Menu
blogid : 26149 postid : 2320

कोरोना के साथ नई बीमारी का हमला, चपेट में आए 100 से अधिक बच्चों की जान खतरे में

Rizwan Noor Khan

14 May, 2020

 

कोरोना महामारी से जूझ रही दुनिया के सामने एक और चुनौती आ गई है। दरअसल, बच्चों में नए तरह की दुर्लभ बीमारी के लक्षण सामने आ रहे हैं। यह कोरोना वायरस से जुड़ा हुआ मल्टीसिस्टम इन्फ्लामेट्री सिंड्रोम बताया जा रहा है। इसकी चपेट में अब तक 100 से ज्यादा बच्चे आ चुके हैं।

 

 

 

 

17 राज्यों के बच्चे अजीब बीमारी के शिकार
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना महामारी से बुरी तरह परेशान अमेरिका अब अजीब और बिल्कुल नई बीमारी से जूझ रहा है। दरअसल, न्यूयार्क, वॉशिंंगटन समेत अमेरिका के 17 राज्यों में 100 से ज्यादा बच्चों में खास तरह की दुर्लभ बीमारी के अजीब लक्षण पाए जा रहे हैं।

 

 

 

इन्फ्लामेट्री सिंड्रोम जनित बीमारी
बोस्टन चिल्ड्रेंस हॉस्पिटल में क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ डॉक्टर जेफ्री बर्न के अनुसार यह पोस्ट वायरल मल्टीसिस्टम इन्फ्लामेट्री सिंड्रोम है। चिकित्सकों के अनुसार इस अजीब बीमारी से बच्चों में बुखार, सूजन, दर्द, शरीर में चकत्ते, होंठ फटने, आंखें लाल होने जैसी दिक्कतें सामने आ रही हैं।

 

 

 

 

कोरोना वायरस से जुड़ाव के संकेत
इस अजीब बीमारी के बारे में डॉक्टर जेफ्री बर्न दुनियाभर के मेडिकल पैनल अन्य बीमारियों से इसकी तुलना कर इसकी पहचान ढूंढने में जुट गए हैं। जेफ्री बर्न का मानना है कि यह अजीब बीमारी डायरेक्ट कोरोना वायरस से नहीं आई है। हालांकि, ज्यादातर का मानना है कि यह कोरोना वायरस से जुड़ी हुई बीमारी हो सकती है।

 

 

 

कई बीमारियों के लक्षण एक साथ
लॉस एंजिलिस में सेडार्स सिनाई मेडिकल सेंटर में बच्चों की बीमारियों के विशेषज्ञ डॉक्टर मोशे अरदिति कहते हैं कि इस अजीब बीमारी के शिकार हो रहे बच्चों में कई बीमारियों के लक्षण एक साथ दिखाई दे रहे हैं। इस बीमारी की चपेट में आए बच्चे बुखार, दर्द, सूजन और आंखें लाल होने की समस्या से जूझ रहे हैं।

 

 

 

 

गर्वनर ने दी चेतावनी
चिकित्सकों के अनुसार इस बीमारी के कारण बच्चों के श्वसन तंत्र पर बुरा असर पड़ रहा है। वहीं, फेफड़ों, किडनी और लीवर पर भी इस बीमारी का असर देखा जा सकता है। शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार न्यूयॉर्क के गर्वनर एंड्रूयू कमो ने कहा है इस बीमारी से हमे सतर्क रहने की जरूरत है। क्योंकि चिकित्सक इसे समझने की कोशिश कर रहे हैं।…NEXT

 

 

 

 

Read more:

लॉकडाउन में बेटे को सब्जी लेने भेजा तो बीवी लेके लौटा, जानिए फिर क्या हुआ

खाली समय में घर पर बना डाला हेलीकॉप्टर, टू सीटर है लकड़ी से बना एयरक्राफ्ट

फेसबुक पर तैर रहीं 4 करोड़ फेक न्यूज! मार्क जुकरबर्ग ने चेतावनी लेबल लगाया

दौड़ते समय टूटा पैर फिर भी 8 घंटे रेंगकर पहुंचा रेसर, डॉक्‍टरों ने बचा ली जान

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *