Menu
blogid : 26149 postid : 211

इन 14 राज्यों में आंधी-तूफान का अलर्ट, यहां हो सकती है तेज बारिश

Shilpi Singh

5 Jun, 2018

केरल में मॉनसून की दस्तक के साथ ही देश के अलग अलग हिस्सों में बारिश की शुरूआत हो चुकी है। कल रात से ही मुंबई में हुई जबरदस्त बारिश ने वहां के जिवन को अस्त व्यस्त कर दिया है। वहीं, कुछ और राज्यों में भी मौसम ने करवल ली है औऱ इसी बदलाव को देखने हुए एक बार फिर से मौसम विभाग ने अर्लट जारी करते हुए 14 राज्यों को आंधी-तूफान और बारिश के चतावनी दी है। जहां महराष्ट्र में मानसून की दस्तक हो चुकी है वहीं, गोवा में भी जल्द ही बारिश होने की संभावनाएं हैं। जहां कुछ राज्यों में मानसून के दस्तक देने के आसार हैं। वहीं 14 राज्यों में बारिश और आंधी-तूफान का अलर्ट है।

 

 

उत्तरी और मध्य भारत की तरफ बढ़ेगा मॉनसून

मॉनसून अब दक्षिण भारत के बाद उत्तरी और मध्य भारत की ओर बढ़ रहा है और ईस तको देखते हुएमौसम विभाग ने 14 राज्यों को अर्लट दारी कर दिया। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र (कोंकण और गोवा), तमिल नाडु, तेलंगाना, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में आंधी के साथ तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो तो मानसून गोवा और महाराष्ट्र में जल्द ही देखने को मिलेगा, कल रात को मुंबई में हुई बारिश से इसे सही भी साबित कर दिया। हालांकि गोवा में अभी तक पूरी तरह से मॉनसून नहीं आया है, वहां रुक रुक कर हल्की बारिश हो रही हैं।

 

 

दिल्ला समेत कई राज्यों में रहेगी गर्मी

वहीं, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल और लक्षद्वीप में तेज बारिश होने के मौसम वैज्ञानिकों ने आसार जताए हैं। जबकि राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश को आने वाले कुछ दिनों में गर्मी से राहत नहीं मिलेगी, यहां लू और तेज गर्मी के असर बरकरार रहेगा कुछ और हफ्तों तक। अच्छी बात है कि पड़ोसी राज्यों में बारिश की वजह से पमान में फर्क देखने को मिल सकता है। रविवार को दक्षिण के ज्यादातर इलाकों में तेज हवाओं और बिजली चमकने के साथ बारिश हुई। कर्नाटक के कई इलाकों में 7 सेंटीमीटर बारिश होने की वजह से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। नदी और नालों में जलस्तर बढ़ चुका है, फसलों को भी नुकसान हुआ है।…Next

Read More:

100 लग्जरी कारें और 12 हजार की सिगरेट पीता है किम जोंग, चीयरलीडर से की है शादी

हॉलीवुड जाने के बाद बॉलीवुड की ये 6 फिल्में ठुकरा चुकी हैं प्रियंका चोपड़ा!

पाकिस्तान में बैन हैं भारतीय टीवी के ये 7 मशहूर सीरियल और शोज

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *