Menu
blogid : 26149 postid : 3972

रेत के महल ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, कई खूबियों से लैस है अनोखी कलाकृति, तेज हवा भी नहीं ढहा पाएगी!

रेत का महल शब्द फिल्मों, टीवी सीरियल, किताबों या कभी-कभार लोगों की जुबान से सुनने-पढ़ने को मिलता रहा है। लेकिन, डेनमार्क के विशेषज्ञ कलाकारों ने सचमुच में रेत का महल खड़ा कर दिया है। इस महल की खूबी ये है कि यह दुनिया का सबसे ऊंचा रेत से बना महल है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस महल को अगले कुछ महीनों तक तेज हवा भी ढहा नहीं पाएगी। इस महल ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 12 Jul, 2021

30 कलाकारों ने बनाई अनोखी कृति
डेनमार्क के रेत मूर्तिकार विशेषष विल्फ्रेड स्टिजगर ने 30 रेत मूर्तिकारों के साथ मिलकर दुनिया का सबसे ऊंचा रेत का महल बनाकर विश्व रिकॉर्ड कायम कर दिया है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार डेनमार्क के समुद्र तटीय शहर ब्लोखस में इस रेत के महल का निर्माण किया गया है। यह महल अपनी खूबियों और ऊंचाई की वजह से सुर्खियों में है।

4 हजार टन से अधिक रेत का इस्तेमाल
यह महल विश्व की सबसे ऊंची रेत से बनी कलाकृति है। इसे बनाने में 4,860 टन रेत का इस्तेमाल किया गया है। रेत के इस महल की ऊंचाई 21.6 मीटर यानी 69.4 फीट है। इसे बनाने में विश्व के 30 चुनिंदा रेत मूर्तिकारों ने कई दिन की मेहनत लगाई है। महल के टॉप पर कोरोना का सिंबल बनाया गया है, जो ताज पहने है। बाहरी सतह पर सिरिंज लिए स्वास्थ्यकर्मी, मछलियां, समंदर में नाव, घर के बाहर टहलते लोगों की आकृतियां बनाई गई हैं।


मार्च 2022 तक टिका रहेगा रेत का महल
इस रेत के महल को लंबे समय तक टिके रखने के लिए त्रिभुजाकार आकार में बनाया गया है। ताकि, सर्दियों और पतझड़ के मौसम को यह आसानी से झेल सके। इसे बनाने में रेत के साथ 10 फीसदी मिट्टी और कुछ मात्रा में गोंद के इस्तेमाल से बनाया गया है। ताकि यह तेज हवा को सह सके। मूर्तिकारों का अनुमान है कि रेत से बना यह महल मार्च 2022 तक टिका रह सकता है।


2019 में बना जर्मनी का रिकॉर्ड टूटा

डेनमार्क के रेत महल ने जर्मनी के बिंज शहर में बने सबसे ऊंचे रेत महल को पीछे छोड़ दिया है। जर्मनी का रेत महल 17.66 मीटर ऊंचा है और इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया सबसे ऊंचा रेत का महल के तौर दर्ज किया गया था। साल 2019 में बने जर्मनी के रेत महल से डेनमार्क का रेत महल करीब 3.5 मीटर ऊंचा है। डेनमार्क का महल अब दुनिया का सबसे ऊंचा रेत से बना महल है।


Read more:
 

फ्लाइंग कार का ख्वाब पूरा, 35 मिनट में एक से दूसरे शहर पहुंची

50 साल खुदाई के बाद मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा

ये है दुनिया का सबसे बड़ा परिवार, फैमिली में 181 सदस्य

रोबोट सोफिया की पेंटिंग ने नीलामी के रिकॉर्ड तोड़े

सबसे ज्यादा विश्व की ऐतिहासिक धरोहरें इस देश में, जानें

Read Comments

Post a comment