Menu
blogid : 321 postid : 318

Parkash Singh Badal – पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल

parkash singh badalप्रकाश सिंह बादल का जीवन परिचय

पंजाब के वर्तमान मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का जन्म 8 दिसंबर, 1927 को पंजाब के छोटे से गांव अबुल खुराना के जाट सिख परिवार में हुआ था. यह पंजाब के पहले मुख्यमंत्री हैं जो चौथी बार इस पद पर काबिज हुए हैं. प्रकाश सिंह बादल की पत्नी सुरिंदर कौर का देहांत हो चुका है. इनका एक बेटा और एक बेटी हैं. प्रकाश सिंह बादल के बेटे सुखबीर सिंह बादल पंजाब के भटिंडा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं. प्रकाश सिंह बादल की बेटी का विवाह पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रताप सिंह कैरो के बेटे से संपन्न हुआ है.


प्रकाश सिंह बादल का व्यक्तित्व

प्रकाश सिंह बादल कई दशकों से राजनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. उन्हें पंजाब की राजनीति के बेहद सम्माननीय वरिष्ठ व्यक्ति का दर्जा दिया जाता है. प्रकाश सिंह बादल एक कुशल राजनीतिज्ञ और अपने धर्म के प्रति पूरी तरह समर्पित हैं.


प्रकाश सिंह बादल का राजनैतिक सफर

वर्ष 1947 में प्रकाश सिंह बादल ने राजनीति के क्षेत्र में प्रदार्पण किया था. लेकिन उन्होंने अपना पहला विधानसभा चुनाव वर्ष 1957 में जीता था. 1969 में वह दोबारा विधानसभा चुनाव में जीत गए. वर्ष 1969-1970 तक उन्होंने सामुदायिक विकास, पंचायती राज, पशुपालन, डेरी आदि से संबंधित मंत्रालयों में कार्यकारी मंत्री के रूप में  कार्य किया. प्रकाश सिंह बादल 1970–71, 1977–80, 1997–2002 में पंजाब के मुख्यमंत्री और 1972, 1980 और 2002 में नेता विपक्ष रह चुके हैं. मोरारजी देसाई के शासन काल में वह सांसद भी बने. उन्हें केन्द्रीय मंत्री के तौर पर कृषि और सिंचाई मंत्रालय का उत्तरदायित्व सौंपा गया. वर्तमान में प्रकाश सिंह बादल पंजाब के तीसवें मुख्यमंत्री हैं. इनका कार्यकाल 1 मार्च, 2007 से प्रारंभ हुआ है.


प्रकाश सिंह बादल से जुड़े विवाद

  • प्रकाश सिंह बादल को इमरजेंसी के समय नागरिक स्वतंत्रता आंदोलन को भड़काने के आरोप में और MISA के अंतर्गत करनाल जेल भेजा गया.

  • वर्ष 2009 में एक समाचार चैनल ने प्रकाश सिंह बादल को स्वर्ण मंदिर में जूते पहने दर्शाया. लेकिन जल्द ही इस खबर को रद्द कर दिया.

इसके अलावा प्रकाश सिंह बादल पंजाब के प्रतिष्ठित सिख धर्म पर आधारित राजनैतिक दल शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष भी हैं. इसका मुख्य उद्देश्य पंजाब को एक सशक्त राज्य बनाना है. प्रकाश सिंह बादल पंजाब, पंजाबियत और पंजाबियों की रक्षा और उनके हितों के लिए आवाज उठाने के चलते अपने जीवन के लगभग सत्रह वर्ष जेल में बिता चुके हैं.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *