Menu
blogid : 321 postid : 1390554

लोकसभा चुनाव 2019 : देश की अकेली ऐसी लोकसभा सीट जहां ईवीएम मशीन से नहीं, बैलेट पेपर से होगी वोटिंग, यह है वजह

Pratima Jaiswal

29 Mar, 2019

लोकसभा चुनाव होने में कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में हर तरफ चुनाव का शोर सुनाई दे रहा है। ऐसे में चुनावी खबरों से जुड़े ऐसे कई किस्से और दिलचस्प बातें सुनने को मिल रही है। ऐसी ही बात है ईवीएम मशीन से जुड़ी हुई। जहां पूरे देश में ईवीएम मशीन से वोटिंग होगी, वहीं एक सीट ऐसी है जहां बैलेट पेपर से वोट डाले जाएंगे।

 

 

तेलंगाना की सीट निजामाबाद में बैलेट पेपर से वोटिंग
यह सीट तेलंगाना की निजामाबाद है, जहां पर इस बार पूरे देश से अलग चुनाव होगा। निजामाबाद लोकसभा सीट पर कुल 185 उम्मीदवार हैं और यही कारण है कि चुनाव आयोग को यहां पर बैलेट पेपर से चुनाव करवाना पड़ रहा है क्योंकि अगर यहां पर ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाए तो हर बूथ पर 3-3 मशीनों का इस्तेमाल करना पड़ेगा। जो बेहद मुश्किल भरा होगा। चुनाव आयोग ने तय किया है कि इस लोकसभा सीट पर बड़े बैलेट पेपर से मतदान हो, ताकि सभी उम्मीदवारों के नाम और तस्वीर आसानी से आ सके। इसको लेकर चुनाव आयोग ने राज्य चुनाव आयोग को भी अवगत करा दिया और इसके लिए जरूरी तैयारियां करने को कहा है। आपको बता दें कि तेलंगाना की सभी सीटों पर 11 अप्रैल को ही मतदान होना है।

 

 

पंचायत चुनाव में भी बैलेट पेपर का किया गया था इस्तेमाल
1996 और 2010 में भी यहां बैलेट से ही वोट पड़े थे, अभी कुछ समय पहले ही हुए पंचायत चुनाव में भी बैलेट का इस्तेमाल किया गया था। अब राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी यानी सीईओ के मुताबिक रिटर्निंग अफसर की ओर से फॉर्म 7A के जरिए भेजी जाने वाली उम्मीदवारों की अंतिम सूची आते ही बैलेट पेपर की छपाई का काम शुरू हो जाएगा। इस बार बैलेट पेपर पर देवनागरी, अंग्रेजी और स्थानीय लिपि में उम्मीदवार के नाम, पार्टी और चुनाव चिन्ह के साथ-साथ पहली बार तस्वीर भी छपी होगी।…Next

 

 

Read More :

मोदी सरकार के इस फैसले से खुश हुए हार्दिक पटेल, 2019 लोकसभा चुनाव में उतर सकते हैं मैदान में

कभी टीवी शो में ऑडियन्स पर बरसीं तो कभी कार्टूनिस्ट को कराया गिरफ्तार, ममता बनर्जी का विवादों से रहा है पुराना नाता

बीजेपी में शामिल हुई ईशा कोप्पिकर, राजनीति में ये अभिनेत्रियां भी ले चुकी हैं एंट्री

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *