Menu
blogid : 26149 postid : 3948

ये है दुनिया का सबसे तेज खाने वाला शख्स, 10 मिनट में 76 हॉटडॉग खाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड

अगर आपसे कहा जाए कि आप 10 मिनट में कितने हॉटडॉग (फास्टफूड डिश) खा सकते हैं तो आपकी गिनती 5 या 10 हो सकती है। लेकिन, एक ऐसा शख्स भी है जो कुछ ही मिनटों में 5-10 नहीं बल्कि, पूरे 76 हॉटडॉग खा जाता है। अंतरराष्ट्रीय हॉटडॉग ईटिंग कांटेस्ट में यह कमाल करने वाले जोई चेस्नट ने विश्व रिकॉर्ड कायम कर दिया है। इसके साथ ही वह सबसे तेज और ज्यादा हॉटडॉग खाने वाले शख्स भी बन गए हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 6 Jul, 2021

अमेरिका के कूनी आईलैंड में सालाना कांटेस्ट
अमेरिका के ब्रुकलिन शहर के नजदीक कूनी आईलैंड दुनियाभर में अपने लजीज हॉटडॉग के लिए मशहूर हैं। यहां का हॉटडॉग ब्रांड नैथन हर साल अंतरराष्ट्रीय हॉटडॉग ईटिंग कांटेस्ट का आयोजन करता है, जिसमें 10 मिनट में सबसे ज्यादा हॉटडॉग (ब्रेड के साथ) खाने होते हैं। बीती 4 जुलाई को भी सलाना कांटेस्ट हुआ और जोई चेस्नट को विनर घोषित किया गया।

Michelle Lesco and Joey Chestnut. Image courtesy- major league eating.


जोई ने 10 मिनट में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैलीफोर्निया के सैनजोस में रहने वाले जोई चेस्नट ने नैथन के हॉटडॉग ईटिंग कांटेस्ट में हिस्सा लिया और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार जोई ने 10 मिनट में सर्वाधिक 76 हॉटडॉग और बन खाकर अपना ही पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। जोई ने पिछली बार 74 हॉटडॉग खाए थे। इससे पहले कोई भी ऐसा कारनामा नहीं कर सका है।

विश्व के ग्रेटेस्ट ईटर में शुमार जोई चेस्नेट
37 साल के जोई चेस्नट दुनिया के सबसे बड़े खाने वालों में शुमार हैं। वह 14वीं बार सबसे बड़े हॉटडॉग ईटर चैंपियन बन चुके हैं। मेजर लीग ईटिंग वेबसाइट के अनुसार जोई इससे पहले चिकेन विंग्स, पोर्क सैंडविच, मीट पाइस, डोनट्स, अंडे आदि खाने की अलग-अलग प्रतियोगिताओं में 46 बार वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर चुके हैं।

 

Joey Chestnut. Video Grab courtesy- CNN


महिलाओं में मिशेल ने जीता कंप्टीशन

जोई चेस्नट ने साल 2007 में पहली बार नैथन हॉटडॉग अंतरराष्ट्रीय कांटेस्ट के चैंपियन बने थे। 4 जुलाई 2021 हुए कांटेस्ट में जोई चेस्नट के बाद दूसरे नंबर पर जॉफरी एस्पर रहे। जॉफरी ने 10 मिनट में 50 हॉटडॉग खाए। महिला कैटेगरी में एरिजोना की 37 वर्षीय मिशेल लेस्को ने 30 हॉटडॉग खाकर पहला स्थान हासिल किया। रनरअप रहीं साराह रोड्रीगेज ने 24 हॉटडॉग खाए।

Michelle Lesco. Video Grab courtesy- CNN


105 साल पहले हुई थी स्थापना

नैथन हॉटडॉग अमेरिका का मशहूर फूड चेन है और इसके 50 से अधिक रेस्टारेंट हैं। इसके अलावा रूस, तुर्की, कुवैत, ब्रिटेन, फिलीपींस, जमैका समेत कई देशों में नैथन हॉटडॉग के सेंटर मौजूद हैं। करीब 105 साल पहले 1916 में नैथन हॉटडॉग की स्थापना हुई थी। माना जाता है कि तब से ही सर्वाधिक हॉटडॉग खाने का कांटेस्ट शुरू हुआ था।

विजेता को क्या मिलता है
नैथन हॉटडॉग ईटिंग कांटेस्ट के विजता और रनरअप को कई तरह के पुरस्कार मिलते हैं। विजेता को कैश प्राइज के साथ येलो बेल्ट से नवाजा जाता है। इसके अलावा वर्ल्ड टूर के साथ कई तरह के पुरस्कार मिलते हें। महिला विजेता को पिंक बेल्ट दी जाती है। इसके अलावा रनरअप को भी अलग अलग तरह के पुरस्कार दिए जाते हैं।…Next

 

 

Read more: 

फ्लाइंग कार का ख्वाब पूरा, 35 मिनट में एक से दूसरे शहर पहुंची

50 साल खुदाई के बाद मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा

ये है दुनिया का सबसे बड़ा परिवार, फैमिली में 181 सदस्य

रोबोट सोफिया की पेंटिंग ने नीलामी के रिकॉर्ड तोड़े

सबसे ज्यादा विश्व की ऐतिहासिक धरोहरें इस देश में, जानें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *