Menu
blogid : 321 postid : 1391455

बिहार चुनाव पहला चरण : 1066 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कर रहे मतदाता, जानें महत्वपूर्ण अपडेट्स

Rizwan Noor Khan

28 Oct, 2020

बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए चुनाव शुरू हो गया है। 28 अक्टूबर को पहले चरण में 71 सीटों पर मतदाता मताधिकार का उपयोग कर रहे हैं। पहले चरण में कुल 1066 उम्मीदवार मैदान में हैं। दूसरे और तीसरे चरण का मतदान नवंबर के पहले सप्ताह में होगा। चुनाव नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

मोकामा के बूथ नंबर 23 पर वोट डालने के इंतजार में महिला मतदाता। Image courtesy : ANI

114 महिला प्रत्याशी मैदान में
बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान हो रहा है। इन सीटों पर सभी दलों के कुल 1066 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला मतदाता वोटिंग मशीनों के अंदर बंद कर रहे हैं। विधानसभा चुनाव में खड़े उम्मीदवारों में 114 महिला प्रत्याशी मैदान में हैं, जबकि पुरुष प्रत्याशियों की संख्या 952 है।

आरा के बूथ नंबर 156 पर वोट डालने के इंतजार में महिला मतदाता। Image courtesy : ANI

सबसे ज्यादा प्रत्याशी गया सीट से मैदान में
पहले चरण के चुनाव में सबसे ज्यादा उम्मीदवार गया सीट से मैदान में ताल ठोक रहे हैं। इस सीट से कुल 27 उम्मीदवारों ने अपनी जीत का दावा करते हुए चुनावी समर में उतरे हैं। जबकि, सबसे कम 5 उम्मीदवार बांका की कटोरिया सीट से मैदान में हैं। यहां से राजद और भाजपा की प्रत्याशी महिलाएं हैं और ये पिछले चुनाव में भी आमने सामने थीं।

5 प्रमुख दलों में सबसे कम प्रत्याशी कांग्रेस के
पहले चरण के मतदान में 5 प्रमुख दलों के प्रत्याशी मैदान में अपनी जीत का दावा ठोक रहे हैं। इस चरण में सबसे ज्यादा 42 उम्मीदवार राजद ने उतारे हैं। जबकि, लोजपा ने 41 प्रत्याशियों को टिकट दी है। जदूय के 35 प्रत्याशी मैदान हैं तो भाजपा के 29 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। सबसे कम 20 प्रत्याशी कांग्रेस की टिकट पर मैदान में हैं।

महिला पुरुष मतदाताओं की संख्या
पहले चरण के चुनाव में 1066 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला दो करोड़ से ज्यादा मतदाताओं के हाथ में है। 71 सीटों पर कुल 2 करोड़ 14 लाख 84 हजार 787 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करने वाले हैं। इनमें से पुरुषों की संख्या 1 करोड़ 12 लाख 76 हजार 396 है। जबकि, महिलाओं की संख्या 1 करोड़ 1 लाख 29 हजार 101 है। जबकि, 599 थर्ड जेंडर वोटर भी वोट करने वाले हैं।

Infographic courtesy : Jagran.com

इस दिन आएंगे चुनाव नतीजे
पहले चरण के मतदान के बाद दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को होगा। इसके साथ तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। चुनाव आयोग 10 नवंबर को मतगणना के बाद चुनाव नतीजों की घोषणा कर देगा। वर्तमान में पहले चरण का मतदान सभी 71 सीटों पर जारी है।

बिहार चुनाव में ऐसा है सीटों का बंटवारा
बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों पर एनडीए गंठबंधन के तहत 115 सीटों जेडीयू के पास हैं, जबकि भाजपा 110, विका​सशील पार्टी 11 और हम पार्टी 7 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। महागठबंधन में 144 सीट राजद के पास हैं। 70 सीट कांग्रेस, 19 सीट सीपीआईएमएल, 6 सीट सीपीआई और 4 सीट पर सीपीआईएम चुनाव लड़ रही हैं।…NEXT

 

Read More : डीएसपी की नौकरी छोड़ राजनीति में आए थे रामविलास पासवान

विश्व के बेस्ट फाइनेंस मिनिस्टर चुने गए थे प्रणब मुखर्जी

छात्र राजनीति से निकले वीपी सिंह कैसे बने देश के प्रधानमंत्री, जानिए पूरी कहानी

किसान पिता से किया वादा निभाया और बने प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा

राष्ट्रपति का वो चुनाव जिसमें दो हिस्सों में बंट गई थी कांग्रेस

जनेश्‍वर मिश्र ने जिसे हराया वह पहले सीएम बना और फिर पीएम

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *