Menu
blogid : 26149 postid : 476

ट्रेन की खिड़की से झूलते हुए किसिंग कपल वाला पोस्टर 1950 कोरियाई युद्ध की सच्ची तस्वीर, ये है इसके पीछे की कहानी

Pratima Jaiswal

6 Sep, 2018

हाल ही में सोशल मीडिया पर फिल्म ‘जलेबी’ का पोस्टर वायरल हुआ, जिसमें एक लड़का-लड़की किस करते दिख रहे हैं। दरअसल, महेश भट्ट ने एक फोटो शेयर करते हुए ट्वीट किया।
उन्होंने लिखा, “बदलती हुई इस दुनिया में जहां पुरानी कहानियों के खत्म होने के बाद उनकी जगह कोई नई कहानी नहीं आई है, हम पेश करते हैं हमेशा जिंदा रहने वाली एक प्रेम की कहानी। ये रहा जलेबी का पोस्टर। ”

 

इस फोटो के शेयर करने के बाद से ही इंटरनेट पर फोटो वायरल होने लगी। पोस्टर ने आते ही सोशल मीडिया पर धमाल मचा दिया है। कुछ लोग इस पर नाराजगी जता रहे हैं तो कुछ इस पर चुटकुले और मीम्स बना रहे हैं। असल में इस फोटो को एक सच्ची घटना से प्रेरित बताया जा रहा है, वहीं कुछ लोग इसे सीधे-सीधे बिना फोटोग्राफर को क्रेडिट दिए कॉपी भी बता रहे हैं।

 

फोटो की सच्चाई!
फिल्म का पोस्टर साल 1950 के कोरियाई युद्ध की एक ऐतिहासिक तस्वीर की नकल है। कोरियाई युद्ध की तस्वीर में एक अमरीकी सैनिक ट्रेन से खिड़की से लटककर बाहर खड़ी अपनी पत्नी को चूम रहा है। इसे ‘कोरियन वॉर गुडबाय किस’ के नाम से जाना जाता है। तस्वीर लॉस एंजिलिस टाइम्स के फोटोग्राफर फ़्रैंक ब्राउन ने खींची थी। इस पोस्टर के बारे में फिलहाल महेश भट्ट ने कुछ नहीं कहा है लेकिन फिल्म जगत और फोटोग्राफी से जुड़े लोग इस फोटो की सच्चाई बता रहे हैं।

 

इस पोस्टर के बारे में अलग-अलग राय
इस पोस्टर पर बहस के अलावा हल्के-फुल्के मजाक वाले ट्वीट भी देखने को मिल रहे हैं। एक यूजर ने इस फोटो को शेयर करते हुए इमरजेंसी दरवाजे का सही इस्तेमाल बताया है, तो कई लोग इसे खिड़की से बेहतरीन नजारे के तौर पर बता रहे हैं…Next

 

Read More :

जब अश्लील साहित्य लिखने पर इस्मत चुगतई और मंटो पर चला था मुकदमा

जर्मनी की फुटबॉल टीम में विवाद, इस खिलाड़ी ने देश की टीम को कहा अलविदा

लालू के बेटे तेज प्रताप बॉलीवुड में करेंगे डेब्यू, इन नेताओं के बच्चे भी ले चुके हैं एंट्री

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *