Menu
blogid : 321 postid : 1380067

गणतंत्र दिवस समारोह में यूपी की झांकी होगी शानदार, ये बातें रहेंगी खास

26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस की तैयारियां शुरू हो गई हैं। गणतंत्र दिवस पर राजधानी में होने वाले समारोह को लेकर सरकार की तैयारियां भी अंतिम चरण में हैं। इंडिया गेट पर होने वाले इस समारोह में देश के अलग-अलग राज्‍यों की झांकियां शामिल होती हैं। इनमें हर राज्‍य की विरासत से लेकर वहां की संस्‍कृति तक की झलक दिखती है। राज्‍यों की ओर से इसकी तैयारी काफी पहले ही शुरू कर दी जाती है। उत्‍तर प्रदेश सरकार ने भी इसके लिए तैयारी कर ली है। इस बार यूपी की झांकी में कई खास बातें देखने को मिलेंगी। आइये आपको बताते हैं कि गणतंत्र दिवस समारोह में यूपी की झांकी में क्‍या होगा खास।


UP


ताज महल से लेकर कुंभ तक


maha kumbha
कुंभ की प्रतीकात्‍मक फोटो


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गणतंत्र दिवस समारोह परेड की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। राजधानी दिल्‍ली में होने वाली इस परेड में यूपी की झांकी में ताज महल नजर आएगा। इसके अलावा झांकी में गोरखपुर स्थित गोरखनाथ पीठ दिखेगा। लखनऊ स्थित प्रसिद्ध रूमी दरवाजा भी सूबे की झांकी में शामिल रहेगा। झांकी में शामिल ये तीनों स्‍थान ताज महोत्‍सव, लखनऊ महोत्‍सव और गोरखपुर महोत्‍सव को प्रदर्शित करेंगे। इनके अलावा 2019 में इलाहाबाद में होने वाले कुंभ को भी झांकी में स्थान दिया गया है।


इन्‍हें भी किया जाएगा शामिल


ayodhya varanasi


खबरों की मानें, तो उत्‍तर प्रदेश पर्यटन विभाग के मुताबिक, प्रदेश की झांकी में साल 2017 में अयोध्या में दिवाली के मौके पर हुए दीप उत्सव को भी जगह दी गई है। इस आयोजन में 1.8 लाख दीये जलाकर विश्‍व रिकॉर्ड बनाया गया था। इसके अलावा वाराणसी के घाटों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। प्रदेश की झांकी में कलाकार बरसाना की प्रसिद्ध लठमार होली का चित्रण करते हुए भी दिखेंगे। इसमें महिलाएं अपने पुरुष साथी को लाठियों से प्‍यार से मारती हैं और वे खुद को बचाने का प्रयास करते हैं।


नेतान्‍याहू ने किया ताज का दीदार


taj

ताजमहल देश ही नहीं, दुनिया भर के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है। मंगलवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने अपनी पत्नी सारा नेतान्याहू के साथ आगरा की इस विश्‍व प्रसिद्ध ऐतिहासिक इमारत का दीदार किया। इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। ताजमहल के सामने नेतान्‍याहू ने पत्‍नी के साथ फोटो भी खिंचवाई। बता दें कि बेंजामिन नेतान्याहू 6 दिवसीय भारत दौरे पर आए हैं…Next


Read More:

फिर बढ़ी पद्मावत की मुश्किलें, रिलीज पर आया नया ‘फरमान’
बिग बॉस जीतने के बाद चमकी शिल्‍पा शिंदे की किस्‍मत, सलमान ने दिया ये बड़ा ऑफर
जब लाइव मैच के दौरान विराट को आई अनुष्का की याद, इस तरह जताया प्यार!


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *