Menu
blogid : 26149 postid : 1784

दुनिया भर में मशहूर है बीयर की बोतलों से बना यह मंदिर, देखें दिलचस्प तस्वीरें

Pratima Jaiswal

8 Aug, 2019

कहते हैं दुनिया में बहुत-सी चीजें आपके नजरिए पर निर्भर करती है, इस नजरिए से कभी पत्थर भगवान बन सकते तो कभी भगवान को पत्थर समझ लिया जाता है।  जैसे-किसी के लिए शराब दुनिया की सबसे बुरी चीज हो सकती है तो किसी को शराब पीना अच्छा लग सकता है।  बहरहाल, शराब तो नहीं लेकिन शराब की बोतलों में थाइलैंड के एक मंदिर ने सकरात्मकता तलाश ली है।  बीयर की बोतलों से थाइलैंड के बौद्ध भिक्षुओं ने मंदिर बना लिया। इस अद्भुत कला को देखने के लिए पूरी दुनिया से लोग यहां आते हैं।

 

 

थाइलैंड के सिस्केट प्रांत के इन भिक्षुओं ने दस लाख बियर की बोतलें इकट्ठा कर के ‘वाट प महा चेदि खेव’ (Wat Pa Maha Chedi Kaew) नाम का मंदिर स्थापित कर दिया। इस मं​दिर के बाथरूम के साथ शमशान तक सब बियर की हरी बोतलों से बने हैं।

 

 

हरे और भूरे कांच की बोतलों से बना ये मंदिर कलाकारी की एक अलग ही मिसाल दे रहा है। इस मंदिर की दीवारों में इन बोतलों से बना डिज़ाइन आपके दिल को छू लेगा, लेकिन इस मंदिर को देखकर एक बात तो साफ हो चुकी है कि दुनिया में सही और बुरी चीजें नजरिए पर भी आधारित होती है।

 

 

 

जैसे इन बोतलों को लोग इसलिए भी ऐसी नजर से देखते हैं, क्योंकि इनमें पहले बीयर थी, लेकिन खाली बोतलों से इतना खूबसूरत मंदिर बनाया जा सकता है कोई सोच भी नहीं सकता…Next

 

 

Read More :

24 घंटे में इस गाने को मिले 5 करोड़ से ज्यादा व्यूज, गंगनाम स्टाइल का तोड़ा रिकॉर्ड

जिन लोगों के लिए 16 सालों तक अनशन पर रही इरोम शर्मिला, वही उनकी प्रेम कहानी के ‘विलेन’ बन गए

कोई पुलिस तो कोई बना एक्टर, मैदान छोड़ने के बाद इन प्रोफेशन में हैं ये 7 मशहूर क्रिकेटर

 

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *