Menu
blogid : 26149 postid : 3515

ग्रीस फोटोग्राफर की तस्वीर को फोटो ऑफ द ईयर अवॉर्ड, भारतीय को मिला सेकेंड प्राइज

यूनीसेफ ने साल की सबसे अच्छी तस्वीरों का चुनाव करते हुए फोटो आफ द ईयर की घोषणा कर दी है। ग्रीस के फोटोग्राफर की तस्वीर को फोटो ऑफ द ईयर चुना गया है। भारतीय फोटोग्राफर को सेकेंड प्राइज मिला है और तीसरे स्थान पर जर्मन-रसियन फोटोग्राफर की तस्वीर को चुना गया है। इन तस्वीरों में दर्द, संघर्ष, उम्मीद और सपनों की कहानी झलकती है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 23 Dec, 2020
Photo Credit: SUPRATIM BHATTACHARJEE, INDIA

यूनीसेफ हर साल देता है फोटो ऑफ द ईयर अवॉर्ड
यूनीसेफ बच्चों के व्यक्तित्व, रहन सहन को दर्शाने वाली तस्वीरों को हर साल फोटो ऑफ द ईयर के लिए चुनता है। बच्चों की सफलता, संघर्ष, उम्मीद और सपनों को दर्शाने वाली सबसे अच्छी तस्वीरों को इसके लिए तीन बेस्ट तस्वीरों के लिए फोटोग्राफर्स को सम्मानित किया जाता है। इस साल फोटो ऑफ द ईयर का सेकेंड प्राइज भारतीय फोटोग्राफर को हासिल हुआ है।

Photo Credit : The flames of misery by ANGELOS TZORTZINIS, Lesbos Greece.

ग्रीस के फोटोग्राफर की तस्वीर बनी फोटो ऑफ द ईयर
यूनीसेफ ने ग्रीस के एथेंस में जन्मे फोटोग्राफर एंजेलोस जोर्जनीस की तस्वीर द फ्लेम आफ माइजरी The flames of misery को फोटो ऑफ द ईयर चुना है। समाचार एजेंसी एएफपी के लिए काम करने वाले फोटोग्राफर एंजेलोस ने ग्रीस के लेसबास आईलैंड के शरणार्थी कैंप में लगी आग के बाद वहां से निकलते 4000 बच्चों की तस्वीरें ली थीं। इन्हीं में से एक फोटो द फ्लेम आफ माइजरी को फोटो ऑफ द ईयर चुना गया।

Photo Credit: THE CURSE OF COAL by SUPRATIM BHATTACHARJEE, INDIA

भारत के सुप्रतिम की तस्वीर को सेकेंड प्राइज
भारत के फोटोग्राफर सुप्रतिम भट्टाचार्जी की तस्वीर द कर्स आफ कोल THE CURSE OF COAL को फोटो ऑफ द ईयर का सेकेंड प्राइज दिया गया है। कोलकाता में जन्मे सुप्रतिम की यह तस्वीर झारखंड के कोल फील्ड इलाके झरिया की कोयला खदानों की हैं। तस्वीर में दो छोटी लड़कियां कोयले की राख से सनी हैं और वह आसमान की ओर निहार रही हैं। झारखंड एशिया के सबसे बड़े कोयला उत्पादन क्षेत्रों में से है।

Photo Credit: BRAZIL: THE FAVELA BALLET By EVGENY MAKAROV, GERMANY/RUSSIA

ब्राजील के फावेला की तस्वीर को तीसर पुरस्कार
फोटो ऑफ द ईयर का तीसरा पुरस्कार जर्मन-रसियन फोटोग्राफर एवजेनी माकारोव की तस्वीर द फावेला बैलेट THE FAVELA BALLET को मिला है। माकारोव की तस्वीर ब्राजील के पिछड़े इलाके फावेला की छोटी लड़कियों को बेहतर जिंदगी देने के इरादे से चल रही डांस अकेडमी की है। तस्वीर में ग्रुप डांस के लिए तैयार कुछ छोटी लड़कियां हैं।…NEXT

 

Read more: साल 2020 में ट्विटर पर छाए रहे 6 ट्वीट

नवंबर ने गर्मी के सारे रिकॉर्ड तोड़े, 2020 तीसरा सबसे गर्म साल

रहस्यमयी धातु के खंभे ने दुनिया में हलचल पैदा की

कब्र से जिंदा निकलने लगे कोरोना संक्रमित मिंक एनीमल

सबसे ज्यादा विश्व की ऐतिहासिक धरोहरें इस देश में, जानें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *