Menu
blogid : 26149 postid : 1955

सर्दियों में शरीर को फिट और ब्‍यूटीफुल रखने के लिए खांए ये 10 फ्रूट्स और सब्जियां, पास नहीं फटकेंगी बीमारियां

Rizwan Noor Khan

18 Nov, 2019

सर्दी के मौसम ने दस्‍तक दे दी है। मौसम में बदलाव के चलते लोग जुकाम खांसी और बुखार से पीडि़त होने लगे हैं। खासकर बच्‍चे और बूढ़े लोगों को इस मौसम खासी दिक्‍कत का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा ज्‍वांइट्स पेन, निमोनिया, अस्‍थमा समेत कई अन्‍य तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार भी लोग हो जाते हैं। इससे बचने के लिए सर्दियों में 10 फ्रूट और सब्जियां आपको खानी चाहिए। इसके अलावा सही डाइट प्‍लान से ठंड में फिटनेस और सुंदरता को और बढ़ाया जा सकता है।

 

 

Image result for Winter Fruits And Vegetables jagran.com

 

 

मजबूत होता है इम्‍यून सिस्‍टम
विशेषज्ञों मानते हैं कि सर्दियों की शुरुआत में खानपान की वजह से इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर होने लगता है। इसे ठीक करने के लिए हमें कुछ ऐसे पदार्थों, सब्जियों और फलों का सेवन करना होता जो ज्‍यादा से ज्‍यादा एंटीऑक्‍सीडेंट्स, विटामिन्‍स देते हों। इन फल और सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट्स सर्दी जुकाम, टायफायड, निमोनिया और प्रोस्‍टेट कैंसर जैसी बीमारी से बचाते हैं। इनमें एंटीऑक्‍सीडेंट लाइकोपीन और एंथोक्‍यानिंस की अधिक मात्रा होने के कारण हृदय के रोगों से लड़ने में शरीर को मदद मिलती है।

 

 

Image result for fit body diet

 

 

ये 10 फल और सब्जियां
चिकित्‍सकों के अनुसार सर्दियों में फिट और तंदुरुस्‍त रहना बढ़ी चुनौती रहती है। क्‍योंकि कभी भी ठंड आपको अपने आगोश में ले सकती है। विशेषज्ञ मानते हैं कि सर्दियों में गाढ़े रंग के फलों और सब्जियों के सेवन से गंभीर बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है। इन फलों में पहले नंबर पर अनार, दूसरे पर सेब, तीसरे पर पपीता, चौथे पर संतरा और पांचवें नंबर पर वॉटरमेलन शामिल है। इसके अलावा सब्जियों में पहले नंबर पर चुकंदर, दूसरे नंबर पर गाजर, तीसरे नंबर पर पालक और चौथे नंबर पर टमाटर जबकि पांचवें नंबर पर बंद गोभी शामिल है। इनके नियमित सेवन से सुंदरता और सेहत एक साथ हासिल की जा सकती है। ये फल और सब्जियां युवा, बच्‍चे और बुजुर्गों के लिए फायदेमंद होने के साथ महिलाओं के लिए भी बेहद लाभकारी होते हैं। इनके सेवन से महिलाओं की सुंदरता में निखार और त्‍वचा में शाइनिंग बढ़ जाती है।

 

 

Image result for vegetables jagran.com

 

 

सब्जियों के ये तत्‍व शरीर के लिए फायदेमंद
सर्दियों में सब्जियों के सेवन के लिए सबसे उपयुक्‍त है चुकंदर, गाजर, टमाटर, अनार और सेब। चुकंदर में पाया जाने वाला फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम और नाइट्रेट शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत बनाता है। इसके अलावा चुकंदर ह्यूमोग्‍लोबिन की मात्रा में जबरदस्‍त इजाफा करता है। गाजर में लाइकोपीन, मैगनीज, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, फॉस्‍फोरस जैसे तमाम तरह के एंटीऑक्‍सीडेंटस होते जो शरीर को मजबूत बनाते हैं। इसी तरह टमाटर में भी सभी एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं।

 

 

Image result for fruts jagran.com

 

 

सेब और अनार में एंटीऑक्‍सीडेंट्स की प्रचुर मात्रा
सर्दियों में शरीर को तंदुरुस्‍त बनाए रखने के लिए फलों का सेवन अनिवार्य बताया गया है। इन फलों में सेब और अनार को अपनी डाइट में शामिल करना शरीर को सेहतमंद रखना है। विशेषज्ञ अनार में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्‍वों की वजह से इसे फलों में अमृत मानते हैं। इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक रेड वाइन और ग्रीन टी के मुकाबले अनार में तीन गुना ज्‍यादा एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं। इसी तरह सेब में भी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी जैसे कई एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर को फिट रखने में मदद करते हैं।…Next

 

 

Read more:
प्‍याज इतनी महंगी कि प्रधानमंत्री ने भी खाना बंद किया, बांग्‍लादेश में सड़कों पर उतरे लोग तो विमान से मंगाई गई प्‍याज

पत्‍नी मायके गई तो शराबी बन गया पति, परेशान माता-पिता ने बेटे को खंभे में बांधकर लगा दी आग

समुद्र मंथन से निकले कल्‍प वृक्ष के आगे नतमस्‍तक हुई सरकार, इसलिए बदला गया वृक्ष काटने का फैसला

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *