Menu
blogid : 28995 postid : 4

Python Programming क्या होती है, संपूर्ण जानकारी

Programmingzz

Programmingzz

  • 2 Posts
  • 1 Comment

हेलो फ्रेंड्स आज के इस Tutorial  में हम बात करने वाले है Python Language के बारे में।

आज हम विस्तार से जानेंगे कि पाइथन क्या है? (What is Python in Hindi) इसका इतिहास क्या है? इसको कब और किसने बनाया था (History of Python in Hindi) तथा इसके फीचर्स क्या है (Features of Python in Hindi) और आप पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कैसे और कहा से सिख सकते है? (How to learn Python in Hindi)

तो चलिए स्टार्ट करते हैं….

पाइथन क्या है? ( What is Python)

पाइथन एक हाई लेवल, जनरल पर्पज प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, जिसका उपयोग web development, software development, system scripting और Machine Learning applications आदि कार्यों में किया जाता है |

इसके साथ ही यह programmer’s के लिए नए जमाने की सबसे popular language है, क्योंकि इसका उपयोग web development से लेकर software development और Scientific application बनाने तक हर चीज में किया जाता है.

Python language की स्पष्ट syntax और readability के कारण यह आज दुनिया की सबसे popular programming language बन चुकी है. पाइथन dynamic typing और dynamic binding जैसे विकल्पों की सुविधा देता है. इस कारण Rapid Application development के क्षेत्र में इसका इस्तेमाल बखूबी किया जाता है.

 

पाइथन का इतिहास(History of Python)

Python programming language को 1980 के दशक में Guido Van Rossum द्वारा बनाया गया था. इसकी शुरुआत National Institute For mathematics and computer science Netherlands में हुई थी. python language का अविष्कार ABC programming language से प्रेणा लेकर हुआ था. क्योंकि यह exception handling और Amoeba operation system के साथ interface करने में सक्षम थी.

ऐसा माना जाता है कि पाइथन लैंग्वेज ABC programming language से प्रभावित है  ABC programming language , SETL नामक  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से inspire थी और ABC language को Netherland के CWI (Centrum Wiskunde & Informatica) में BASIC, PASCAL जैसे लैंग्वेज को Replace करने के लिए बनाया जा रहा था |

जब ABC language को Netherland के CWI (Centrum Wiskunde & Informatica) में बनाया जा रहा था तब Guido Van Rossum भी इस प्रोजेक्ट पर कर कर रहे थे और इस प्रोजेक्ट के दौरान ही उन्हें पाइथन लैंग्वेज बनाने का ख्याल आया और उन्होंने पाइथन लैंग्वेज बनाने के लिए ABC language के प्रोजेक्ट से प्राप्त ज्ञान का उपयोग किया |

 

पाइथन की विशेषताएं (Features of Python)

आज के दौर में कई सारी programming language उपलब्ध है, जिसके कारण अक्सर हमे उनमे से एक चुनने में काफी दिक्कतें होती है. ऐसे में जरूरत है, उनके features को compare करने की. आपको देखना होगा किसकी क्या विशेषता है. तो चलिये python की कुछ विशेषताओं को जानते है.

Easy Programming Language

सभी बाकी programming language में अगर कोई सीखने और उपयोग करने में आसान है, तो वह पाइथन है. दूसरी भाषाओ के विपरीत पाइथन में code करना आसान है. थोड़े बहुत प्रयास के साथ python syntax सीखे जा सकते है. high level programming होने के बावजूद भी python code आसान अंग्रेजी भाषा मे होते है जिन्हें समझना (understand) और सीखना (learn) आसान है. इस कारण आप इसे programmer friendly भी कह सकते है.

Interpreted Language

Python को छोड़कर दूसरी programming language को चलाने के लिये हमें इसे संकलित (compile) करने की आवश्यकता होती है. परन्तु python के मामले में python code बिना संकलित किये चलाये जा सकते है. यहां interpreted का अर्थ है, source code को line by line निष्पादित किया गया है.

Expressive Language

जब Expressive शब्द का उपयोग होता है, तो इसका अर्थ है, understandable और readable. पाइथन एक ऐसी प्रोग्रामिंग भाषा है, जिसे पढ़ना और समझना बहुत आसान है. कई ऐसे program है, जो बाकी programming language में नही किये जा सकते परन्तु python में किये जाते है.

Cross- Platform Language

यदि हम python code को किसी एक operating system (Window, Mac, Android, Linux) के लिए लिखते है, तो आपको इसे किसी दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम में चलाने के लिये कोई बदलाव नही करने होंगे. इसका मतलब है python language सभी platform को support करती है. किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा को सीखने से पूर्व आपको देखना होगा क्या वह portable language है.

Open Source

पाइथन open source है, इसका अर्थ python source code पूरी दुनिया के लिए उपलब्ध है. हम इसे आसानी से download, change, use और distribute कर सकते है. इसके साथ ही python एक free language है, जिसके tools का उपयोग आप आसानी से कर सकते है.

 

पायथन का उपयोग कहाँ किया जाता है? (Where is Python used)

पाइथन एक पॉपुलर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसका उपयोग आज लगभग हर क्षेत्र में हो रहा है | नीचे कुछ क्षेत्रों के बारे में बताने वाला हूँ जहाँ पाइथन लैंग्वेज का उपयोग काफी ज्यादा होता है |

  • डेटा साइंस में
  • डेटा माइनिंग में
  • डेस्कटॉप एप्लीकेशन बनाने में
  • कंसोल बेस्ड एप्लीकेशन बनाने में
  • मोबाइल एप्लीकेशन बनाने में
  • सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में
  • वेब डेवलपमेंट में

 

पाइथन कैसे सीखे? (How to learn Python In Hindi)

दोस्तों अगर आपने यहाँ तक ध्यान से पढ़ा है  तो आपको पता चल गया होगा कि आपको पाइथन लैंग्वेज की क्या फीचर्स है जो इसे बाकि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से अलग बनती है | 

आइये अब हम जानते है की आप पाइथन लैंग्वेज कैसे सिख सकते है |

दोस्तों पाइथन लैंग्वेज सीखने के लिए सबसे पहले आपको पाइथन लैंग्वेज का कोर्स या कोई टुटोरिअल फॉलो करना होगा जिससे की आप पाइथन बेसिक सिख सके |

आप पाइथन सिखने के लिए कोई भी प्रोग्रामिंग की वेबसाइट फॉलो कर सकते है। और आसानी से प्रोग्रामिंग सीख सकते हैं।

 

डिस्कलेमर- उपरोक्त विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी हैं। जागरण डॉट कॉम किसी भी दावे, तथ्या या आंकड़ की पुष्टि नहीं करता है।

Tags:         

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *