Menu
blogid : 321 postid : 1343986

पाक-चीन के राष्ट्रपति से ज्यादा वेतन लेंगे कोविंद, जानें किस देश के राष्ट्रपति की कितनी है सैलरी

रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति हाल ही में बने हैं. कोविंद ने 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ ली है. कोविंद 750 से ज्यादा स्टाफ वाले राष्ट्रपति भवन में रह रहे हैं. मगर क्या आपको पता है कि रामनाथ कोविंद की सैलरी कितनी होगी. आइए आपको बताते हैं कि कितनी सैलरी है रामनाथ कोविंद की और दूसरे देशों के राष्ट्रपति कितना वेतन पाते हैं.


cover president



रामनाथ कोविंद – भारत

भारत के राष्ट्रपति को सलाना 18 लाख रुपये सैलरी मिलती है. सैलरी के साथ ही राष्ट्रपति को कई अन्‍य सुविधाएं दी जाती हैं. वे 25 गाड़ियों के काफिले में चलते हैं.



ramnath-kovind



डोनाल्ड ट्रम्प – अमेरिका

दुनिया के सबसे ताकतवार देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की सैलरी करीब 2.72 करोड़ रुपये है. डोनाल्ड ट्रम्प ने कुछ महीने पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति का पद संभाला है.


US-REPUBLICAN-PRESIDENTIAL-NOMINEE-DONALD-TRUMP-HOLDS-ELECTION-N


ममनून हुसैन – पाकिस्तान

अगर हमारे देश के राष्ट्रपति की सैलरी की तुलना पाकिस्तानी राष्ट्रपति के वेतन से की जाए, तो उनकी सैलरी बहुत कम है. पाकिस्तानी राष्ट्रपति को 80 हजार रुपये सैलरी मिलती है, जो भारतीय रुपयों के अनुसार 49 हजार रुपये है. यह भारतीय राष्ट्रपति की सैलरी का तीसरा हिस्सा है.



Mamnoon-Hussain



शी जिनपिंग – चीन

चीन के राष्ट्रपति की सैलरी 22 हजार डॉलर है. हाल ही में 62 फीसदी की बढोतरी के बाद चीन के राष्‍ट्रपति की सैलरी इतनी हुई है. 2015 से पहले यहां राष्ट्रपति की सैलरी बहुत कम थी.


jinping


व्लादिमीर पुतिन – रूस


putin



रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने साल 2013 में डिक्लयेर किया था कि उनकी सैलरी 9500 डॉलर प्रति महीना है. साल 2015 में पुतिन ने 11500 डॉलर कमाए थे. व्लादिमीर पुतिन भी दुनिया के सबसे शक्तिशाली राष्ट्रपति के तौर पर जाने जाते हैं…Next


Read More:

जब इस राजनेता ने टीवी चैनल पर खुद को मारी थी गोली, जानें क्या थाकारण

पुतिन के पास है 20 घर, 58 एयरक्राफ्ट और 700 कारें, जीते हैं ऐसी लाइफ

एक्टर, लेखक बनते बनते मोदी कैसे बन गए पीएम, जानें उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *