Menu
blogid : 26149 postid : 3458

दुनिया की सबसे महंगी कारों के शौकीन थे मसाला किंग, MDH मालिक अपने पीछे छोड़ गए अकूत संपत्ति

Rizwan Noor Khan

3 Dec, 2020

मसाला किंग के नाम से मशहूर MDH ओनर महाशय धर्मपाल गुलाटी अब हमारे बीच नहीं रहे। अपने जीवन में शून्य से शुरुआत कर शिखर पर पहुंचने वाले मसाला किंग का जीवन प्रेरणा का स्रोत है। वह दुनिया की सबसे महंगी कारों के शौकीन थे और उनके कार कलेक्शन कई लग्जरी गाड़ियां मौजूद हैं। 1500 रुपये से मसाला कारोबार की शुरू करने वाले महाशय धर्मपाल गुलाटी अपने पीछे अकूत संपत्ति छोड़ गए हैं।

Image courtesy : ANI

जन्म, पलायन और पढ़ाई
महाशय दी हट्टी MDH के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी 98 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गए। वह व्यापार के क्षेत्र में पहुंची हुई हस्ती थे। अपने जीवन में हर सुविधा हासिल करने वाले मसाला किंग की शुरुआत एकदम निचले स्तर से हुई थी। 27 मार्च 1927 को सियालकोट पाकिस्तान में जन्मे महाशय धर्मपाल गुलाटी के पिता विभाजन के दौरान परिवार को लेकर भारत आ गए। अमृतसर के रिफ्यूजी कैंप में कुछ वक्त गुजारने के बाद वह दिल्ली आ गए। शुरुआती दिन ठीक नहीं होने के चलते धर्मपाल गुलाटी सिर्फ पांचवीं तक ही पढ़ाई कर सके।

1500 रुपये से शुरु हुआ MDH
साल 1953 में महाशय धर्मपाल गुलाटी ने 1500 रुपये से दिल्ली के करोलबाग इलाके में मसाला बेचने का काम शुरू किया। 1959 में महाशय धर्मपाल गुलाटी ने चांदनी चौक में भी किराए की दुकान लेकर कारोबार शुरु किया। उनकी मेहनत रंग लाई और कारोबार बढ़ने लगा। कुछ वक्त बाद उन्होंने नई दिल्ली के कीर्ति नगर इलाके में मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट शुरु करने के लिए जमीन खरीद ली। उन्होंने अपनी दुकान और फैक्ट्री का नाम महाशय दी हट्टी MDH रखा। इसके बाद से उनकी जिंदगी में मसालों की खुशबू हमेशा के लिए भर गई।

Image Grab : MDH Advt.

सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले शख्स
महाशय धर्मपाल गुलाटी ने बाद में कई मसाला फैक्टियां शुरु कीं। पूरे देश में उनके मसाले, चावल और कपड़ा समेत कई तरह के प्रोडक्ट बेचे जाते हैं। MDH मसालों को देश ही नहीं विदेश में भी निर्यात किया जाता है। साल 2017 में मसाला किंग सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले कंज्यूमर गुड्स प्रोडक्ट कंपनी के सीईओ थे। महाशय धर्मपाल गुलाटी 2020 में आईआईएफएल हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में शामिल भारत के सबसे बुजुर्ग अमीर शख्स थे। 1500 रुपये से शुरू होने वाले MDH की दौलत आज के वक्त में करीब 5400 करोड़ से भी ज्यादा है।

Image Grab : MDH Advt.

महंगी कारों के शौकीन थे मसाला किंग
अपनी मेहनत और शानोशौकत के लिए मशहूर हुए मसाला किंग महाशय धर्मपाल गुलाटी महंगी और लग्जरी कारों के भी शौकीन थे। उनके कलेक्शन में 7 करोड़ कीमत की रॉल्स रायस घोस्ट (Rolls-Royce Ghost) कार है। इसके अलावा क्रिसलर 300 (Chrysler 300C Limousine), मर्सडीज बेंज (Mercedes-Benz M-Class ML 500), टोयोटा इनोवा क्रिस्टा जैसी मशहूर महंगी गाड़ियां हैं। इसके अलावा हांडा और टोयोटा समेत कई ब्रांड की गाड़ियां उनके कार कलेक्शन में हैं।

चैरिटी, सम्मान, कोरोना और स्वास्थ्य
महाशय धर्मपाल गुलाटी अपने मसाला प्रोडक्ट के विज्ञापन में भी नजर आते थे। देगी मिर्च समेत कई प्रोडक्ट के लिए उन्होंने एड किए। उनका चेहरा ही MDH की पहचान बन गया था। धर्मपाल गुलाटी सबसे भारत के ज्यादा वेतन पाने वाले सीईओ थे। वह अपने वेतन का 90 फीसदी हिस्सा चैरिटी खर्च करते थे। उन्होंने बच्चों की पढ़ाई के लिए 20 स्कूलों की स्थापना कराई और सस्ते इलाज के लिए अस्पताल भी बनवाया। 2019 में भारत सरकार ने उन्हें तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पदम भूषण से सम्मानित किया था। तीन सप्ताह से चानन देवी अस्पताल में भर्ती धर्मपाल गुलाटी की कार्डिएक अरेस्ट से मौत हो गई। कुछ वक्त पहले वह कोरोना संक्रमित भी हो गए थे।…NEXT

 

Read more: कब्र से जिंदा निकलने लगे कोरोना संक्रमित मिंक एनीमल

सबसे ज्यादा विश्व की ऐतिहासिक धरोहरें इस देश में, जानें

भीख मांगकर वकील बनी पहली ट्रांसजेंडर की कहानी

महिलाओं के प्रति शारीरिक-यौन हिंसा के आंकड़े भयावह

5 करोड़ साल पहले जीवित था दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *