Menu
blogid : 321 postid : 637

Raman Singh – छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह

raman singhरमन सिंह का जीवन परिचय

छत्तीसगढ़ राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के सदस्य डॉ. रमन सिंह का जन्म 15 अक्टूबर, 1952 को कवर्धा, छत्तीसगढ़ में हुआ था. डॉ. रमन सिंह को आयुर्वेदिक चिकित्सा में डिग्री प्राप्त है. रमन सिंह के परिवार में पत्नी वीना सिंह और दो बच्चे हैं.


रमन सिंह का व्यक्तित्व

रमन सिंह बचपन से ही राजनीति में रुचि रखते थे. वह एक परिपक्व और सर्व आयामी विकास को महत्व देने वाले मुख्यमंत्री हैं.


रमन सिंह का राजनैतिक जीवन

रमन सिंह ने अपने राजनैतिक सफर की शुरुआत भारतीय जनसंघ के युवा सदस्य के तौर पर की. वर्ष 1990-1993 तक वह मध्य-प्रदेश विधानसभा के सदस्य रहे. वर्ष 1999 में हुए राजनंदगांव, छत्तीसगढ़ से लोकसभा चुनावों में जीत मिलने के बाद उनके राजनैतिक कॅरियर को एक नया आयाम मिल गया. इस दौरान वाजपेयी सरकार के अंतर्गत रमन सिंह को केन्द्रीय राज्य मंत्री का पद देकर वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय का भार प्रदान किया गया. बाद में उन्हें छत्तीसगढ़ में बीजेपी का प्रदेश स्तरीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया. रमन सिंह की कुशल अध्यक्षता के कारण वर्ष 2003 में हुए लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी 20 सीटों पर जीत दर्ज करने में सफल रही. इस जीत के बाद रमन सिंह को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया गया. रमन सिंह छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बनने वाले दूसरे व्यक्ति थे. वह इस पद पर दोबारा वर्ष 2008 में दुबारा आरूढ़ हुए.


रमन सिंह की उपलब्धियां

  • भारत सरकार के सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के आंकलन के अनुसार वर्ष 2006-2007 के दौरान छत्तीसगढ़ अनुसूचित जातियों और जनजातियों के उत्थान के लिए बनाए गए 20 सूत्रीय कार्यक्रमों को संचालित करने वाला पहला राज्य बना. इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री रमन सिंह ही थे.
  • छतीसगढ़ द्वारा बनाए गए उत्कृष्ट मानव मॉडल को संयुक्त राष्ट्र संघ ने अपना सर्वोच्च सम्मान प्रदान किया.
  • वर्ष 2005 में नक्सलवादी आंदोलनों के खिलाफ चलाए गए एक शांति मार्च सलवा जुडुम की अध्यक्षता रमन सिंह ने ही थी. उनके इस कदम को विपक्षियों ने भी सराहा.

छत्तीसगढ और भारतीय राजनीति में रमन सिंह मिस्टर क्लीन के नाम से जाने जाते हैं. सरकारी नीतियों और योजनाओं को लागू करने में होने वाले भ्रष्टाचार को कम करने और लोगों को इस ओर जागरुक करने के लिए भी रमन सिंह ने बहुत महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. इन्हीं प्रयासों और साफ छवि के कारण ही रमन सिंह दूसरी बार छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बने.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *