Menu
blogid : 321 postid : 1304345

इतने पढ़े-लिखे हैं अखिलेश, पत्नी डिंपल भी नहीं है कम

समाजवादी पार्टी में वर्चस्व की लड़ाई देखकर एक बार फिर से लोगों को महाभारत में गांधारी का श्राप याद आने लगा है. ऐसा होना लाजिमी भी है हजारों साल पहले गांधारी ने भाईयों की आपसी लड़ाई में संपूर्ण यादव कुल के नाश होने का भयानक श्राप दिया था. आज कलियुग में बेशक कुल का नाश न हो लेकिन बाप -बेटे की जंग में पार्टी का नाश जरूर हो जाएगा. पूरा यूपी नेताजी और टीपू दो खेमे में बंट गया है. वैसे तो घर की इस लड़ाई की एक सटीक वजह बता पाना बड़ा मुश्किल है लेकिन बताया जा रहा है कि मुलायम पार्टी के पुराने नेताओं को साथ लेकर चलना चाहते हैं लेकिन अखिलेश का पूरा ध्यान विकासवादी रणनीति की ओर है.


sp

प्रदेश में युवाओं के बीच विकास पुरूष के रूप में उभरे अखिलेश पार्टी में नए चेहरों और युवाओं को जगह देना चाहते हैं. जनता का मानना है कि अखिलेश काफी पढ़े-लिखे हैं इसलिए वो राज्य की जरूरतों को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं. ऐसे में अखिलेश की एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के बारे में लोग गूगल कर रहे हैं. आइए, हम आपको बताते हैं अखिलेश और उनकी पत्नी डिंपल की एजुकेशनल क्वालिफिकेशन.



tipu 5


अनुशासन के लिए मशहूर है अखिलेश का स्कूल

1 जुलाई 1973 में जन्मे अखिलेश यादव शुरूआत से ही एक होनहार छात्र थे. स्कूल के दिनों में वो बेहद कम बोलते थे. अखिलेश यादव की स्कूली पढ़ाई राजस्थान के धौलपुर आर्मी स्कूल से हुई. जिसके बारे में कहा जाता है कि आर्मी स्कूल अनुशासन के मामले में बहुत सख्त होते हैं. वहां जाकर अखिलेश के व्यक्तित्व की नींव डल गई.


tipu 4



इन विषयो में की बैचलर और मास्टर्स डिग्री

इसके बाद उन्होंने मैसूर यूनिवर्सिटी से सिविल इन्वायरमेंटल इंजीनियरिंग में बैचलर और मास्टर्स की डिग्री ली. हॉयर एजुकेशन के लिए वे ऑस्ट्रेलिया गए और सिडनी यूनिवर्सिटी से पर्यावरण में मास्टर्स डिग्री पूरी की. स्कूली पढ़ाई के बाद अखिलेश मैसूर यूनिवर्सिटी से इन्वायरमेंटल इंजीनियरिंग में बैचलर और मास्टर्स की डिग्री लेने के बाद भी संतुष्ट नहीं हुए इसलिए वो पर्यावरण में अपनी पढ़ाई को विस्तृत रूप देने के लिए ऑस्ट्रेलिया की सिडनी यूनिवर्सिटी पहुंच गए, यहां से उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की.


tipu 6


पत्नी डिंपल भी नहीं है उनसे कम

अखिलेश और डिंपल की मुलाकात कॉलेज कैंपस में हुई थी. वहां से मुलाकातों का दौर आगे बढ़ा और दोनों ने शादी का फैसला कर लिया. हालांकि, परिवार की ओर से शादी में कुछ अड़चनें आई लेकिन बाद में दोनों परिणय सूत्र में बंध गए. उनकी पत्नी किसी भी लिहाज में उनसे पीछे नहीं है.


dimpi


डिंपल भी पढ़ी है आर्मी स्कूल से

डिंपल पुणे, भटिंडा और अंडमान और निकोबार के आर्मी स्कूल में पढ़ी हैं. उनके पिता आर्मी ऑफिसर रह चुके हैं. जिसकी वजह से उन्हें कई बार स्कूल बदलने पड़े. डिंपल बचपन से ही पढ़ाई में बहुत होशियार थी.


tipu 2

लखनऊ यूनिवर्सिटी से की बैचलर की डिग्री

डिंपल ने कॉमर्स में बैचलर डिग्री ली है. इसके अलावा भी उन्होंने कम्यूटर डिप्लोमा भी किया है.



tipu 4


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री होने के नाते अखिलेश की पढ़ाई और भी मायने रखती है क्योंकि राजनीति में ऐसे नेताओं की संख्या बहुत ही कम है, जो इतने पढ़े लिखे हो. ऐसे में उत्तरप्रदेश जैसे बड़े राज्य में अखिलेश सरकार से उम्मीदें भी काफी बढ़ी हुई है. आगामी चुनाव में ये देखने वाली बात होगी कि जनता किसे अपना सीएम चुनती है. बहरहाल, अभी के हालातों को देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि समाजवादी पार्टी के आपसी कलह में पार्टी के साथ-साथ जनता का भी नुकसान हो रहा है…Next


Read More :

14 साल की उम्र में इस वजह से जेल गए थे मुलायम, इस महिला नेता ने भी लगाए थे गंभीर आरोप

मुलायम को पसंद नहीं थी डिंपल फिर कैसे आई अखिलेश की जिंदगी में, ये है पूरी लव स्टोरी

इस मशहूर अभिनेता ने अपनी गर्लफ्रेंड के घर के सामने से निकाली थी अपनी बारात

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *