत था?

Ranjeet Ranjeet Chandravanshi Blog

Ranjeet Ranjeet Chandravanshi Blog

  • 1 Post
  • 0 Comment

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सन 1896 तक भारत हीरे का एकमात्र स्रोत था। विकिपीडिया की मानें तो प्राचीन काल से भारत दुनिया के लगभग सभी ज्ञात हीरों का स्रोत था। 1896 में दक्षिण अफ्रीका में हीरे की खोज तक भारत ही एकमात्र ऐसा स्थान था जहाँ हीरे का खनन किया जाता था। भारत 1900 के दशक से हीरा का प्रमुख उत्पादक देश नहीं रहा है, लेकिन हीरे का खनन जारी है। 2013 में भारत ने एक औद्योगिक पैमाने की खान और कई कारीगर खानों से 37,515 कैरेट हीरे का खनन किया। यह 132.9 मिलियन कैरेट के विश्व उत्पादन के एक प्रतिशत के दसवें हिस्से से भी कम था। यह दावा सोशल मीडिया पर देखा जा रहा है।  

 

क्या आप जानते हैं हीरा उत्पादन का इतिहास

मोतियों की ड्रिलिंग के लिए हीरे के इस्तेमाल की प्रक्रिया दूसरी सहस्राब्दी ईसा पूर्व की है। पुरातत्वविदों का अनुमान है कि मोतियों को भारत से आयात किया गया था क्योंकि कोई खंडित मोती नहीं मिला था। एसा माना जाता है कि डबल डायमंड ड्रिल तकनीक 600 ईसा पूर्व से भी पहले पश्चिमी भारत में मौजूद थी। एक उद्योग के रूप में हीरा खनन भारत में 700 और 500 ईसा पूर्व के बीच हुआ प्रतीत होता है। कौटिल्य के अर्थशास्त्र में भारत में हीरे के व्यापार का उल्लेख भी है। बौद्ध कृतियों में हीरे को एक प्रसिद्ध और कीमती पत्थर के रूप में वर्णित किया गया है, पर यह जानना जरूरी है कि इनमें हीरे की कटाई के विवरण का उल्लेख नहीं किया गया है।

भारत में सबसे पहला हीरा कहांं मिला

हीरे का सबसे पहले उत्पादन करने वाली खदानें भारत के गोलकुंडा क्षेत्र में उपस्थित थींं। ऐसा माना जाता है कि हीरे केवल दक्षिण भारत में पेन्नेर, कृष्णा और गोदावरी नदियों के किनारे में पाए जाते थे। 600 ई.पू. में महाजनपद साम्राज्य की मुद्रा(currency) की अपनी units थीं, और हीरे की माप की अपनी units थीं। आज भी विश्व में बिकने वाले हर 12 में से 11 हीरे भारत में काटे और पॉलिश किए जाते हैं।

भारत को हीरे कहां से मिलते हैं?

भारत में, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश हीरे का उत्पादन करने वाले तीन राज्य हैं। इनमें मध्य प्रदेश भारत के कुल हीरा संसाधन में 90% योगदान करता है!

दुनिया भर में सबसे ज्यादा हीरा उत्पादन कहां होता है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रूस में सबसे ज्यादा हीरा उत्पादन किया जाता है। 

आशा है आपको आज का हमारा यह रिव्यू पसंद आया होगा, पढ़ने के लिए शुक्रिया।

 

डिस्क्लेमर- उपरोक्त विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी हैं। जागरण डॉट कॉम किसी भी दावे, तथ्य या आंकड़े की पुष्टि नहीं करता है।

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *