Menu
blogid : 29027 postid : 7

नारी सशक्तिकरण

MOHIT KUMAR KHERA AURAIYA
MOHIT KUMAR KHERA AURAIYA
  • 2 Posts
  • 0 Comment

डॉक्टर रंजना कुमारी जी का आलेख ‘स्त्री हत्या की रोकथाम’ में नारी शक्ति को लेकर समाज में व्याप्त यथार्थ को दिखाया है। उन्होंने नारी शक्तिकरण को समाज में कैसे बढ़ाया जा सकता है इस पर भी काफी चर्चा की है।

मुख्य रूप से बात करें तो डॉक्टर रंजना कुमारी जी का आलेख ‘स्त्री हत्या की रोकथाम’ में दिखाया गया है कि घरेलू हिंसा के मामले लॉकडाउन के बाद से भी बढ़ते जा रहे हैं। पिछले लॉकडाउन में एक सर्वे के अनुसार दिखाया गया था कि महिला का आत्महत्या स्तर बढ़ रहा है। उसके निम्न कारण हैं: पहले घर केवल घर था क्योंकि पतिदेव ऑफिस निकल जाते थे और बच्चे स्कूल निकल जाते थे परंतु लॉकडाउन में वही घर स्कूल भी बन गया वही घर ऑफिस भी बन गया।

इसलिए महिला के ऊपर 3 जिम्मेदारी आ गई सरकार भी ऐसे मामलों पर नजर बनाकर काफी काम कर रही है परंतु सरकारी प्रक्रिया धीमी की बजाए तेज होनी चाहिए दहेज हत्या व बाल हत्या की रोकथाम में सरकार प्रमुख कदम उठा रही है जैसे लोगों ने 1098 चाइल्ड हेल्पलाइन 898 बाल विवाह के आयोजन पर रोक लगाई अन्य प्रमुख आलेख मासिक धर्म एक मुद्दा भी काफी ज्ञानवर्धक व यथार्थवादी है इसके लिए गूंज संस्था का का काम काफी सराहनीय है जो गांव क्षेत्र व पिछड़े इलाकों में जाकर आर्थिक रूप से पिछड़ी जाति को भी सजक करते हैं।

परंतु मेरे दृष्टिकोण से जो सोच हमारी मां बहन को समाज में बोलने को लेकर बनी हुई है उसे खत्म करना चाहिए।

You educate a man , you educate a man : you educate a woman , you educate a generation.

मोहित कुमार
खेरा, औरैया ( UP )

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *