Menu
blogid : 26149 postid : 3741

राजस्‍थान का ये हवाई अड्डा बना देश का नंबर वन एयरपोर्ट, दूसरे नंबर पर तमिलनाडु के एयरपोर्ट ने मारी बाजी

Rizwan Noor Khan

26 Feb, 2021

दुनियाभर की सैर करने का इरादा रखने या किसी काम के लिए देश से बाहर जाने के लिए हवाई यात्रा सुखद, सुरक्षित और सबसे तेज मानी जाती है। बड़ी संख्‍या में लोग एयरपोर्ट के जरिए हवाई सेवा का लाभ लेते हैं। ऐसे में नंबर वन हवाई अड्डा होने का तमगा उस एयरपोर्ट की अहमियत बढ़ा देता है। भारत का नंबर वन एयरपोर्ट जानने के लिए कराए गए सर्वे में राजस्‍थान और तमिलनाडु के हवाई अड्डों को नंबर वन और दो चुना गया है।

सर्वेक्षण में शामिल किए गए 57 एयरपोर्ट
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की ओर से कराए गए ग्राहक संतुष्टि सूचकांक सर्वेक्षण में 57 एयरपोर्ट को शामिल किया गया। इसमें टॉप 2 रैंक राजस्‍थान और तमिलनाडु के एयरपोर्ट को हासिल हुई। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार तमिलनाडु के मदुरै एयरपोर्ट को दूसरा स्‍थान हासिल हुआ है। सर्वेक्षण में ओवरऑल 4.84 अंक हासिल कर मदुरै दूसरे स्‍थान पर रहा है।

एक साल में चौथे से दूसरे स्‍थान पर आया मदुरै
मदुरै एयरपोर्ट के निदेशक ने एएनआई को बताया कि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण (CSS)-2020 में दूसरा स्थान मिला है। उन्‍होंने कहा कि 2019 में हम चौथे स्थान पर थे। 2020 में हमें दूसरा स्थान मिला है। हमारी मुख्य विशेषता कर्मचारियों की विनम्रता और लोगों की मदद करना रही।

उदयपुर बना नंबर वन एयरपोर्ट
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अनुसार पहले स्‍थान राजस्‍थान के उदयपुर एयरपोर्ट को मिला है। देश के 57 हवाई अड्डों के बीच ग्राहक संतुष्टि सूचकांक सर्वेक्षण में उदयपुर हवाई अड्डे को पहला स्थान मिला। उदयपुर को सर्वाधिक 4.84 अंक हासिल हुए हैं। तमिलनाडु के तूतीकोरिन एयरपोर्ट को सर्वेक्षण में 29वां स्‍थान हासिल हुआ है।

सर्वेक्षण में यात्री सुविधा समेत कई मापदंड
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के मुताबिक सर्वेक्षण का संचालन एक स्वतंत्र एजेंसी द्वारा किया जाता है। हर छह माह में होने वाले इस सर्वेक्षण में परिवहन, पार्किंग, यात्री सुविधाओं और स्वच्छता आदि जैसे कई मापदंडों को शामिल किया गया था। इन मानकों पर यात्रियों से मिले फीडबैक के आधार पर सभी एयरपोर्ट की रैंक जारी की गई है।

 

Read more: गिद्ध पक्षी के लिए 10 साल बाद दूसरी दवा पर बैन लगा

जू में खांसते मिले वनमानुष कोरोना पॉजिटिव निकले

दो जीराफ ने दुनियाभर के पशुविज्ञानियों की नींद उड़ाई

सबसे ज्यादा विश्व की ऐतिहासिक धरोहरें इस देश में, जानें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *