Menu
blogid : 26149 postid : 3867

दुनियाभर में तंबाकू से हर साल 80 लाख लोगों की मौत, अकेले भारत में दम तोड़ते हैं 13 लाख लोग

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 31 May, 2021

तंबाकू सेवन दुनियाभर के लिए एक बड़ी समस्‍या बनी हुई है। दुनियाभर में हर साल 80 लाख से ज्‍यादा लोग तंबाकू सेवन के कारण मौत को गले लगा लेते हैं। ह्रदयसंबंधी बीमारियों से ग्रसित होने का सबसे बड़ा कारण तंबाकू सेवन या धूम्रपान है। अकेले भारत में हर साल 13 लाख से ज्‍यादा लोगों की मौत तंबाकू की वजह से हो रही है।

Image courtesy- WHO

बीमार होने का बड़ा कारण तंबाकू
वर्ल्‍ड नो टोबैको डे पर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने तंबाकू सेवन नहीं करने के संकल्‍प लेने और इससे निजात पाने के लिए टूलकिट जारी की है। वही, 27 मई को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि लोगों के बीमार होने का सबसे बड़ा कारण तंबाकू सेवन या धूम्रपान बन चुका है।

विश्‍व में 80 लाख से ज्‍यादा हर साल मौतें
WHO के आंकड़ों के अनुसार सबसे दुनियाभर में 130 करोड़ लोग तंबाकू का सेवन करते हैं। इनमें से 80 फीसदी तंबाकू सेवनकर्ता लो मिडिल इनकम वाले देशों में रहते हैं। रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में हर साल 80 लाख से ज्‍यादा लोगों की मौत की वजह तंबाकू बन रही है। जबकि, 12 लाख मरने वाले ऐसे हैं जो तंबाकू के धुएं के संपर्क में रहते हैं या कभीकभार दोस्‍त या साथी से बांटकर सेवन करते हैं।

भारत में तंबाकू से 13 लाख मौतें सालाना
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने एएनआई को बताया कि भारत में हर वर्ष लगभग 13,00,000 के करीब मौतें तम्बाकू और धूम्रपान के कारण होती हैं जो लगभग 3,500 मौतें प्रतिदिन हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत में पिछले वर्षों के अध्ययन बताते हैं कि तम्बाकू का इस्तेमाल करने वालों की संख्या में 6% कमी आई है। यह 34.6% से 28.6% हो गया है।

कोविड के मामलों में खतरनाक है तंबाकू
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि तम्बाकू और खासकर धूम्रपान करने वाले लोगों को कोविड के कारण होने वाले घातक परिणामों जिसमें मृत्यु भी शामिल है का 40-50% ज़्यादा जोखिम होता है। इससे सिर्फ फेफड़े, हृदय और कैंसर जैसी बीमारियां ही नहीं बल्कि शरीर के हर अंग पर दुष्प्रभाव पड़ता है। उन्‍होंने कहा कि अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए तंबाकू और धूम्रपान से बचना बेहद जरूरी है।

 

 

Read more: 

हीरे की नीलामी ने सभी रिकॉर्ड तोड़े, कीमत और वजन ने चौंकाया

रोबोट सोफिया की पेंटिंग ने नीलामी के रिकॉर्ड तोड़े

मनुष्‍य के बाद पहली बार 9 गोरिल्‍ला को लगी कोरोना वैक्‍सीन

विश्‍व में 2 अरब लोग दूषित पानी पीने को मजबूर

सबसे ज्यादा विश्व की ऐतिहासिक धरोहरें इस देश में, जानें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *