Menu
blogid : 26149 postid : 3303

3 हजार साल बाद लौटा तस्मानियन डेविल, जंगल में फिर से विचरण करेगा विलुप्त हो चुका एनीमल

Rizwan Noor Khan

6 Oct, 2020

दुनियाभर में अपने खतरनाक दांतों, पंजों और काटने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध तस्मानियन डेविल्स एनीमल जंगल में फिर से विचरण करता दिखाई देगा। तस्मानियन डेविल्स को 3 हजार साल में पहली बार आस्ट्रेलिया के मुख्य जंगलों में छोड़ा गया है। महामारी की चपेट में आकर यह एनीमल विलुप्त मान लिया गया था। इस एनीमल पर बने कॉर्टून दुनियाभर में चर्चित हैं।

Image courtesy : REUTERS

चूहे जैसी शक्ल पर आकार छोटे डॉग जितना
रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक तस्मानिया में पाए जाने वाले तस्मानियन डेविल हूबहू चूहे जैसा दिखता है, लेकिन इसका आकार छोटे डॉग जितना होता है। माना जाता है कि तस्मानियन डेविल को यह नाम उसके खूंखार जबड़े, बड़े नाखूनों वाले पंजे, हमला करने और काटने की खतरनाक क्षमता के कारण दिया गया है।

महामारी ने खत्म कर दी थी जनसंख्या
रिपोर्ट के मुताबिक 1990 के दशक में चेहरे के ट्यमूर की महामारी से तस्मानियन डेविल की जनसंख्या लगभग खत्म हो गई थी। 2008 में यूएन रेड लिस्ट में इस जानवर को विलुप्त की श्रेणी में दर्ज किया गया। लेकिन, तस्मानिया के जंगलों में जीवित बचे गिनती के डेविल को चिड़ियाघरों के पशु चिकित्सालयों में इलाज के बाद संरक्षित किया गया।

Image courtesy : REUTERS

3 हजार साल में पहली बार मुख्य जंगल में लौटा
पशु संरक्षण के लिए काम करने वाले ग्रुप ऑसी आर्क के अध्यक्ष टिम फॉल्कनर ने बताया कि तस्मानियन डेविल एनीमल को 3000 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के मुख्य जंगलों में स्वतंत्र ​विचरण के लिए छोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि यह एनीमल विलुप्त हो चुका था, जिसे बचाने की कोशिशें सफल होती दिख रही हैं।

Image courtesy : REUTERS

थॉर ने भी संरक्षण के लिए हाथ बढ़ाया
टिम फॉल्कनर के मुताबिक संरक्षण कार्यक्रम के तहत तस्मानियन डेविल की ब्रीडिंग के बाद अगले साल तक 20 डेविल एनीमल को जंगल में स्वच्छंद विचरण के लिए छोड़ा जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में जानवरों को दोबारा नया जीवन देने की दिशा में जुटे संरक्षण ग्रुप के साथ हॉलीवुड के मशहूर अभिनेता थॉर यानी क्रिस हेम्सवर्थ और उनकी पत्नी भी सहयोग कर रही हैं।

Tasmanian Devil Cartoon By Warner Bros.

कार्टून कैरेक्टर के रूप में हो चुका है पॉपुलर
तस्मानियन डेविल को वॉर्नर बदर्स की कार्टून सीरीज लूनी टूंस और मैरी मेलोडीज में ताज के नाम से दिखाया गया है। ताज के कैरेक्टर में तस्मानियन डेविल को बच्चों ने खूब पसंद किया गया है। वार्नर ब्रदर्स ने तस्मानियन डेविल के कार्टून कैरेक्टर के साथ कई फिल्में भी बनाईं। मार्केट में इसके खिलौने आज भी खूब बिकते हैं।…NEXT

 

Read more: पहले से और खतरनाक हुआ कुत्तों से फैलने वाला वायरस

सैकड़ों हाथियों की रहस्यमयी मौत से पर्दा उठा, मई में शुरू हुआ था मरने का सिलसिला

चूहे को मिला बहादुरी का गोल्ड मेडल, 39 लैंडमाइंस नष्ट कर बचाई लोगों की जान

हैंगओवर की दवा के लिए ​शिकार हो रहे काले गेंडे

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *