Menu
blogid : 321 postid : 1389614

इमरान खान ही नहीं ये 4 क्रिकेटर भी बन चुके हैं अपने देश के प्रधानमंत्री

Shilpi Singh

28 Jul, 2018

पाकिस्तान में हुआ आम चुनाव के नतीजों ने इमरान खान की पार्टी को जीत का सेहरा पहनाया है। इमरान खान का वर्ल्ड कप विजेता क्रिकेटर से देश के प्रधानमंत्री बनने तक का सफर काफी रोचक रहा। हालांकि इमरान खान पहले क्रिकेटर नहीं हैं जो किसी देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। इससे पहले भी कई ऐसे क्रिकेटर हुए हैं जिन्होंने अपने देश के प्रधानमंत्री पद तक का सफर तय किया है।

 

 

1. नवाज शरीफ

जानकार हैरानी होगी कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी क्रिकेटर रह चुके हैं। उन्होंने 1973/74 में रेलवे के लिए खेलते हुए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स के खिलाफ प्रथम श्रेणी मैच खेले थे।

 

 

2. एलेस डगलस होम

1963 से 1964 तक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे एलेस डगलस होम प्रधानमंत्री बनने से पहले क्रिकेटर भी रहे। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट के अलावा एमसीसी के लिए इंटरनेशनल मैच भी खेले। एलेस डगलस ने एमसीसी के लिए खेलते हुए अर्जेंटीना के खिलाफ 1926/27 में इंटरनेशनल मैच खेला था।

 

 

 

3. कामिसिस मारा

कामिसिस मारा को अधुनिक फिजी का जनक कहा जाता है। कामिसिस 1967 से 1970 तक चीफ मिनिस्टर रहे। इसके बाद 1970 से 1992 तक देश के प्रधानमंत्री रहे और इसके बाद 1993 से 2000 तक उन्होंने बतौर राष्ट्रपति देश की सेवा की। लेकिन आपको जानकर अश्चर्य होगा कि कामिसिस मारा ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट भी खेला है। उन्होंने फिजी के लिए ओटागो और कैंटरबरी के खिलाफ दो प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं।

 

 

4. फ्रांसिस बेल

 

 

न्यूजीलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री फ्रांसिस बेल भी क्रिकेट खेल चुके हैं। उन्होंने 1870 में वेलिंगटन के लिए दो प्रथम श्रेणी मैच खेले थे। वैसे आपको बता दें कि फ्रांसिस बेल बेहद कम समय के लिए देश के प्रधानमंत्री बने थे। उन्होंने 10 से 30 मई 1925 तक देश के प्रधानमंत्री का कार्यभार संभाला था।…Next

 

Read More:

चीयरलीडर है तानाशाह किम जोंग की पत्नी, ऐसे हुई थी पहली मुलाकात

मायावती ने उपचुनावों में सपा से दूरी बनाकर चला बड़ा सियासी दांव!

कर्नाटक में बज गया चुनावी बिगुल, ऐसा है यहां का सियासी गणित

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *