Menu
blogid : 26149 postid : 3922

50 साल खुदाई के बाद मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा! महामारी के दौर में बदली किस्मत

हीरा मिलना हर किसी की किस्‍मत में नहीं होता है। लेकिन, अफ्रीकी देश बोत्‍सवाना में खुदाई कार्य में जुटी कंपनी के मजदूरों के हाथ जैकपॉट लग गया है। दरअसल, बोत्‍सवाना की खान से दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा मिलने का दावा किया जा रहा है। इस हीरे की कीमत अरबों रुपये से भी अधिक आंकी जा रही है। हालांकि, असल कीमत का अभी खुलासा नहीं किया गया है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 18 Jun, 2021
1,098 carats diamond found in botswana. Image courtesy- Reuters


54 साल से खुदाई के बाद मिला जैकपॉट
अफ्रीका महाद्वीप के बोत्‍सवाना देश की राजधानी गैबरोन से करीब 75 मील दूर एक खान में हीरे ढूंढने का काम चल रहा है। यहां देबस्‍वाना कंपनी सरकार के सहयोग से हीरों के खनन कार्य में लगी हुई है। 54 साल से खुदाई का काम रही इस कंपनी के हाथ जून माह की शुरुआत में उसवक्‍त जैकपॉट लग गया जब ज्‍वानेंग खदान में बड़े पत्‍थर की शक्‍ल में हीरा मिल गया।

असल कीमत का खुलासा नहीं
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार बोत्‍सवाना के राष्‍ट्रपति मोगवित्‍सी मसीसी ने बीते बुधवार को बताया कि 1098 कैरेट का हीरा मिला है। इसे दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा होने का दावा किया जा रहा है। राष्‍ट्रपति ने हीरे को लोगों के सामने प्रदर्शित भी किया। इसकी कीमत का अंदाजा कई अरब रुपये से भी अधिक लगाया जा रहा है। हालांकि, असल कीमत का खुलासा अभी नहीं किया गया है।

Botswana President Mokgweetsi Masisi with diamond. Image courtesy- CNN

महामारी के दौर में बदलेगी किस्‍मत
कोरोना महामारी के इस दौर में बोत्‍सवाना के लिए यह हीरा किस्‍मत खोलने वाला साबित हो सकता है। बोत्‍सवाना के राष्‍ट्रपति ने कहा कि यह हीरा देश की आर्थिक स्थिति ठीक करने और देश के विकास में काम आएगा। बोत्‍सवाना अफ्रीका महाद्वीप में सबसे बड़ा हीरा उत्‍पादक देश है। इसके बाद सबसे ज्‍यादा हीरे अफ्रीकी देश कांगो में पाए जाते हैं।

दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा
बोत्‍सवाना में हीरे निकालने का काम देबस्‍वाना कंपनी 1967 से कर रही है। 54 साल में देबस्‍वाना कंपनी ने कई छोटे-बड़े हीरे खोजे हैं और अब बोत्‍सवाना का दूसरा सबसे बड़ा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा खोजा गया है। बोत्‍सवाना में इससे पहले 2015 में ग्राफ डायमंड कंपनी ने 1111 कैरेट का हीरा खोजा था। इसे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा माना गया। जबकि, विश्‍व का सबसे बड़ा हीरा 3106 कैरेट का कुलियन हीरा 1905 में दक्षिण अफ्रीका में खोजा गया था।…Next

 

 

Read more: 

हीरे की नीलामी ने सभी रिकॉर्ड तोड़े, कीमत और वजन ने चौंकाया

रोबोट सोफिया की पेंटिंग ने नीलामी के रिकॉर्ड तोड़े

मनुष्‍य के बाद पहली बार 9 गोरिल्‍ला को लगी कोरोना वैक्‍सीन

विश्‍व में 2 अरब लोग दूषित पानी पीने को मजबूर

सबसे ज्यादा विश्व की ऐतिहासिक धरोहरें इस देश में, जानें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *