Menu
blogid : 321 postid : 1389536

ट्रंप की कार ‘द बीस्ट’ देती है प्लेन और मिसाइल को मात, कीमत है इतने करोड़

Shilpi Singh

16 Jun, 2018

डोनाल्ड ट्रंप के सबसे ताकवतर देश अमेरिका के राष्ट्रपति हैं, ऐसे में दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स का अंदाज भी ताकतवर ही होगा। अपनी लग्जरी लाइफस्टाइल के लिए जानें जाने वाले डोनाल्ड अमेरिका की खास हाईटेक प्रेसिडेंट कार कैडिलेक ‘द बीस्ट’ में चलेंगे, जिसका नाम जितना खास है उतनी ही खूबियों से भरी पड़ी है ये अनोखी कार। ये कार दुनिया की सबसे ताकतवर कारों में से एक है। हाल ही में जब ट्रंप की मुलाकात किम जोन उन से हुई थी थी तो, तानाशाह भी उनकी कार को देखकर हैरान रह गया था, ऐसे में आइए जानते हैं राष्ट्रपति की कुर्सी संभालने वाले ट्रंप जिस कार की सवारी करेते हैं उसकी क्या खासियत हैं।

 

cover

 

कुछ ऐसी है द बीस्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति की आधिकारिक कार को शेवरलेट कंपनी ने तैयार किया है बीस्ट अमेरिकी राष्ट्रपति की आधिकारिक कार है। इस बुलेटप्रूफ कार में कई ऐसे सिस्टम लगे हैं जो इस कार को तकनीकी के लिहाज से बेजोड़ बना देते हैं। इस कार की चादर करीब आठ इंच और बुलेटप्रूफ विंडो पांच इंच मोटी है। 18 फीट लंबी, साढ़े सात टन भारी ‘बीस्ट’ 60 मील प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है।

 

the beats

 

इतने करोड़ की है बीस्ट

जनरल मोटर कंपनी की काडिलैक वन लिमोजीन ने खासतौर से अमेरिका के राष्ट्रपति के लिए इस कार को बनाया है। कीमत तकरीबन 2 करोड़ 13 लाख रुपये है, लेकिन कोई करोड़पति ये कीमत अदा करके इसकी सवारी का लुत्फ नहीं ले सकता। ये बनी है सिर्फ अमेरिका के राष्ट्रपति के लिए।

 

us-president-car-2_1

 

प्रेसिडेंट के ब्लड ग्रुप की दो यूनिट

इस कार में प्रेसिडेंट के ब्लड ग्रुप की दो यूनिट रखी होती है। ब्लैक लिमोजीन का सबसे खास पहलू यह है कि अगर सफर के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति गोली लगने से घायल हो जाते हैं, तो उस सूरत में इमरजेंसी की दशा में प्रेसिडेंट को रोड साइड ही खून चढ़ाया जा सकता है।

 

car

 

हर हमला झेल सकती है ये कार

टेक्नोलॉजी में भी इस कार का कोई जवाब नहीं है, इसमें इंटरनेट की सुविधा भी है साथ ही कार में सैटेलाइट फोन भी है और एक डायरेक्ट लाइन भी है। यह कार रॉकेट के जरिए फेंके गए ग्रेनेड्स को भी झेल सकती है।

 

Beast_

 

इतनी तेजी से दौड़ती है कार

18 फीट लंबी, साढ़े सात टन भारी ‘बीस्ट’ 60 मील प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। चूंकि कार बेहद भारी है इसलिए ये ज्यादा तेजी से नहीं चलाई जा सकती है। हालांकि, कार की टॉप स्पीड 96 किमी/घंटा है जो किसी भी कंडीशन में चलाई जा सकती है।

 

beast02

 

बोइंग 747 प्लेन जितना मजबूत दरवाजा

प्रेसिडेंट की कैडिलैक बीस्ट का वजन 8 टन है और इस कार के दरवाजे बोइंग 747 प्लेन जितने मजबूत हैं। इससे यह कार केमिकल और बायोलॉजिकल अटैक प्रूफ हो जाती है।

 

beasttt

 

टायर फटने का डर नहीं

कार के टायर केवलार (सिंथेटिक फाइबर) से कोटेड होते हैं जिससे उनके बर्स्ट होने की संभावना लगभग खत्म हो जाती है। ऐसे में अगर टायर बर्स्ट भी हो जाए तो कार के रिम इतने मजबूत हैं कि कार सिर्फ रिम पर भी चल सकती है।

 

the beasttt

 

बेहद मजबूत है बीस्ट का विंडो ग्लास

इस कार के विंडो ग्लास 5 से 6 इंच मोटे और बमरोधी हैं। पूर्व राष्ट्रपतियों की कार के मुकाबले इसमें बेहतर विजिबिलिटी वाले ग्लास हैं। सिर्फ ड्राइवर की ओर वाली विंडो ही खोली जा सकती है, वह भी सिर्फ 2.75 इंच, ताकि ड्राइवर बाहर मौजूद सीक्रेट सर्विस एजेंट से बात कर सके।

 

beast glass

 

ब्लास्ट प्रूफ

इस कार में अलग से ऑक्सीजन सप्लाई है, कार के शीशे इतने मजबूत हैं कि धमाके का भी इस पर कोई असर नहीं होता। यही नहीं, रात में देखने वाला कैमरा, आंसू गैस उपकरण भी बीस्ट का हिस्सा हैं।…Next

 

 

Read More:

चीयरलीडर है तानाशाह किम जोंग की पत्नी, ऐसे हुई थी पहली मुलाकात

मायावती ने उपचुनावों में सपा से दूरी बनाकर चला बड़ा सियासी दांव!

कर्नाटक में बज गया चुनावी बिगुल, ऐसा है यहां का सियासी गणित

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *