Menu
blogid : 26149 postid : 3540

साल 2020 के सबसे चर्चित चेहरे, जिन्हें उनके जज्बे ने शोहरत दिलाई

Rizwan Noor Khan

29 Dec, 2020

कोरोना महामारी लेकर आया साल 2020 अब जाने वाला है। इस साल कई ऐसे चेहरे रहे जिन्हें लोग कम ही जानते थे या यूं कहें कि कोई जानता नहीं था। लेकिन, इन लोगों ने अपने जज्बे, काम और अलग अंदाज की वजह से अपनी पहचान बनाई और शोहरत हासिल की।

गीतांजली राव
भारतीय मूल की अमेरिकी टीनएजर गीतांजलि राव को गणित और विज्ञान के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य के लिए दुनियाभर में ख्याति हासिल हुई। 15 साल की गीतांज​​ली को टाइम मैग्जीन ने अपने पहले किड आफ द ईयर के अवॉर्ड से नवाजा।

मानसी जोशी
एक सड़क हादसे में अपना पैर गवांने वाली मानसी जोशी ने दुर्घटना के बाद अपने शौक बैडमिंटन के लिए जीवन देने का प्रण कर लिया। पेशे से साफ्टवेयर इंजीनियर मानसी जोशी के जज्बे की वजह से वह कुछ साल की प्रैक्टिस के बाद प्रोस्थेटिक पैर के सहारे बैडमिंटन प्लेयर बनीं। 2019 में वह विश्व की दूसरी रैंकिंग हासिल करने वाली खिलाड़ी बनीं। टाइम मैग्जीन ने मानसी को अपने कवर पेज पर फीचर किया।

टी नटराजन
क्रिकेट की दुनिया के सबसे खतरनाक यॉर्कर डालने वाले टी नटराजन साल 2020 के सबसे चर्चित चेहरों में शुमार हैं। टी नटराजन की क्रिकेट जर्नी बेहद संघर्षपूर्ण रही है। आईपीएल में वह सभी छह गेंदें यॉर्कर फेंकने वाले गेंदबाज के तौर पर मशहूर हुए। नटराजन की गिनती अब टीम इंडिया के अहम गेंदबाजों में होती है।

यशराज मुखाटे और सलोनी गौर
म्यूजिकल स्पूफ ‘रसोड़े में कौन था’ बनाकर सुर्खियां बटोरने वाले 24 साल के कंपोर यशराज मुखाटे साल 2020 के चर्चित चेहरों में शुमार हैं। सटायर और सोशियो पॉलिटिकल कमेंट्री वीडियो के जरिए सलोनी गौर भी इस साल लोगों के बीच छाई रहीं। शाहीन बाग की दादी के नाम से मशहूर हुईं 82 बरस की बिलकिस बानो को टाइम मैग्जीन ने दुनिया के सबसे प्रभावशाली 100 लोगों की सूची में शुमार किया।…NEXT

 

Read more: साल 2020 की बेस्ट 3 तस्वीरें, देखें

साल 2020 में ट्विटर पर छाए रहे 6 ट्वीट

नवंबर ने गर्मी के सारे रिकॉर्ड तोड़े, 2020 तीसरा सबसे गर्म साल

रहस्यमयी धातु के खंभे ने दुनिया में हलचल पैदा की

कब्र से जिंदा निकलने लगे कोरोना संक्रमित मिंक एनीमल

सबसे ज्यादा विश्व की ऐतिहासिक धरोहरें इस देश में, जानें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *