Menu
blogid : 26149 postid : 3242

इलाज में लापरवाही से हर साल मर जाते हैं 26 लाख लोग, 10 में से 4 मरीज अव्यवस्थाओं का शिकार

Rizwan Noor Khan

17 Sep, 2020

स्वास्थ्य सेवाओं में लापरवाही से हर साल बड़ी संख्या में मरीजों को अपनी जान का जोखिम उठाना पड़ता है। दुनियाभर में हर साल अस्पतालों में लापरवाही के कारण 26 लाख से ज्यादा लोग मौत का शिकार हो जाते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक निम्न और मध्यम आय वाले देशों में इलाज में कोताही बरते जाने की घटनाओं की संख्या सबसे अधिक है।

Image courtesy : Al Jazeera

हर साल स्वास्थ्यकर्मियों के लिए जागरूकता कार्यक्रम
मरीज के स्वास्थ्य को सुधारने में किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन हर साल 17 सितंबर को विश्व मरीज सुरक्षा दिवस के रूप में मनाता है और इस दिन अस्पताल प्रबंधन, स्वास्थ्यकर्मियों और तीमारदारों को जागरूक करता है। स्वास्थ्यकर्मियों को मरीज की जान बचाने के हर प्रयास के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

प्रतिवर्ष इलाज में लापरवाही के 13.4 करोड़ मामले
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनियाभर में हर साल 13.4 करोड़ मामले ऐसे सामने आते हैं जिसमें अस्पताल प्रशासन, स्वास्थ्यकर्मियों की अनदेखी होती है। इस अनदेखी से मरीज को गंभीर जोखिम से गुजरना पड़ता है। कई मौकों पर यह अनदेखी मरीज के लिए जिंदगी भर नासूर बन कर रह जाती है।

Image courtesy : WHO

स्वास्थ्यकर्मियों की अनदेखी से मरते हैं लाखों मरीज
रिपोर्ट के मुताबिक हर साल स्वास्थ्यकर्मियों की लापरवाही और अनदेखी के चलते 26 लाख से ज्यादा मरीजों की अस्पतालों में मौत हो जाती है। निम्न और मध्यम आय वाले देशों में इस तरह घटनाएं ज्यादा होती हैं। एशिया और अफ्रीका के देशों में लापरवाही से मरीज के स्वास्थ्य में सुधार की बजाय हालत और खराब होने के मामले ज्यादा दर्ज होते हैं।

Image courtesy : WHO

10 में 4 मरीज स्वास्थ्य सेवाओं की अव्यवस्था के शिकार
दुनियाभर में 10 में से 4 मरीजों को प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं की अव्यवस्था के चलते गंभीर जोखिम उठाने पड़ते हैं। हर साल स्वास्थ्य सेवाओं के सही समायोजन नहीं होने या इनकी अनदेखी करने से 80 फीसदी मरीजों को स्वास्थ्य संबंधी नुकसान झेलना पड़ता है।…NEXT

 

Read more:  120 करोड़ लोगों पर मंडरा रहा घर छोड़ने का संकट

ऐसा गांव जहां पेड़ों पर लग रही क्लास, टहनियों पर बैठकर पड़ते हैं बच्चे

50 साल से विलुप्त गीत गुनगुनाने वाला डॉग वापस लौटा

नासा के रिटायर टेलीस्कोप से खगोल विज्ञानियों ने 50 नए ग्रह खोजे

पूरे महाद्वीप से खत्म हो गया खतरनाक वायरस पर पाकिस्तान और अफगानिस्तान से नहीं

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *