Menu
blogid : 321 postid : 1391559

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री समेत 119 लोगों को पद्म सम्‍मान, अवॉर्ड पाने वालों में 29 महिलाएं और 10 व‍िदेशी नागर‍िक भी

राष्‍ट्रपत‍ि रामनाथ कोव‍िंद ने पद्म पुरस्‍कार व‍िजेताओं को राष्‍ट्रपत‍ि भवन में 8 नवंबर को सम्‍मान‍ित किया। व‍िभ‍िन्‍न क्षेत्रों में अतुलनीय योगदान देने के ल‍िए कुल 119 लोगों को पद्म पुरस्‍कार द‍िए गए। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री श‍िंजो आबे समेत कुल 10 व‍िदेशी नागर‍िकों को भी पदम व‍िभूषण पुरस्‍कार से सम्‍मान‍ित क‍िया गया।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 8 Nov, 2021

 

classical singer Pandit Chhannulal Mishra receives the Padma Vibhushan award. ANI

 

7 लोगों को पद्म व‍िभूषण सम्‍मान- 
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोव‍िंद ने दरबाल हॉल में 7 लोगों को पद्म विभूषण अवॉर्ड प्रदान क‍िया। इसके अलावा 10 लोगों को पद्म भूषण और 102 लोगों को पद्मश्री पुरस्‍कार द‍िए। कुल 119 पद्म अवॉर्ड अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को द‍िए गए। अवॉर्ड विजेताओं की सूची में 29 मह‍िलाएं, 1 ट्रांसजेंडर और 16 पद्म पुरस्‍कार मरणोपरांत द‍िए गए।

कई राजनेताओं को मरणोपरांत सम्‍मान- 
कई द‍िवंगत राजनेताओं को मरणोपरांत उनके परिजनों को पद्म पुरस्‍कार सौंपे गए। इनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, सुषमा स्‍वराज, जॉर्ज फर्नांडीज, रामव‍िलास पासवान के पर‍िजनों को स्‍मृत‍ि च‍िन्‍ह और ताम्रपत्र सौंपा गया। इसके अलावा असम के पूर्व मुख्‍यमंत्री तरुण गोगोई, गुजरात के पूर्व मुख्‍यमंत्री रहे केशूभाई पटेल के पर‍िजनों को भी पद्म सम्‍मान सौंपा गया।

10 व‍िदेशी नागर‍िकों को भी अवॉर्ड-
राष्‍ट्रपत‍ि से पद्म सम्‍मान पाने वालों की सूची में 10 व‍िदेशी/एनआरआई नागर‍िकों के नाम भी शाम‍िल रहे। जापान के पूर्व प्रधानंमत्री श‍िंजो आबे और यूएसए के द‍िवंगत वैज्ञान‍िक नर‍िंदर स‍िंह कापनी को पद्म व‍िभूषण सम्‍मान म‍िला। यूएसए के श्रीकांत दातार, इंडोनेश‍िया के वायन द‍िब‍िया, ग्रीस के न‍िकोलस कजानस, यूएसए के रत्‍तन लाल, स्पेन के फादर वेल‍िस को मरणोपरांत, बांग्‍लादेश की संजीदा खातून और बांग्‍लादेश के काजी सज्‍जाद अली जाह‍िर को पद्मश्री पुरस्‍कार से सम्‍मान‍ित क‍िया गया।

 

 

 

Read More : 

डीएसपी की नौकरी छोड़ राजनीति में आए थे रामविलास पासवान

राष्ट्रपति का वो चुनाव जिसमें दो हिस्सों में बंट गई थी कांग्रेस

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *